पर्यावरण को शुद्ध करने और हरा-भरा बनाने के लिए जिला वन मंडल ने किया गया पौधा रोपण कार्यकम

एस• के• मित्तल 

जीन्द,     पर्यावरण को शुद्ध करने और जिला को हरा-भरा बनाने के लिए जिला वन मंडल द्वारा जींद के नए बस अडडा पर पौधा रोपण कार्यकम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में भारतीय प्रशासनिक सेवा के एसीयूटी दीपक कारवां ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत कर बस अडडा परिसर में जामुन का पौधा लगाया।
इस दौरान उनके साथ रोडवेज के महाप्रबंधक गुलाब सिंह, डीएफओ रोहताष बिरथल के अलावा अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। एसीयूटी ने कहा कि पूरे जिले को हरा-भरा बनाने में आम जन का सहयोग बहुत जरूरी है। बरसाती सीजन शुरू होने पर वन विभाग द्वारा पौधरोपण अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में पंचायत, शिक्षा विभाग के साथ-साथ अन्य कई महकमों और संस्थाओं को शामिल किया जाएगा ताकि जिला में अधिक से अधिक पौधा रोपण किया जा सके। इस सीजन में वन विभाग की तरफ से चलाए जाने वाले पौधरोपण अभियान के बारे में विस्तृत चर्चा करते हुए एसीयूटी ने कहा कि पर्यावरण को बचाना आज आमजन के सामने सबसे बड़ी चुनौती है।
इस चुनौती को आम जन के सहयोग से ही स्वीकार किया जा सकता है। इसके लिए वन विभाग के अधिकारियों ने भी पूरी तैयारियां कर ली है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि फिलहाल बस अडडा परिसर में नीम,जामून, अमरूद व अन्य प्रकार के लगभग 500 फलदार पौधे लगाए जाएगें। शुरूआती दौर में आज 120 पौधे लगाए गए है।
रखरखाव के लिए दी जाएगी जिम्मेदारी
उन्होंने कहा कि पौधरोपण करने से ज्यादा पौधे का पालन पोषण करना अधिक महत्वपूर्ण है। अमूमन देखने में आया है कि पौधरोपण करने के बाद पौधे की देखभाल न होने के कारण पौधा मर जाता है। इसलिए पौधे का पालन पोषण करने के लिए वन विभाग के साथ-साथ रोडवेज विभाग के कर्मचारियों को भी जिम्मेदारी तय करनी होगी।
एसीयूटी ने किया बस अडडा का निरीक्षण   पौधारोपण कार्यक्रम के बाद एसीयूटी दीपक कारवा ने बस अडडा में निरीक्षण किया। परिसर में उन्होंने पीने के पानी, शौचालयों की साफ-सफाई, पंखे, सीसीटीवी कैमरे, फायर सेफटी यंत्र समेत परिसर में बारिकी से जांच की । इस दौरान उन्होंने रोडवेज महाप्रबंधक को निर्देश दिये कि वे बस अडडा परिसर के मैन गेट पर बडे अक्षरों में बस अडडा से सम्बंधित सांकेतिक नाम अंकित करवाना सुनिश्चित करें। ताकि रात्रि के समय में भी बाहर बाईपास से गुजरने वाले लोगों को पता चल सके और परिसर केे मैन गेट पर भी सीसीटीवी कैमरे लगवाने के बारे सुझाव दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *