फतेहाबाद के खूनी चौराहे पर पूल निर्माण शुरू: 20 जानें गई तो 4 महीने तक लोगों ने दिया धरना; भूमि पूजन किया

 

हरियाणा के फतेहाबाद में हांसपुर रोड के ‘खूनी चौराहे’ पर आज फ्लाइ ओवर का निर्माण शुरू हो गया। फतेहाबाद को पंजाब से जोड़ने वाले इस रोड पर बने चौराहे पर आए दिन होने वाले हादसों को रोकने के लिए पुल बनवाने के लिए लोगों को काफी लंबी लड़ाई लड़नी पड़ी है। आज भूमि पूजन के साथ पुल निर्माण के कार्य का शुभारंभ हुआ। हांसपुर पुल निर्माण संघर्ष समिति ने इसे लोगों की जीत करार दिया।

फतेहाबाद के खूनी चौराहे पर पूल निर्माण शुरू: 20 जानें गई तो 4 महीने तक लोगों ने दिया धरना; भूमि पूजन किया

सांसद सुनीता दुग्गल ने कहा कि यहां लगातार हो रहे हादसों के बाद उनसे स्थानीय व आसपास गांवों के लोग मिले तो उन्होंने अपने स्तर पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के सामने यह मांग रखी, साथ ही नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पास भी डिमांड रखी, आखिरकार मांग पूरी हुई।

5 सालों में 20 से ज्यादा जानें गईं

संघर्ष समिति प्रधान भूप सिंह सिघड़ ने बताया कि 2017 से जब से यहां से हाइवे बाइपास गुजर रहा है, तब से यहां लगातार हादसे हुए हैं, इस चौराहे पर 20 से ज्यादा लोग अपनी जान दे चुके हैं। आपको बता दें कि फतेहाबाद के वरिष्ठ पत्रकार रामकुमार भारती के परिवार के साथ हुए हादसे के बाद से यहां पुल की मांग ज्यादा उठी। इस हादसे में हादसे के दिन ही भारती की पत्नी का देहांत हो गया, जबकि भारती स्वयं लगभग 2 साल तक कोमा में रहे और बाद में कुछ माह पहले उन्होंने भी दम तोड़ दिया था।

फतेहाबाद के खूनी चौराहे पर पूल निर्माण शुरू: 20 जानें गई तो 4 महीने तक लोगों ने दिया धरना; भूमि पूजन किया

पंजाब से जोड़ता है हांसपुर रोड

फतेहाबाद से गुजर रहे नेशनल हाइवे 9 के 4 लेन बनने के बाद इसका बाइपास सिरसा से हांसपुर रोड, रतिया रोड, भूना रोड को क्रॉस करते हुए हिसार रोड पर जा मिलता है। बाइपास बनने से सरदूलगढ़, बठिंडा की तरफ जाने वाले हांसपुर रोड पर चौराहा बन गया और चौराहा तिरछा होने के चलते यहां हादसे लगातार होते रहे। बड़ा चौराहा होने के बावजूद एनएचएआई ने इसे इग्नॉर करते हुए यहां पर फ्लाई ओवर नहीं बनाया।

4 महीने तक चला धरना

लोगों की लगातार जानें जाने लगी तो यहां पर पुल निर्माण संघर्ष समिति बनाकर स्थायी धरना शुरू कर दिया गया। पिछले वर्ष करीब 4 माह तक यह धरना चला। इस दौरान सांसद सुनीता दुग्गल ने मांग को केंद्र तक पहुंचाकर पुल निर्माण को मंजूरी दिलवाई तो धरना खत्म हुआ था।

देखें: बजरंग पुनिया ने दिल्ली पुलिस पर जंतर-मंतर पर बिजली काटने का आरोप लगाया, डब्ल्यूएफआई प्रमुख के खिलाफ दो प्राथमिकी दर्ज होने के बाद पहलवानों ने प्रदर्शन खत्म करने को कहा

20 मीटर चौड़ा बनेगा

एनएचएआई हिसार के अथॉरिटी इंजीनियर सुभाष भांभू ने बताया कि यहां पर आजकल में ही निर्माण संबंधी काम शुरू कर दिया जाएगा। यहां फिलहाल आरसीसी सड़क बनी है, जिसे उखाड़ा जाएगा। कुछ दूर तक सर्विस लेन है, लेकिन सिरसा की तरफ सर्विस लेन बनाई जाएगी।हांसपुर रोड के ऊपर गुजरने वाले पुल का बॉक्स 20 मीटर चौड़ा होगा और साढ़े 5 मीटर ऊंचा होगा।

इस पुल के लिए 10 माह का समय निर्धारित होता है, लेकिन 6 माह में ही पुल बनाने का लक्ष्य रखा गया है और 14 करोड़ से यह पुल बनेगा। उन्होंने बताया कि पुल बनने के दौरान रतिया रोड ओवरब्रिज पर आवागमन बंद किया जाएगा। इसके लिए वाहनों को नीचे सर्विस लेन से ही गुजरना होगा।

Amazon की Q1 आय रिपोर्ट अपेक्षाओं से अधिक, शेयरों में 7 प्रतिशत से अधिक की छलांग

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *