ट्विटर ने माइक्रोसॉफ्ट पर अपने डेटा का अनुचित उपयोग करने का आरोप लगाया: रिपोर्ट

 

एलोन मस्क और माइक्रोसॉफ्ट के बीच हाल ही में एक ऊबड़-खाबड़ रिश्ता रहा है। अन्य बातों के अलावा, ट्विटर के मालिक ने चैटजीपीटी निर्माता ओपनएआई को लेकर माइक्रोसॉफ्ट के साथ झगड़ा किया है।

पिछले महीने माइक्रोसॉफ्ट ने अपने विज्ञापन प्लेटफॉर्म के ग्राहकों से कहा था कि वह ट्विटर को प्लेटफॉर्म से हटा देगा

ट्विटर ने सोशल मीडिया कंपनी के डेटा का अनुचित तरीके से उपयोग करने का आरोप लगाते हुए माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी सत्या नडेला को एक पत्र भेजा, द न्यूयॉर्क टाइम्स (एनवाईटी) ने गुरुवार को रिपोर्ट किया।

ट्विटर ने माइक्रोसॉफ्ट पर अपने डेटा का अनुचित उपयोग करने का आरोप लगाया: रिपोर्ट

NYT द्वारा समीक्षा किए गए एक पत्र के अनुसार, ट्विटर ने Microsoft पर एक डेटा समझौते का उल्लंघन करने और इसके उपयोग के लिए भुगतान करने से इनकार करने का आरोप लगाया है।

पत्र में आरोप लगाया गया है कि Microsoft ने कुछ मामलों में ट्विटर डेटा के अधिकृत उपयोग को पार कर लिया और बिना अनुमति के इसे सरकारी एजेंसियों के साथ साझा कर दिया।

ट्विटर के मालिक एलोन मस्क के निजी वकील एलेक्स स्पिरो ने माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला को लिखे पत्र में कहा कि हो सकता है कि टेक दिग्गज ने विस्तारित अवधि के लिए समझौते के कई प्रावधानों का उल्लंघन किया हो।

अमेरिकी दैनिक के अनुसार, यह पत्र संभावित रूप से ट्विटर के लिए एक अग्रदूत के रूप में काम कर सकता है जो Microsoft को उसके डेटा के लिए चार्ज करने का प्रयास कर रहा है। मस्क, जिन्होंने पिछले साल 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण किया था, ने कंपनी के लिए राजस्व उत्पन्न करने की तात्कालिकता पर जोर दिया है, क्योंकि यह वित्तीय तनाव का सामना कर रहा है।

भिवानी में मांगों को लेकर सफाई कर्मियों का प्रदर्शन: मंत्री-विधायक और सांसद के आवास पर बजाई थाली; बोले-इस बार हरियाणा पार करा देंगे

ट्विटर ने अपनी कमाई बढ़ाने के लिए नए सब्सक्रिप्शन उत्पाद पेश किए हैं और रणनीतियों को लागू किया है, जिसमें डेवलपर्स के लिए अपनी ट्वीट स्ट्रीम तक पहुंच बनाने के लिए फीस बढ़ाना शामिल है।

पिछले महीने, मस्क ने सार्वजनिक रूप से Microsoft पर “अवैध रूप से” ट्विटर पर “मुकदमा समय” की घोषणा करते हुए, अपनी कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीकों को प्रशिक्षित करने के लिए ट्विटर के डेटा का उपयोग करने का आरोप लगाया।

Microsoft ने यह कहते हुए प्रतिक्रिया दी कि वह वर्तमान में अपने डेटा के लिए Twitter को भुगतान नहीं करता है। फ्रैंक शॉ, एक Microsoft प्रवक्ता, ने ट्विटर के पत्र की प्राप्ति की पुष्टि की और ट्विटर के साथ एक दीर्घकालिक साझेदारी बनाए रखने की अपनी इच्छा पर बल देते हुए पूछताछ की समीक्षा करने और जवाब देने के लिए कंपनी के इरादे को व्यक्त किया।

इससे पहले, चैटजीपीटी चैटबॉट के लिए जिम्मेदार स्टार्ट-अप OpenAI को लेकर मस्क माइक्रोसॉफ्ट से भिड़ गए थे।

Microsoft ने पिछले महीने घोषणा की कि वह ट्विटर के डेटा तक पहुंच के लिए भुगतान नहीं करेगा और अपने विज्ञापन प्लेटफॉर्म ग्राहकों को प्लेटफॉर्म से ट्विटर को हटाने के बारे में सूचित किया।

कंपनी के विज्ञापन मंच का उपयोग विज्ञापनदाताओं द्वारा ट्विटर सहित अपने सोशल मीडिया खातों को प्रबंधित करने के लिए किया जाता है।

नडेला को लिखे पत्र में स्पष्ट रूप से यह नहीं बताया गया है कि ट्विटर की माइक्रोसॉफ्ट के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने या वित्तीय मुआवजे की मांग करने की योजना है या नहीं।

हालाँकि, यह मांग करता है कि Microsoft ट्विटर के डेवलपर समझौते का पालन करे और इसके आठ अनुप्रयोगों में डेटा उपयोग की परीक्षा आयोजित करे।

इंस्टाग्राम रोल आउट उपहार, भारत में रीलों के लिए नई संपादन सुविधाएँ: आप सभी को पता होना चाहिए

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *