नए युग के अपराधों से निपटने के लिए कानून पर फोकस के साथ तेलंगाना साइबर सुरक्षा पारिस्थितिकी तंत्र पर कैसे जोर दे रहा है

 

तेलंगाना साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में क्षमता निर्माण पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है। (प्रतिनिधि फोटो)

एक विशेषज्ञ ने News18 को बताया कि भारत को साइबर क्राइम रेगुलेटर की जरूरत है, जो कानून के तहत नियम बनाए. नियामक के पास पुलिस को निर्देश जारी करने की शक्ति होनी चाहिए, यह परिभाषित करते हुए कि क्या अपराध है और क्या नहीं

साइबर सुरक्षा के लिए एक सुरक्षित पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की अपनी खोज में, तेलंगाना सरकार ने न केवल एक साइबर सुरक्षा केंद्र स्थापित किया है, बल्कि देश में पहला साइबर सुरक्षा कानून लाने के लिए नेशनल एकेडमी ऑफ लीगल स्टडीज एंड रिसर्च (एनएएलएसएआर) के साथ काम कर रही है। राज्य कई बहु-राष्ट्रीय कंपनियों को देश के जल्द ही “पसंदीदा आईटी गंतव्य” में अपने डेटा केंद्र खोल रहा है।

न्याय के लिए न्यायालय पहुंचा निष्कासित प्रोफेसर: रेवाड़ी में छात्र ने दर्ज कराया था झूठा केस; पुलिस दे चुकी क्लीन चीट, पुलिस पर भी आरोप

राज्य सरकार के दृष्टिकोण के बारे में बात करते हुए, जयेश रंजन, प्रमुख सचिव, (I&C) और सूचना प्रौद्योगिकी (IT), ने News18 को बताया: “नई प्रौद्योगिकी की प्रगति की तेज गति और डिजिटलीकरण के लिए तेजी से जोर ने भारत के लिए एक बड़ा अवसर दिया है। मैं इसे दूसरे Y2K समय के रूप में देखता हूं, जब वैश्विक कंपनियां भारत की शक्ति पर अधिक से अधिक भरोसा करेंगी। भारत के भीतर, हमने प्रौद्योगिकी से संबंधित सभी संभावित कार्यों के लिए हैदराबाद को सफलतापूर्वक गंतव्य के रूप में स्थापित किया है। हालाँकि, हम यह भी जानते हैं कि हम जो भी प्रगति कर सकते हैं, उसे साइबर सुरक्षा में कमजोरियों के माध्यम से पीछे धकेला जा सकता है। ऐसा कहा जाता है कि नापाक ताकतें हमेशा एक कदम आगे रहती हैं और लगातार कमजोरियों की तलाश में रहती हैं जिनका फायदा उठाया जा सकता है। पिछले कई सालों से, हम एक मजबूत साइबर सुरक्षा पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए जिम्मेदार महसूस करते हैं जो उन कंपनियों को आराम देता है जो यहां काम करना चुनते हैं।

ये शोधकर्ता आपको पीडीएफ फाइल अटैचमेंट में मैलवेयर के बारे में चेतावनी दे रहे हैं: सभी विवरण

उन्होंने आगे कहा कि पारिस्थितिकी तंत्र में बड़ी तकनीकी कंपनियां और आला कंपनियां शामिल हैं, जो साइबर सुरक्षा उत्पाद विकास, अत्याधुनिक सुरक्षा संचालन केंद्र (एसओसी) पर काम करती हैं, जिसमें उन्नत घटना निगरानी उपकरण, साइबर सुरक्षा कौशल और नवाचार शामिल हैं। उन्होंने कहा, “कई तकनीकी कंपनियां, जब उन्हें स्थान का चुनाव करना होता है, तो हैदराबाद को पसंद करती हैं, अन्य बातों के अलावा, इस मजबूत साइबर सुरक्षा पारिस्थितिकी तंत्र के कारण और आसानी से वे पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा बन सकते हैं और इससे लाभान्वित हो सकते हैं।”

हमें नए साइबर अपराध कानूनों की आवश्यकता क्यों है

नया साइबर सुरक्षा कानून एक अच्छा विचार क्यों है, इसकी व्याख्या करते हुए स्पाइस रूट लीगल में भागीदार मैथ्यू चाको ने कहा: “भारत के साइबर अपराध कानून सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2001 के साथ बनाए गए थे। हालाँकि, तब से, इस बात में बड़े परिवर्तन हुए हैं कि अपराध करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कैसे किया जा सकता है। उन्होंने हमारे कानूनों की अपर्याप्तता को भी उजागर किया है। हमारी साझी कानून विरासत के कारण हमारी कानूनों की एक लचीली व्यवस्था है। अपराधी अब इंटरनेट पर अधिक परिष्कृत हो गए हैं, और इसीलिए हमें नए युग के अपराधों से निपटने के लिए एक अधिक मजबूत कानूनी प्रणाली की आवश्यकता है।”

उन्होंने जोर देकर कहा कि देश को साइबर क्राइम रेगुलेटर की भी जरूरत है, जो कानून के तहत नियम बनाएगा। नियामक के पास पुलिस को निर्देश जारी करने की शक्ति होनी चाहिए, यह परिभाषित करते हुए कि क्या अपराध है और क्या नहीं।

यह बताते हुए कि वर्तमान कानून कैसे अपर्याप्त हैं, वकील ने कहा: “जिस तरह से साइबर अपराध के मुद्दों में साक्ष्य की जांच की जाती है वह जटिल है। जिस समय मौजूदा कानून बनाए गए थे, उस समय कोई भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं कर रहा था। अब आप उनसे कैसे सुरक्षा प्रदान करने की उम्मीद करते हैं? उदाहरण के लिए, यदि स्मिशिंग की कोई घटना होती है, तो इसके अंतर्गत आने वाले कानून प्रतिरूपण से निपटने के लिए तैयार किए गए हैं। अगर मैं एक जटिल स्मिशिंग फ्रॉड करता हूं, तो इससे निपटने वाला कानून 19वीं सदी का क़ानून है। डीपफेक वीडियो से निपटने वाले कानूनों पर भी कोई स्पष्टता नहीं है। मुझे लगता है कि तेलंगाना सरकार द्वारा नया साइबर अपराध कानून लाने की पहल सराहनीय है।

रेसलर्स Vs बृजभूषण विवाद में काउंटडाउन शुरू: 15 जून तक गिरफ्तारी की राह देखेंगे पहलवान; नाबालिग के बयान पलटने से केस में आया नया मोड़

क्षमता निर्माण

तेलंगाना साइबर सुरक्षा में क्षमता निर्माण पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है। साइबर सिक्योरिटी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के बारे में बोलते हुए, रमा देवी लंका, जो तेलंगाना सरकार के लिए इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज की प्रमुख हैं, ने कहा: “हमने 2019 में डेटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया के सहयोग से साइबर सिक्योरिटी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना की। हमारे पास यह महसूस करने की दूरदर्शिता थी कि साइबर सुरक्षा एक ऐसा क्षेत्र है जिस पर सरकार को ध्यान देने की आवश्यकता है। हम 2017 में साइबर सुरक्षा नीति लेकर आए थे। ऐसा करने का एक कारण इस क्षेत्र में निवेश को आकर्षित करना था, ”रमा देवी ने कहा।

 

यहां यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि साइबर सुरक्षा अनुसंधान में वैश्विक अग्रणी साइबरअर्क ने एक नया अनुसंधान एवं विकास केंद्र स्थापित करके हैदराबाद में अपनी उपस्थिति का विस्तार किया।

“क्षमता निर्माण उन प्रमुख क्षेत्रों में से एक है जिन पर हम ध्यान केंद्रित करते हैं। जैसा कि हैकर्स नई तकनीकों को अपनाते हैं, हमें ऐसे लोगों की आवश्यकता होती है जो उनसे निपट सकें। हमारे पास इस क्षेत्र में पहले से काम कर रहे पेशेवरों, इस क्षेत्र में शामिल होने के इच्छुक छात्रों और कानून प्रवर्तन अधिकारियों (पुलिस) के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम हैं। हम उद्योग और शिक्षा जगत के परामर्श से उन समस्या क्षेत्रों की पहचान करते हैं जिनके समाधान की आवश्यकता है। हम इस क्षेत्र में स्टार्ट-अप को भी सहायता प्रदान करते हैं।”

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *