प्राथमिक सहायता से दिया जा सकता है नया जीवनदान : रवि हुड्डा

एस• के• मित्तल        
जींद,       जिला रैडक्रास सोसायटी के सचिव रवि हुड्डा ने कहा कि प्राथमिक सहायता की जानकारी प्रत्येक व्यक्ति को होना बहुत जरूरी है। प्राथमिक सहायता से किसी भी घायल और जरूरतमंद व्यक्ति को नया जीवनदान दिया जा सकता है। यह बात उन्होंने रैडक्रास भवन में कंडक्टर चालक प्रशिक्षण और फस्र्ट एंड प्रशिक्षण तथा प्राथमिक सहायता की ट्रेनिंग प्राप्त करने वाले प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए कही। रैडक्रास सोसायटी के सचिव हुड्डा ने कहा कि रैडक्रास सोसायटी में प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षणार्थियों को बहते हुए खून को रोकना, हड्डी का टूटना, सीआरपी, बेहोशी, सदमा आदि के बारे में जानकारी दी जाती है।
दुर्घटनाओं का स्थान निश्चित नहीं होता, परंतु चिकित्सा सुविधाएं सीमित होने की वजह से आम आदमी की भागीदारी से किसी भी प्रकार की प्राथमिक सहायता से व्यक्ति का बचाव हो सकता है। सरकार के निर्देशों के अनुसार ड्राइविंग लाइसैंस बनवाने से पहले प्राथमिक सहायता की ट्रेनिंग अनिवार्य की गई है। यह इसलिए की गई है ताकि लाइसैंस बनवाने वाला जरूरत पड़ने पर किसी की मदद कर सके।
इस ट्रेनिंग को प्रशिक्षणार्थी 2 तरीके से कर सकते हैं। फार्म भरवाते समय प्रशिक्षणार्थी के सामने ऑनलाइन और आफ लाइन का आप्शन आता है। ऑनलाइन ट्रेनिंग चुनने पर रैडक्राास भवन में प्रशिक्षण के लिए आने की जरूरत नहीं होती, जबकि आफ लाइन ट्रेनिंग चुनने पर प्रशिक्षणार्थी को रैडक्रास भवन में ट्रेनिंग दी जाती है। उन्होंने कहा कि आफ लाइन ट्रेनिंग के जरिये प्रशिक्षणार्थी बहुत कुछ सीखता है। रैडक्रास भवन में कई घंटे तक प्रशिक्षणार्थी को प्राथमिक सहायता के बारे में जानकारी दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *