नारनौल में भवन निर्माण श्रमिकों का प्रदर्शन: ज्ञापन देकर बोले- सरकार की नीतियों का नहीं मिल रहा लाभ; बोर्ड लापरवाह

नारनौल में सीटीएम को ज्ञापन सौंपते हुए श्रमिक।

हरियाणा के नारनौल में भवन निर्माण कारीगर मजदूर यूनियन ने भवन निर्माण कारीगर-मजदूरों की मांगों को लेकर सोमवार को स्थानीय लघु सचिवालय कार्यालय पर प्रदर्शन कर सीटीएम के माध्यम से सीएम को ज्ञापन प्रेषित किया।

इंस्टाग्राम डाउन: जैसे ही उपयोगकर्ता ने ट्विटर पर बाढ़ की शिकायत की, मेटा का कहना है कि यह ‘एक मुद्दा’ की तलाश में है

प्रदर्शन में जिला प्रधान सीताराम ने कहा कि सरकार व श्रमिक बोर्ड की गलत नीतियों के चलते भवन निर्माण में लगे श्रमिकों के कल्याण एवं उत्थान के लिए जो कानून बने हैं, उनका लाभ भवन निर्माण कारीगर मजदूरों को नहीं मिल रहा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया इतनी जटिल बना दी गई है कि मजदूरों को रजिस्ट्रेशन के हित लाभ नहीं मिल रहे। बेवजह एतराज लगाकर हर क्लेम को खारिज किया जा रहा है। जिससे भवन निर्माण श्रमिकों में रोष है।

सरकार ने शीघ्र ही भवन निर्माण श्रमिकों की मांगों का समाधान नहीं किया तो गांव-गांव में जाकर भवन निर्माण कारीगर मजदूर यूनियन की कमेटियां गठित कर, सरकार की श्रमिक विरोधी नीतियों के खिलाफ आंदोलन किया जाएगा।

ज्ञापन के माध्यम से सरकार से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को सरल और सुगम बनाने, रजिस्ट्रेशन एवं हित लाभ के कैंसल किए फार्म को पुन: चालू किया जाने एवं पात्र को हित लाभ दिए जाने, यूनियन की तस्दीक को प्रभावी ढंग से लागू किया जाने, परिवार पहचान पत्र की अनिवार्यता को खत्म किए जाने की मांग की गई।

नारनौल में भवन निर्माण श्रमिकों का प्रदर्शन: ज्ञापन देकर बोले- सरकार की नीतियों का नहीं मिल रहा लाभ; बोर्ड लापरवाह

,आधार कार्ड को ही आधार माने जाने, हित लाभ का निपटारा आवेदन के 60 दिन के भीतर किए जाने व रजिस्ट्रेशन एवं हित लाभ की प्रक्रिया ऑनलाइन के साथ साथ ऑफलाइन भी शुरू किए जाने की मांग की गई है। प्रदर्शन में ब्लाक प्रधान महावीर प्रसाद गोद, एआईयूटीयूसी जिला सचिव छाजूराम रावत, संजय कुमार, बाबूलाल और कालू सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

खबरें और भी हैं…

.बीबी जागीर कौर की हरियाणा सरकार को चेतावनी: SGPC के धार्मिक कार्यक्रमों में दखलअंदाजी न करें; नई कमेटी बनाने के ऑर्डिनेंस को रद करें

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *