डीएसआर मशीन से धान की बिजाई करने पर मिलेगी 4 हजार रुपये प्रति एकड़  धनराशि : उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार

एस• के• मित्तल 
जीन्द,     उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग इस स्कीम के तहत उन किसानों को 4 हजार रुपये प्रति एकड़ की दर से प्रोत्साहन राशि देगा, जिन्होंने डीएसआर मशीन के द्वारा अपने खेतों मं बिजाई की है। जिला जीन्द में इस वर्ष धान की सीधी बिजाई के लिए 11 हजार एकड़ का लक्ष्य रखा गया है।
जिसके लिए 4.40 करोड़ रूपये की राशि का प्रावधान किया गया है। सहायक कृषि अभियन्ता विजय कुमार ने बताया कि जिले के किसान 25 मई से धान की सीधी बिजाई कर सकते हैं।  इस प्रकार बिजाई करने से कम से कम 25 प्रतिशत पानी की बचत होती है। धान की सीधी बिजाई करने वाले किसानों को मेरी फ सल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर 30 जून से पहले आवेदन करना होगा। गठित कमेटी द्वारा सीधी बिजाई का सत्यापन गठित कमेटी द्वारा किया जाएगा, कमेटी में गांव से सम्बन्धित विभाग का एसडीओ/सुपरवाईजर/बीएओ/ए टी एम/बी टी एम व पटवारी तथा नम्बरदार शामिल होगा। उन्होंने बताया कि इसके साथ-साथ कृषि एवं किसान कल्याण विभाग कृषि यन्त्रीकरण को बढ़ावा देने के लिये इस वर्ष भी विभिन्न प्रकार के आधुनिक कृषि यन्त्रों पर 40 से 5 प्रतिशत अनुदान देता है।
इच्छुक किसान ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। स्कीम का फायदा उठाने के लिए कृषक के पास स्वयं के नाम ट्रैक्टर की वैध आरसी, मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण, फैमिली आईडी इत्यादि दस्तावेज होने चाहिए। ऐसे किसान भाई जिन्होंने पिछले वर्ष कृषि यन्त्र अनुदान पर लेने के लिए टोकन राशि जमा करवाई थी तथा अब तक यह राशि उनके खाते में वापिस नहीं आई है तो बैंक पास बुक पूर्ण करवाकर इसकी एक छायाप्रति सहायक कृषि अभियन्ता, जीन्द कार्यालय में जमा करवायें। अधिक जानकारी के लिए उप निदेशक, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, जीन्द तथा सहायक कृषि अभियन्ता कार्यालय हमेटी प्रांगण, रोहतक रोड़ वाईपास जीन्द से सम्पर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *