पूरे जोश से गेंदबाजी कर रहे जसप्रित बुमरा के अगले महीने आयरलैंड दौरे पर लौटने की उम्मीद है

 

आगामी 50 ओवर के विश्व कप में टीम इंडिया के अभियान को आकार देने वाले जसप्रित बुमरा पूर्ण फिटनेस हासिल करने के करीब हैं और अगले महीने आयरलैंड में टी20ई के लिए भारतीय सफेद गेंद टीम के साथ दौरे के लिए कतार में हैं। पेसर, जो वर्तमान में बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में प्रशिक्षण ले रहा है, धीरे-धीरे अपना कार्यभार बढ़ा रहा है और श्रेयस अय्यर भी, जिन्होंने बल्लेबाजी फिर से शुरू कर दी है।

मार्च में पीठ की सर्जरी कराने वाले बुमराह ने एनसीए में सफलतापूर्वक पुनर्वास के बाद पिछले महीने गेंदबाजी फिर से शुरू की थी। बीसीसीआई के क्रिकेट प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण की निगरानी में उनका पुनर्वास कार्यक्रम जारी है और वह नेट्स पर पूरे जोश के साथ गेंदबाजी कर रहे हैं, जहां वह 8-10 ओवर भेज रहे हैं।

जबकि चयनकर्ता और टीम प्रबंधन सितंबर में एशिया कप के लिए बुमराह को शामिल करना चाह रहे थे, पिछले कुछ हफ्तों में उन्होंने जो प्रगति की है उसका मतलब है कि वह अगले महीने दूसरी पंक्ति की भारतीय टीम के साथ आयरलैंड की यात्रा कर सकते हैं। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में इस पर फैसला लिया जाएगा.

समीपवर्ती जिलों में पानी भरने से सफीदों क्षेत्र में बढ़़ी चिंताएं किसी भी स्थिति से निपटने के लिए विभाग तैयार: एसडीओ

पिछले सितंबर से उनकी पीठ के पीछे कोई प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं है, और उन्हें लगी चोट की प्रकृति को देखते हुए, उन्हें अतिरिक्त देखभाल के साथ संभाला जा रहा है। पता चला है कि बुमराह को नेट्स पर कोई परेशानी नहीं हो रही है, जहां वह रोजाना ट्रेनिंग कर रहे हैं। ऐसे संकेत हैं कि बुमराह एनसीए में कुछ अभ्यास मैच भी खेल सकते हैं, जहां शिविर चल रहे हैं।

माना जाता है कि लंबर स्ट्रेस फ्रैक्चर की सर्जरी कराने वाले प्रसिद्ध कृष्णा की हालत में सुधार हो रहा है और उन्होंने गेंदबाजी फिर से शुरू कर दी है। 27 वर्षीय बुमराह चोट के कारण आईपीएल में नहीं खेल पाए थे और आखिरी बार उन्होंने अगस्त 2022 में जिम्बाब्वे में एक प्रतिस्पर्धी मैच में भाग लिया था। तब से वह स्ट्रेस फ्रैक्चर से जूझ रहे हैं, जिसके बाद उन्हें सर्जरी करानी पड़ी। हालाँकि ऐसी चिंताएँ थीं कि क्या वह विश्व कप के लिए समय पर फिट हो पाएंगे, लेकिन प्रिसिध ने अब नियमित आधार पर गेंदबाजी करना शुरू कर दिया है। हालांकि अगले महीने आयरलैंड दौरे के लिए उनका खेलना निश्चित नहीं है, लेकिन वह एशिया कप में खेलने के लिए तैयार हैं, जिससे भारत को और बढ़ावा मिल सकता है।

जब से वह भारतीय टीम में आए, प्रिसिध ने मध्य ओवरों में अपनी गति से प्रभाव डाला है। विपक्षी टीमों का लक्ष्य दूसरे पावरप्ले को ध्यान में रखते हुए, प्रिसिध के शामिल होने से भारत को निश्चित तौर पर बढ़ावा मिलेगा और विश्व कप में उनका संयोजन भी बदल सकता है। एक स्ट्राइक-गेंदबाज, मध्य ओवरों में उनकी गति को एक मूल्यवर्धन के रूप में देखा जाता है क्योंकि उनकी स्किडी गेंदों के साथ जो उनके एक्शन के कारण अजीब तरह से चढ़ सकती हैं, उन पर रन बनाना मुश्किल हो गया है।

श्रेयस ने फिर से बल्लेबाजी शुरू की

इस दौरान, श्रेयस अय्यरएकादश के एक अन्य मुख्य खिलाड़ी, जिनकी बार-बार होने वाली पीठ की चोट के लिए सर्जरी हुई, ने भी अपना पुनर्वास पूरा करने के बाद बल्लेबाजी फिर से शुरू कर दी है। पिछले फरवरी-मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट के दौरान चोट लगने के बाद मध्यक्रम के बल्लेबाज आईपीएल में नहीं खेल पाए थे। बुमराह की तरह अय्यर भी आयरलैंड जा सकते हैं।

.‘जसप्रीत बुमराह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें हमने बहुत मिस किया है’: टीम इंडिया के गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे का कहना है कि आगे चलकर कार्यभार प्रबंधन महत्वपूर्ण होगा

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *