डीप फेक सबसे बड़ी एआई चिंता है, माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष को चेतावनी देते हैं

 

लिस्बन, पुर्तगाल में 3 नवंबर, 2021 को वेब समिट, यूरोप के सबसे बड़े प्रौद्योगिकी सम्मेलन में रॉयटर्स के साथ एक साक्षात्कार के दौरान माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ब्रैड स्मिथ प्रतिक्रिया करते हैं। (छवि: रॉयटर्स फाइल)

स्मिथ ने यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने का आह्वान किया कि लोगों को पता चले कि कोई फोटो या वीडियो कब वास्तविक है और यह एआई द्वारा कब उत्पन्न किया जाता है, संभावित रूप से नापाक उद्देश्यों के लिए

माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ब्रैड स्मिथ ने गुरुवार को कहा कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता के बारे में उनकी सबसे बड़ी चिंता गहरी नकली, यथार्थवादी दिखने वाली लेकिन झूठी सामग्री थी।

कुरुक्षेत्र पुलिस सुलझा नहीं पाई नाबालिग की मौत की गुत्थी: साल पहले बर्थडे पार्टी में हुई थी संदिग्ध मौत; IG ने SIT गठित कार्रवाई के दिए निर्देश

वाशिंगटन में एक भाषण में एआई को विनियमित करने के लिए सबसे अच्छे तरीके के मुद्दे को संबोधित करने के उद्देश्य से, जो ओपनएआई के चैटजीपीटी के आगमन के साथ विस्मयकारी से व्यापक रूप से चला गया, स्मिथ ने यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने का आह्वान किया कि लोगों को पता चले कि फोटो या वीडियो कब वास्तविक है और कब है। एआई द्वारा उत्पन्न, संभावित रूप से नापाक उद्देश्यों के लिए।

“हम डीप फेक से संबंधित मुद्दों का समाधान करने जा रहे हैं। हम विशेष रूप से उन बातों को संबोधित करने जा रहे हैं जो हम सबसे अधिक विदेशी साइबर प्रभाव संचालन के बारे में चिंता करते हैं, उस प्रकार की गतिविधियां जो पहले से ही रूसी सरकार, चीनी, ईरानियों द्वारा की जा रही हैं,” उन्होंने कहा।

“हमें एआई के उपयोग के माध्यम से लोगों को धोखा देने या धोखा देने के इरादे से वैध सामग्री में बदलाव से बचाने के लिए कदम उठाने की जरूरत है।”

स्मिथ ने एआई के सबसे महत्वपूर्ण रूपों के लिए “सुरक्षा, भौतिक सुरक्षा, साइबर सुरक्षा, राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के दायित्वों” के लिए लाइसेंस देने का भी आह्वान किया।

सेक्टर 13 सब स्टेशन से जुड़े 13 फीडर प्रभावित: शहर के 28 फीडराें पर आज दो से तीन घंटे लगेगा बिजली कट

“हमें निर्यात नियंत्रणों की एक नई पीढ़ी की आवश्यकता होगी, कम से कम हमारे पास निर्यात नियंत्रणों का विकास, यह सुनिश्चित करने के लिए कि ये मॉडल चोरी नहीं किए जाते हैं या उन तरीकों से उपयोग नहीं किए जाते हैं जो देश की निर्यात नियंत्रण आवश्यकताओं का उल्लंघन करते हैं,” उन्होंने कहा।

हफ्तों के लिए, वाशिंगटन में सांसदों ने संघर्ष किया है कि एआई को नियंत्रित करने के लिए कौन से कानून पारित किए जाएं, यहां तक ​​​​कि बड़ी और छोटी कंपनियों ने तेजी से बहुमुखी एआई को बाजार में लाने के लिए दौड़ लगाई है।

पिछले हफ्ते, ChatGPT के पीछे के स्टार्टअप, OpenAI के सीईओ, सैम ऑल्टमैन ने कांग्रेस के सामने अपनी पहली उपस्थिति में एक सीनेट पैनल को बताया कि AI का उपयोग चुनाव अखंडता में हस्तक्षेप एक “चिंता का महत्वपूर्ण क्षेत्र” है, यह कहते हुए कि इसे विनियमन की आवश्यकता है।

Altman, जिसका OpenAI Microsoft द्वारा समर्थित है, ने भी AI पर वैश्विक सहयोग और सुरक्षा अनुपालन के लिए प्रोत्साहन का आह्वान किया।

स्मिथ ने भाषण में और गुरुवार को जारी एक ब्लॉग पोस्ट में भी तर्क दिया कि एआई के कारण होने वाली किसी भी समस्या के लिए लोगों को जवाबदेह ठहराने की जरूरत है और उन्होंने सांसदों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि एआई पर सुरक्षा ब्रेक लगाए जाएं, जिसका उपयोग इलेक्ट्रिक ग्रिड, पानी को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। आपूर्ति और अन्य महत्वपूर्ण बुनियादी ढाँचे ताकि मनुष्य नियंत्रण में रहे।

उन्होंने शक्तिशाली एआई मॉडल के डेवलपर्स के लिए “अपने ग्राहक को जानें”-शैली प्रणाली का उपयोग करने का आग्रह किया ताकि उनकी तकनीक का उपयोग कैसे किया जा सके और जनता को सूचित किया जा सके कि एआई क्या सामग्री बना रहा है ताकि वे नकली वीडियो की पहचान कर सकें।

कैपिटल हिल पर विचार किए जा रहे कुछ प्रस्तावों में एआई पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा जो लोगों के जीवन या आजीविका को खतरे में डाल सकता है, जैसे दवा और वित्त। अन्य लोग यह सुनिश्चित करने के लिए नियमों पर जोर दे रहे हैं कि एआई का उपयोग नागरिक अधिकारों के भेदभाव या उल्लंघन के लिए नहीं किया जाता है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *