‘निराशाजनक, विनाशकारी’: जीएसटी परिषद द्वारा ऑनलाइन गेमिंग पर 28% कर को मंजूरी देने पर उद्योग जगत की प्रतिक्रिया – News18

 

50वां वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) काउंसिल की बैठक में ऑनलाइन गेमिंग पर पूर्ण अंकित मूल्य पर 28% जीएसटी वसूलने का संकल्प लिया गया। लेकिन गेमिंग जगत, जो कुछ समय से इस तरह के निर्णय के बारे में बात कर रहा था क्योंकि यह आसन्न लग रहा था, इसे एक खामी के रूप में देख रहा है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि ऑनलाइन गेमिंग, घुड़दौड़ और कैसीनो सभी पर 28% टैक्स लगेगा। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन गेमिंग को शामिल करने के लिए जीएसटी कानून में कुछ संशोधन होंगे।

हालाँकि, ऑल इंडिया गेमिंग फेडरेशन के सीईओ रोलैंड लैंडर्स ने कहा कि जीएसटी परिषद का निर्णय “असंवैधानिक, तर्कहीन, साथ ही गंभीर” था और इसने 60 वर्षों से अधिक समय से स्थापित कानूनी न्यायशास्त्र की अनदेखी की और ऑनलाइन कौशल गेमिंग को जुआ गतिविधियों के साथ जोड़ दिया। .

उन्होंने यह भी कहा कि इस फैसले से पूरी भारतीय गेमिंग इंडस्ट्री खत्म हो जाएगी और लाखों नौकरियां चली जाएंगी। उन्होंने कहा, इससे केवल राष्ट्र-विरोधी अवैध ऑफशोर प्लेटफॉर्म ही लाभान्वित होंगे।

सिरसा में ग्रामीणों ने भाजपा नेताओं पर जताई नाराजगी: सांसद से किसान बोले- मैडम जी चप्पलें उठाने वाले हमारी बात आप तक नहीं पहुचंने देते

“यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि जब केंद्र सरकार ऑनलाइन गेमिंग नियमों, टीडीएस पर स्पष्टता आदि के मामले में उद्योग का समर्थन कर रही है, तो इस मामले का अध्ययन करने वाले अधिकांश जीओएम राज्यों के विचारों को नजरअंदाज करते हुए, ऐसा कानूनी रूप से अस्थिर निर्णय लिया गया है। विवरण। लैंडर्स ने कहा, हमें उम्मीद है कि सरकार इस सिफारिश पर पुनर्विचार करेगी और इसे लागू नहीं करेगी, क्योंकि यह प्रधानमंत्री के 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के सपने के लिए विनाशकारी होगा।

फेडरेशन ऑफ इंडियन फैंटेसी स्पोर्ट्स के महानिदेशक जॉय भट्टाचार्य ने भी इसे “निराशाजनक” निर्णय बताया है। “कुल प्रतिफल पर कर के मूल्यांकन में बदलाव से उद्योग को अपरिवर्तनीय क्षति होगी, सरकारी खजाने को राजस्व की हानि होगी और लाखों कुशल इंजीनियरों के लिए रोजगार की हानि होगी। जोड़ने की जरूरत नहीं है, इस फैसले का निवेशकों द्वारा पहले से निवेश किए गए 2.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर के एफडीआई पर बुरा प्रभाव पड़ेगा और इस क्षेत्र में किसी भी अन्य एफडीआई को संभावित रूप से खतरे में डाल दिया जाएगा। इसके अलावा, यह निर्णय उपयोगकर्ताओं को अवैध सट्टेबाजी प्लेटफार्मों पर स्थानांतरित कर देगा, जिससे उपयोगकर्ता जोखिम और सरकार को राजस्व की हानि होगी। हम विनम्रतापूर्वक जीएसटी परिषद और भारत सरकार से इस निर्णय पर पुनर्विचार करने का अनुरोध करते हैं, ”उन्होंने कहा।

गेम्सक्राफ्ट के संस्थापकों के मुख्य रणनीति सलाहकार अमृत किरण सिंह ने कहा कि यह निर्णय उन सभी अच्छे कामों को नकार देता है जो केंद्र सरकार ने कुशल ऑनलाइन गेमिंग (एसओजी) उद्योग को समर्थन देने के लिए किए हैं: इस उद्योग के लिए एमईआईटीवाई को नोडल मंत्रालय नियुक्त करना, नियमों को अधिसूचित करना जो अब उद्योग को नियंत्रित करता है, उद्योग को विनियमित करने के लिए स्व-नियामक निकायों (एसआरबी) के गठन की अनुमति देता है, टीडीएस नियमों में अस्पष्टता को संबोधित करता है, आदि।

भिवानी में 2 दिन बंद रहेंगे सभी स्कूल: भारी बारिश की संभावना को देख कर फैसला; कंट्रोल रूम बनाया गया

“यह निर्णय राष्ट्रीय हित में नहीं है क्योंकि यह भारत के स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र में सफल कंपनियों के एक महत्वपूर्ण हिस्से को नष्ट कर देगा। दुर्भाग्य से, इससे यह भी पता चलता है कि सरकार के विभिन्न अंग तालमेल में नहीं हैं।”

सिंह ने बताया कि उद्योग द्वारा 2 लाख से अधिक नौकरियां सृजित की गई हैं। उन्होंने कहा, भारत के पास विश्व बाजार में केवल 1% हिस्सेदारी है, लेकिन देश के आईटी पावरहाउस होने के कारण यह आसानी से 5% और 10% तक तेजी से बढ़ सकता है, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन क्रमशः 23% और 25% के साथ बाजार में अग्रणी हैं। .

 

सिंह ने कहा, “यह एक सीमाहीन उद्योग है और भारत में अधिक कराधान केवल विदेशी गेमिंग कंपनियों के हितों का समर्थन करेगा और भारतीय उद्योग को विदेशों में स्थानांतरित होने के लिए प्रोत्साहित करेगा।”

ई-गेमिंग फेडरेशन के सचिव मलय कुमार शुक्ला ने कहा कि कर का बोझ, जहां कर राजस्व से अधिक है, न केवल ऑनलाइन गेमिंग उद्योग को अव्यवहार्य बना देगा, बल्कि वैध कर-भुगतान करने वाले खिलाड़ियों की कीमत पर कालाबाजारी करने वालों को भी बढ़ावा देगा, जिससे उद्योग की छवि और कमजोर होगी। और जीवित रहने की क्षमता.

“ऑनलाइन गेमिंग जुए से अलग है, और सुप्रीम कोर्ट और विभिन्न उच्च न्यायालय के फैसलों ने ऑनलाइन कौशल-आधारित गेम की स्थिति को भारतीय संविधान के तहत मौलिक अधिकार के रूप में संरक्षित वैध व्यावसायिक गतिविधि के रूप में फिर से पुष्टि की है। हालांकि उद्योग आईटी नियमों में संशोधन और शुद्ध जीत पर टीडीएस के कार्यान्वयन सहित नए विकास को लेकर काफी आशावादी था, लेकिन अगर उद्योग को प्रगतिशील जीएसटी शासन द्वारा समर्थित नहीं किया जाता है, तो यह सब बेकार हो जाएगा।”

पूर्व विधायक जसबीर देशवाल के 73वें जन्मदिन पर लगेंगे 73 हजार पौधे गुरू नानक देव से मिली पदयात्रा की प्रेरणा: जितेंद्र देशवाल

टेक पॉलिसी वकील और ईपीडब्ल्यूए की निदेशक शिवानी झा ने न्यूज18 को बताया कि सेक्टर में इतने सारे नियामक और न्यायिक विकास के साथ, यह स्पष्ट लग रहा है कि जीएसटी परिषद जुआरियों के बराबर कर नहीं लगाएगी।

“यह विकास एक खेल पर खर्च होने वाले प्रति 100 रुपये पर 1.8 रुपये से बढ़कर 28 रुपये प्रति 100 होने का संकेत देता है। इससे न केवल खिलाड़ी खेलने से हतोत्साहित होंगे, बल्कि जिन पेशेवरों के लिए यह आजीविका है, उन पर भी कराधान का बोझ पड़ेगा। यह उन्हें ऑफशोर प्लेटफ़ॉर्म पर खेलने के लिए भी मजबूर कर सकता है, और एक डिजिटल प्रगतिशील गेमिंग पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की पूरी दृष्टि इस बिंदु पर धुंधली लगती है,” उसने कहा।

वित्त मंत्री ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि ऑनलाइन गेमिंग उद्योग के प्रभाव और राजस्व सृजन पर चर्चा की गई है। उन्होंने कहा, “उद्योग को नष्ट करना हमारे एजेंडे में बिल्कुल भी नहीं है।”

 

उन्होंने सिक्किम और गोवा का उदाहरण दिया जहां कैसीनो पर्यटकों के आकर्षण का एक बड़ा हिस्सा हैं और कहा कि इस बात पर विस्तृत चर्चा हुई कि यह कैसे सुनिश्चित किया जाए कि कराधान इन राज्यों के पर्यटन या ऐसे उद्योगों को प्रभावित नहीं करेगा।

“हमारा इरादा इनमें से किसी भी उद्योग को नष्ट करने का नहीं है, चाहे वह कैसीनो हो, घुड़दौड़ हो या ऑनलाइन गेमिंग हो। लेकिन ये सब जटिल हो गया है. उस पर्दे को भेदना असंभव है जो वास्तव में इसे संचालित करने के तरीके पर अस्पष्टता लाता है। इसलिए एक सरलीकृत प्रणाली होनी चाहिए, ”सीतारमण ने कहा।

.बचन सिंह आर्य ने गांव डिडवाड़ा में किया सीएससी सैंटर का उद्घाटन योजनाओं को जनता तक पहुंचाने में सीएससी सैंटर का अहम योगदान: बचन सिंह आर्य

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *