फेसबुक ने माता-पिता को गुमराह किया, बच्चों की निजता की रक्षा करने में विफल: अमेरिकी नियामक

 

फेसबुक ने 2017 में मैसेंजर किड्स को लॉन्च किया, इसे बच्चों के परिवार के सदस्यों और उनके माता-पिता द्वारा अनुमोदित दोस्तों के साथ चैट करने के तरीके के रूप में पेश किया।

मेटा अन्य सीमाओं के अधीन भी होगा, जिसमें चेहरा-पहचान तकनीक का उपयोग भी शामिल है

अमेरिकी नियामकों का कहना है कि फेसबुक ने माता-पिता को गुमराह किया और अपने मैसेंजर किड्स ऐप का उपयोग करने वाले बच्चों की गोपनीयता की रक्षा करने में विफल रहा, जिसमें ऐप डेवलपर्स को निजी उपयोगकर्ता डेटा तक पहुंच को गलत तरीके से प्रस्तुत करना भी शामिल है।

हरियाणा में कोरोना से फिर मौत: 4 माह में 26 तोड़ चुके दम; संक्रमण में गिरावट जारी, 24 घंटे में 238 नए केस मिले

नतीजतन, फेडरल ट्रेड कमिशन ने बुधवार को फेसबुक के साथ 2020 के गोपनीयता आदेश में व्यापक बदलाव का प्रस्ताव दिया – जिसे अब मेटा कहा जाता है – जो इसे 18 वर्ष से कम उम्र के उपयोगकर्ताओं पर एकत्र किए गए डेटा से लाभ उठाने से प्रतिबंधित करेगा। इसमें इसकी आभासी-वास्तविकता के माध्यम से एकत्र किया गया डेटा शामिल होगा। उत्पादों। एफटीसी ने कहा कि कंपनी 2020 के आदेश का पूरी तरह पालन करने में विफल रही है।

मेटा अन्य सीमाओं के अधीन भी होगा, जिसमें इसके चेहरे की पहचान तकनीक का उपयोग शामिल है और इसके उपयोगकर्ताओं के लिए अतिरिक्त गोपनीयता सुरक्षा प्रदान करने की आवश्यकता है।

एफटीसी के उपभोक्ता संरक्षण ब्यूरो के निदेशक सैमुअल लेविन ने कहा, “फेसबुक ने बार-बार अपने गोपनीयता के वादे का उल्लंघन किया है।” “कंपनी की लापरवाही ने युवा उपयोगकर्ताओं को जोखिम में डाल दिया है, और फेसबुक को अपनी विफलताओं के लिए जवाब देने की जरूरत है।”

वैज्ञानिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के खतरों की चेतावनी देते हैं लेकिन समाधान पर सहमत नहीं हैं I

मेटा ने घोषणा को “राजनीतिक स्टंट” कहा।

“हमारे समझौते के आसपास FTC के साथ तीन साल के लगातार जुड़ाव के बावजूद, उन्होंने इस नए, पूरी तरह से अभूतपूर्व सिद्धांत पर चर्चा करने का कोई अवसर नहीं दिया। आइए इस बारे में स्पष्ट रहें कि FTC क्या करने की कोशिश कर रहा है: उद्योग-व्यापी मानकों को निर्धारित करने के लिए कांग्रेस के अधिकार का हनन करें और इसके बजाय एक अमेरिकी कंपनी को अकेला छोड़ दें, जबकि TikTok जैसी चीनी कंपनियों को अमेरिकी धरती पर बिना किसी बाधा के काम करने की अनुमति दें, ”मेटा ने कहा एक तैयार बयान। “हमने अपने एफटीसी समझौते की शर्तों के तहत एक उद्योग-अग्रणी गोपनीयता कार्यक्रम के निर्माण और कार्यान्वयन में विशाल संसाधन खर्च किए हैं। हम इस कार्रवाई का सख्ती से मुकाबला करेंगे और प्रबल होने की उम्मीद करेंगे।

फेसबुक ने 2017 में मैसेंजर किड्स को लॉन्च किया, इसे बच्चों के परिवार के सदस्यों और उनके माता-पिता द्वारा अनुमोदित दोस्तों के साथ चैट करने के तरीके के रूप में पेश किया। ऐप बच्चों को अलग-अलग फेसबुक या मैसेंजर अकाउंट नहीं देता है। बल्कि, यह माता-पिता के खाते के विस्तार के रूप में काम करता है, और माता-पिता को नियंत्रण मिलता है, जैसे कि यह तय करने की क्षमता कि उनके बच्चे किसके साथ चैट कर सकते हैं।

आईपीएल 2023, पीबीकेएस बनाम एमआई इमोशनल रोलरकोस्टर: तिलक वर्मा द फिनिशर, मैथ्यू शॉर्ट को शॉर्ट स्टफ और अनलकी जोफ्रा आर्चर पसंद हैं

उस समय, फेसबुक ने कहा था कि मैसेंजर किड्स विज्ञापन नहीं दिखाएगा या मार्केटिंग के लिए डेटा एकत्र नहीं करेगा, हालांकि यह कुछ डेटा एकत्र करेगा जो सेवा चलाने के लिए आवश्यक था।

लेकिन बाल-विकास विशेषज्ञों ने तत्काल चिंता जताई।

2018 की शुरुआत में, 100 विशेषज्ञों, अधिवक्ताओं और माता-पिता संगठनों के एक समूह ने फेसबुक के दावों का विरोध किया कि ऐप मैसेजिंग सेवा के लिए बच्चों की जरूरत को पूरा कर रहा था। समूह में गैर-लाभकारी, मनोचिकित्सक, बाल रोग विशेषज्ञ, शिक्षक और बच्चों के संगीत गायक रफी कैवुकियन शामिल थे।

“मैसेंजर किड्स एक जरूरत का जवाब नहीं दे रहा है – यह एक बना रहा है,” पत्र ने कहा। “यह मुख्य रूप से उन बच्चों से अपील करता है जिनके पास अपना सोशल मीडिया अकाउंट नहीं होता।” एक अन्य मार्ग ने “नए उत्पाद के साथ छोटे बच्चों को लक्षित करने” के लिए फेसबुक की आलोचना की।

फेसबुक ने पत्र के जवाब में उस समय कहा था कि ऐप “माता-पिता और बच्चों को सुरक्षित तरीके से चैट करने में मदद करता है” और इस बात पर जोर दिया कि माता-पिता अपने बच्चों की गतिविधि के “हमेशा नियंत्रण में” होते हैं।

धूमधाम से मनाया गया स. जस्सा सिंह आहलूवालिया का 305वां जन्मोत्सव प्रदेश प्रवक्ता विजयपाल सिंह आहलूवालिया व गण्यमान्य लोगों ने किया माल्यार्पण

FTC अब कहता है कि ऐसा नहीं है। 2020 के गोपनीयता आदेश, जिसमें फेसबुक को 5 बिलियन डॉलर का जुर्माना देना पड़ता था, को कंपनी की गोपनीयता प्रथाओं का मूल्यांकन करने के लिए एक स्वतंत्र मूल्यांकनकर्ता की आवश्यकता थी। एफटीसी ने कहा कि मूल्यांकनकर्ता ने “फेसबुक के गोपनीयता कार्यक्रम में कई कमियों और कमजोरियों की पहचान की।”

एफटीसी ने यह भी कहा कि फेसबुक, 2017 के अंत से 2019 तक, “गलत तरीके से प्रस्तुत किया गया कि माता-पिता यह नियंत्रित कर सकते हैं कि उनके बच्चे मैसेंजर किड्स उत्पाद के माध्यम से किसके साथ संवाद करें।”

एफटीसी ने कहा, “कंपनी के वादे के बावजूद कि मैसेंजर किड्स का उपयोग करने वाले बच्चे केवल अपने माता-पिता द्वारा अनुमोदित संपर्कों के साथ संवाद करने में सक्षम होंगे, कुछ परिस्थितियों में बच्चे समूह पाठ चैट और समूह वीडियो कॉल में गैर-अनुमोदित संपर्कों के साथ संवाद करने में सक्षम थे।”

एफटीसी के 2020 के आदेश में प्रस्तावित परिवर्तनों के हिस्से के रूप में, मेटा को नए उत्पादों और सेवाओं को लॉन्च करने से रोकने की भी आवश्यकता होगी, बिना “मूल्यांकनकर्ता से लिखित पुष्टि के कि इसका गोपनीयता कार्यक्रम पूर्ण अनुपालन में है” आदेश के साथ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *