‘वे अपने प्रयासों को बढ़ा रहे हैं …’: स्पेसएक्स के सीईओ एलोन मस्क यूक्रेन के स्टारलिंक के खिलाफ रूस के साइबरवार पर

 

स्पेसएक्स के सीईओ एलोन मस्क के अनुसार, रूस यूक्रेन के स्टारलिंक इंटरनेट कनेक्शन को बाधित करने के अपने प्रयासों को आगे बढ़ा रहा है। उन्होंने कहा कि स्टारलिंक ने अब तक सभी रूसी हैकिंग बोलियों का विरोध किया है।

मस्क ने संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, एस्टोनिया और यूरोपीय संघ द्वारा एक उपग्रह इंटरनेट नेटवर्क पर साइबर हमले के लिए रूस को दोषी ठहराने के बारे में एक कहानी ट्वीट की, जिसने रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच दसियों हज़ार मोडेम ऑफ़लाइन ले लिए

‘वे अपने प्रयासों को बढ़ा रहे हैं …’: स्पेसएक्स के सीईओ एलोन मस्क यूक्रेन के स्टारलिंक के खिलाफ रूस के साइबरवार पर

24 फरवरी को रूसी आक्रमण के दौरान यूक्रेन के फाइबर ऑप्टिक और सेलुलर संचार बुनियादी ढांचे के कनेक्शन काट दिए गए थे।

स्पेसएक्स और यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) द्वारा युद्धग्रस्त देश को लगभग 5,000 स्टारलिंक टर्मिनल दिए गए थे।

वायसैट ने पिछले महीने पुष्टि की थी कि मॉडम-वाइपिंग मैलवेयर ने यूक्रेन और यूरोप के कुछ हिस्सों में केए-सैट उपग्रह नेटवर्क से जुड़े वायसैट की फिक्स्ड ब्रॉडबैंड सेवा को बाधित कर दिया है।

मांगों को लेकर अध्यापकों ने मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

ट्वीट में, अरबपति ने स्पष्ट रूप से कहा कि अब तक, स्टारलिंक ने रूसी साइबरवार जैमिंग और हैकिंग के प्रयासों का विरोध किया है, “लेकिन वे अपने प्रयासों को तेज कर रहे हैं”।

 

यूकेन इंफ्रा के लिए समर्थन

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद देश के इंटरनेट बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा, यूक्रेन के उप प्रधान मंत्री और डिजिटल परिवर्तन मंत्री मायखाइलो फेडोरोव ने मस्क से सहायता मांगी। मस्क ने यूक्रेन को स्टारलिंक टर्मिनल भेजकर जवाब दिया, और तब से नेटवर्क को जाम या हैक करने के प्रयासों के अधीन किया गया है।

मंत्री ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि देश में प्रति दिन लगभग 150,000 सक्रिय स्टारलिंक उपयोगकर्ता थे, जो यूक्रेन के बुनियादी ढांचे और नष्ट हुए क्षेत्रों की बहाली के लिए महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करते हैं।

‘वे अपने प्रयासों को बढ़ा रहे हैं …’: स्पेसएक्स के सीईओ एलोन मस्क यूक्रेन के स्टारलिंक के खिलाफ रूस के साइबरवार पर

सैटेलाइट संचार एक महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है, लेकिन यह हैकर्स के लिए एक लोकप्रिय लक्ष्य भी बन गया है।

अमेरिका में राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (NSA) ने उपग्रह ऑपरेटरों और उनके ग्राहकों को अपनी सलाह को अद्यतन किया है कि कैसे नेटवर्क को जासूसी और व्यवधान साइबर हमले से बचाया जाए। हाल ही में, एक बयान में, इसने कहा, “हाल ही में अमेरिका और यूरोपीय संघ के सार्वजनिक बयानों ने फरवरी 2022 में यूक्रेनी कमांड और नियंत्रण को बाधित करने के लिए वाणिज्यिक उपग्रह संचार के खिलाफ रूसी सेना द्वारा शुरू किए गए साइबर हमले का उल्लेख किया।”

एजेंसी के अनुसार, यूक्रेन के खिलाफ यह साइबर गतिविधि जासूसी और वीसैट संचार में व्यवधान के जोखिम पर जोर देती है।

एनएसए ने यूरोप में वायसैट के बहु-दिवसीय आउटेज से एक महीने पहले अमेरिकी सरकारी एजेंसियों को निर्देशित सलाह जारी की, चेतावनी दी कि वीसैट संचार अक्सर पारगमन में सुरक्षित नहीं होते हैं। NSA के अनुसार, VSAT के वर्चुअल नेटवर्क पृथक्करण पर संवेदनशील जानकारी के अभिगम नियंत्रण, पृथक्करण या गोपनीयता प्रदान करने के लिए भरोसा नहीं किया जा सकता है और इसलिए सुरक्षित VSAT संचार के लिए VPN का उपयोग करने की अनुशंसा करता है।

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस पर सफीदों सिविल हॉस्पिटल में किया कार्यक्रम आयोजित

एनएसए का संशोधित अलर्ट ज्यादातर अपरिवर्तित है, लेकिन अब इसमें एक नया खंड शामिल है जिसमें वीसैट पर रूसी सैन्य हमलों के लिए यूरोपीय संघ और अमेरिका को दोषी ठहराया गया है।

जैसा कि रिपोर्ट किया गया है, पूरे यूक्रेन और यूरोप में वीसैट को गतिविधि के परिणामस्वरूप निष्क्रिय कर दिया गया था, जिसमें यूक्रेन के बाहर दसियों हज़ार टर्मिनल शामिल हैं, जो अन्य बातों के अलावा, पवन टरबाइन का समर्थन करते हैं और निजी उपभोक्ताओं को इंटरनेट सेवाएं प्रदान करते हैं।

 

यूरोपीय संघ के स्तर पर एट्रिब्यूशन

यूरोपीय संघ के लिए साइबर हमले के लिए किसी तीसरे देश को दोष देना अत्यंत दुर्लभ है। उत्तर कोरिया, रूस और चीन के व्यक्तियों को यूरोपीय देशों पर पिछले साइबर हमलों में उनकी भूमिका के लिए यूरोपीय संघ में प्रतिबंधित कर दिया गया है, हालांकि कुछ वर्षों के बाद WannaCry और NotPetya जैसे हमलों के बाद।

हालांकि, जर्मन इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल एंड सिक्योरिटी अफेयर्स (एसडब्ल्यूपी) द्वारा किए गए हालिया साइबर हमलों के एक अध्ययन के अनुसार, यूरोपीय संघ के स्तर पर एक विशेषता मुश्किल है, आंशिक रूप से क्योंकि केवल कुछ यूरोपीय संघ के सदस्य देश – जैसे स्वीडन, नीदरलैंड, एस्टोनिया, ऑस्ट्रिया, फ्रांस और जर्मनी – के पास ऐसा करने की तकनीकी क्षमता या राजनीतिक इच्छाशक्ति है।

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस पर सफीदों सिविल हॉस्पिटल में किया कार्यक्रम आयोजित

इसके अलावा, यूरोपीय संघ के 2017 साइबर डिप्लोमेसी टूलकिट के मापदंडों के तहत, यूरोपीय संघ ने साइबर हमलों को तीसरे देशों के लिए जिम्मेदार ठहराने से परहेज किया है क्योंकि प्रत्येक सदस्य राज्य की कार्रवाई एक संप्रभु राजनीतिक निर्णय है।

 

यूरोपीय संघ ने दावा किया कि वायसैट के नेटवर्क पर रूसी सैन्य हमला संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों की रूसी संघ सहित जिम्मेदार राज्य व्यवहार और साइबरस्पेस इरादों की अपेक्षाओं के विरुद्ध था।

यूरोपीय आयोग वर्तमान में यूरोपीय संघ में शामिल होने के लिए यूक्रेन के आपातकालीन आवेदन पर औपचारिक राय पर काम कर रहा है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *