पराली जलाने वाले किसानों किया जाएगा चालान – एसडीएम सत्यवान सिंह मान

किसान करें पराली का सही निस्तारण

 

 

एस• के• मित्तल 

सफीदों, एसडीएम सत्यवान सिंह मान शुक्रवार को मलिकपुर के खेतों में पराली जलाने की जानकारी मिलने पर, प्रशासन के साथ मलिकपुर के खेतों में पहुंचे और वहां का मौका देखा। उन्होंने मलिकपुर गांव के किसान का पराली जलाने पर राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण के तहत 15 हजार रुपए का चालान किया।

जजपा ने पार्टी सिंबल पर नहीं लड़ेगी पंचायत चुनाव: भिवानी में बोले मंत्री देवेंद्र बबली- जिला कार्यकारिणी लेंगी फैसला; भाजपा-जजपा में रार नहीं

एसडीएम सत्यवान सिंह मान ने लोगों से कहा कि पराली को बिल्कुल भी ना जलाएं। किसान अपनी पराली का निस्तारण खेत में ही करें। पराली का निपटान खेत में ही करने पर सरकार द्वारा किसानों के लिए एक हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि का प्रावधान किया गया है। वहीं दूसरी ओर अगर किसान अपनी पराली बेचता है तो उसके लिए भी प्रशासन द्वारा पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। यदि कोई किसान अपने खेतों में किसान पराली को जलाता है तो उसकी मॉनिटरिंग के लिए प्रशासन द्वारा उडऩ दस्ते व सेटेलाइट से भी निगाह रखी जा रही है। ताकि वातावरण में प्रदूषण न फैले। आमजन का स्वास्थ्य ठीक रहे। पराली जलाने पर 15हजार रुपए तक प्रति एकड़ जुर्माने का प्रावधान है।

नारनौल में रोडवेज बस-कार की टक्कर: जजपा नेता नवीन राव को गंभीर चोटें; आपस में टकराए कई वाहन, लगा लंबा जाम

एसडीएम सत्यवान मान ने कहा कि पराली जलाने से वायु तो प्रदूषित होता ही है। जिस कारण कई प्रकार के सांस संबंधी रोग होने के साथ-साथ भूमि की उर्वरा शक्ति भी खत्म हो जाती है। इसलिए किसान पराली को ना जलाएं। बल्कि उसका सदुपयोग करे। उन्होंने कहा कि पराली जलाने वाले किसानों पर सख्त कार्यवाही अमल में लाई लाएगी और इसमें किसी तरह की नरमी नहीं बरती जाएगी।

नारनौल में रोडवेज बस-कार की टक्कर: जजपा नेता नवीन राव को गंभीर चोटें; आपस में टकराए कई वाहन, लगा लंबा जाम

एसडीएम ने धान उत्पादक किसानों से आह्वान किया कि वह धान की पराली को जलाने की बजाए चारे के रूप में इस्तेमाल करके व पराली के अवशेष को बेच कर पैसा कमाए। इस मौके पर उनके साथ नायब तहसीलदार रामपाल शर्मा, एग्रीकल्चर विभाग से एसडीओ सुशील गुप्ता, व गौरव तथा अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *