डेटा गोपनीयता दिवस 2023: इतिहास, महत्व और आपके डेटा को सुरक्षित रखने के टिप्स

 

डेटा गोपनीयता दिवस 2023: पिछले कुछ वर्षों में, डिजिटल दुनिया में भारी वृद्धि देखी गई है, जिसकी दो दशक पहले कल्पना करना कठिन था। लोगों को डिजिटल दुनिया में प्रवेश करने के लिए प्रेरित किया गया है, चाहे वह ऑनलाइन शॉपिंग हो या डिजिटल भुगतान। हालाँकि, व्यावहारिक रूप से सब कुछ ऑनलाइन उपलब्ध है और कुछ ही क्लिक के साथ आसानी से उपलब्ध है, डेटा सुरक्षित करना सभी के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है।

अधिकांश ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किसी को बुनियादी जानकारी, जैसे नाम, पता और कभी-कभी बैंक की जानकारी भी देनी चाहिए। हालाँकि, हमें इस बात पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है कि हम अपने बारे में क्या प्रकट करते हैं, हम इसे कब और कहाँ साझा करते हैं, और किसके साथ जीवन के हर पहलू को संभालने के लिए डिजिटल तकनीकों पर हमारी बढ़ती निर्भरता के परिणामस्वरूप। किसी की निजता की रक्षा करने में विफल रहने से वित्तीय नुकसान के साथ-साथ शोषण भी हो सकता है।

भगवान भोले की निकाली गई पालकी: शिव मंदिर सभा ने शहर में निकाली प्रभातफेरी

डेटा गोपनीयता दिवस आज, 28 जनवरी को ऑनलाइन गोपनीयता के मूल्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, जिसे एक नागरिक का मौलिक अधिकार घोषित किया गया है। 26 अप्रैल, 2006 को यूरोप की परिषद ने एक डेटा संरक्षण दिवस बनाने का फैसला किया और घोषणा की कि यह प्रत्येक वर्ष 28 जनवरी को मनाया जाएगा, जिस दिन यूरोप की डेटा सुरक्षा सम्मेलन, जिसे “कन्वेंशन 108” के रूप में जाना जाता है, को मनाया जाएगा। डेटा संरक्षण दिवस अब दुनिया भर में मनाया जाता है और इसे यूरोप के बाहर गोपनीयता दिवस के रूप में जाना जाता है।

 

युक्तियाँ जिनका पालन करके आप अपने डेटा को अवांछित उल्लंघनों से सुरक्षित रख सकते हैं

  1. अपनी आईडी और पासवर्ड सुरक्षित रखें
    अपने सभी खातों के लिए मजबूत पासवर्ड बनाएं, चाहे वह सोशल मीडिया खाते हों या वित्तीय लेन-देन करने वाले खाते हों।
  2. सोशल मीडिया पर ओवरशेयरिंग से बचें
    हर कोई अपने जीवन के स्निपेट्स को सोशल मीडिया पर साझा करना पसंद करता है, हालांकि, हमेशा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या मैसेजिंग एप्लिकेशन पर किसी भी व्यक्तिगत जानकारी के साझाकरण को प्रतिबंधित करना सुनिश्चित करें।
  3. अपने उपकरणों को सुरक्षित रखें
    महत्वपूर्ण व्यक्तिगत डेटा वाले लैपटॉप और डेस्कटॉप पर एंटी-थेफ्ट हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर स्थापित होना आवश्यक है।
  4. सॉफ्टवेयर और एप्लिकेशन को नियमित रूप से अपडेट करें
    डेटा उल्लंघन अक्सर पुराने अनुप्रयोगों या सॉफ़्टवेयर के कारण हो सकते हैं जिनमें कमजोर सुरक्षा स्तर हो सकते हैं। यह उन्हें समय-समय पर अद्यतन करना बहुत महत्वपूर्ण बनाता है क्योंकि यह मौजूद किसी भी सुरक्षा भेद्यता को ठीक करता है।
  5. डेटा लीक की किसी भी गुंजाइश पर नजर रखें
    ईमेल, विज्ञापनों और अज्ञात वेबसाइटों में फ़िशिंग प्रयासों के लिए हमेशा सतर्क रहें, जो आपके विवरण जैसे फ़ोन नंबर और मेल आईडी मांगते हैं।

गणतंत्र का दिन अमर शहीदों को याद करने का दिन: विजयपाल सिंह

  1. गोपनीयता सेटिंग्स को अधिकतम करें
    यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके खाते और उन पर मौजूद डेटा सुरक्षित हैं, जहाँ भी संभव हो अपने सोशल मीडिया खातों पर बहु-कारक प्रमाणीकरण चालू करें। यह आपके खातों की सुरक्षा की द्वितीयक परत सुनिश्चित करेगा और अवांछित उल्लंघनों को रोकेगा।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *