नासा ने दूसरे चंद्र लैंडर अनुबंध के लिए जेफ बेजोस की ब्लू उत्पत्ति का चयन किया

 

ब्लू ओरिजिन के लैंडर, जिसे ब्लू मून कहा जाता है, को लॉकहीड मार्टिन, ड्रेपर, बोइंग, एस्ट्रोबायोटिक और हनीबी रोबोटिक्स सहित कई साझेदार कंपनियों के साथ विकसित किया जा रहा है। (छवि: रॉयटर्स)

ब्लू ओरिजिन के लैंडर को आर्टेमिस 5 मिशन के लिए चुना गया था, जो वर्तमान में 2029 में होने वाला है

एलोन मस्क के स्पेसएक्स को चंद्रमा की सतह पर अंतरिक्ष यात्रियों को फेरी लगाने का अनुबंध देने के दो साल बाद, नासा ने शुक्रवार को घोषणा की कि उसने अरबपति जेफ बेजोस द्वारा स्थापित एक प्रतिद्वंद्वी अंतरिक्ष कंपनी ब्लू ओरिजिन को दूसरा चंद्र लैंडर बनाने के लिए चुना है।

टेस्ला कुछ अमेरिकी मॉडल 3 कारों पर 1,300 अमेरिकी डॉलर से अधिक की छूट दे रही है

ब्लू ओरिजिन के लैंडर को आर्टेमिस 5 मिशन के लिए चुना गया था, जो वर्तमान में 2029 में होने वाला है। कंपनी को पहले यह प्रदर्शित करना होगा कि यह चालक दल के बिना चंद्रमा पर सुरक्षित रूप से उतर सकता है।

अमेज़ॅन के संस्थापक और पूर्व सीईओ बेजोस ने ट्विटर पर कहा, “चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों को उतारने के लिए @NASA के साथ इस यात्रा पर सम्मानित किया गया – इस बार रहने के लिए।”

अनुबंध की राशि $ 3.4 बिलियन है, लेकिन ब्लू ओरिजिन में चंद्र परिवहन के प्रभारी जॉन कौलुरिस ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि कंपनी खुद उस राशि का “अच्छी तरह से उत्तर” शिल्प विकसित करने के लिए योगदान देगी।

आर्टेमिस कार्यक्रम 50 से अधिक वर्षों के बाद नासा की चंद्रमा पर वापसी को चिह्नित करता है और यह कई मिशनों से बना है, जिनमें से प्रत्येक बढ़ती जटिलता के साथ है।

खास बातचीत: अग्रवाल समाज के इतिहास पर शोध कर रहे हैं मोहित अग्रवाल सफीदों के ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण करके एकत्रित की जानकारियां

2021 में, अमेरिकी एजेंसी ने आर्टेमिस 3 के लिए एक लैंडर बनाने के लिए स्पेसएक्स को चुना, श्रृंखला में पहला मिशन जिसमें वास्तविक अंतरिक्ष यात्रियों ने चंद्र सतह पर पैर रखा था।

अनुबंध 2.9 अरब डॉलर का था, हालांकि स्पेसएक्स उस राशि को अपने वित्त पोषण के साथ पूरक कर रहा है।

ब्लू ओरिजिन ने पहले अनुबंध के लिए भी प्रतिस्पर्धा की थी, और स्पेसएक्स को एकमात्र लैंडर प्रदाता के रूप में चुने जाने पर नासा के खिलाफ एक असफल मुकदमा दायर किया था।

अंतरिक्ष एजेंसी का मूल रूप से दो अनुबंधों की पेशकश करने का इरादा था, आमतौर पर एक संभावना के खिलाफ रक्षा करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला अभ्यास विफल हो जाता है, लेकिन कहा कि यह बजट की चिंताओं से विवश था।

नासा ने 2022 में अपने आर्टेमिस 4 मिशन के लिए स्पेसएक्स लैंडर को भी चुना, लेकिन साथ ही बाकी कार्यक्रम के लिए अन्य कंपनियों से सबमिशन का अनुरोध किया।

“हम और अधिक प्रतिस्पर्धा चाहते हैं। हम दो लैंडर चाहते हैं,” नासा के बॉस बिल नेल्सन ने शुक्रवार को कहा। “इसका मतलब है कि आपके पास विश्वसनीयता है। आपके पास बैकअप है।”

ब्लू ओरिजिन के लैंडर, जिसे ब्लू मून कहा जाता है, को लॉकहीड मार्टिन, ड्रेपर, बोइंग, एस्ट्रोबायोटिक और हनीबी रोबोटिक्स सहित कई साझेदार कंपनियों के साथ विकसित किया जा रहा है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *