ट्विटर हैक, 200 मिलियन उपयोगकर्ता ईमेल पते लीक: रिपोर्ट

आखरी अपडेट: 06 जनवरी, 2023, 07:13 IST

उल्लंघन के पीछे हैकर या हैकर्स की पहचान या स्थान का कोई सुराग नहीं था। (छवि: रॉयटर्स)

ट्विटर ने उस रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की है, जिसके बारे में अलोन गल ने पहली बार 24 दिसंबर को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था, न ही उस तारीख से उल्लंघन के बारे में पूछताछ का जवाब दिया

एक सुरक्षा शोधकर्ता ने बुधवार को कहा कि हैकर्स ने 200 मिलियन से अधिक ट्विटर उपयोगकर्ताओं के ईमेल पते चुरा लिए और उन्हें एक ऑनलाइन हैकिंग फोरम पर पोस्ट कर दिया।

इज़राइली साइबर सिक्योरिटी-मॉनिटरिंग फर्म हडसन रॉक के सह-संस्थापक अलोन गैल ने लिंक्डइन पर लिखा, “दुर्भाग्य से बहुत सारी हैकिंग, लक्षित फ़िशिंग और डॉक्सिंग को बढ़ावा मिलेगा।” उन्होंने इसे “मैंने देखा है सबसे महत्वपूर्ण लीक में से एक” कहा।

ट्विटर ने उस रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की है, जिसके बारे में गैल ने पहली बार 24 दिसंबर को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था, और न ही उस तारीख से उल्लंघन के बारे में पूछताछ का जवाब दिया। यह स्पष्ट नहीं था कि ट्विटर ने मामले की जांच करने या उसका समाधान करने के लिए क्या कार्रवाई की है, यदि कोई हो।

रॉयटर्स स्वतंत्र रूप से इस बात की पुष्टि नहीं कर सका कि फोरम पर डेटा प्रामाणिक था और ट्विटर से आया था। हैकर फोरम के स्क्रीनशॉट, जहां डेटा बुधवार को दिखाई दिया, ऑनलाइन प्रसारित हो गया है।

ब्रीच-नोटिफिकेशन साइट Have I Been Pwned के निर्माता ट्रॉय हंट ने लीक हुए डेटा को देखा और ट्विटर पर कहा कि ऐसा लग रहा था कि “इसे जैसा बताया गया है, वैसा ही लगता है।”

उल्लंघन के पीछे हैकर या हैकर्स की पहचान या स्थान का कोई सुराग नहीं था। यह 2021 की शुरुआत में हो सकता है, जो पहले था एलोन मस्क पिछले साल कंपनी का स्वामित्व संभाला।

उल्लंघन के आकार और दायरे के बारे में दावे शुरू में दिसंबर के शुरुआती खातों के साथ भिन्न थे, जिसमें कहा गया था कि 400 मिलियन ईमेल पते और फोन नंबर चोरी हो गए थे।

ट्विटर पर एक बड़ा उल्लंघन अटलांटिक के दोनों किनारों पर नियामकों को आकर्षित कर सकता है। आयरलैंड में डेटा संरक्षण आयोग, जहां ट्विटर का यूरोपीय मुख्यालय है, और अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग क्रमशः यूरोपीय डेटा सुरक्षा नियमों और अमेरिकी सहमति आदेश के अनुपालन के लिए एलोन मस्क के स्वामित्व वाली कंपनी की निगरानी कर रहा है।

दो नियामकों के पास छोड़े गए संदेशों को गुरुवार को तुरंत वापस नहीं किया गया।

सभी पढ़ें नवीनतम टेक समाचार यहां

(यह कहानी News18 के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है)

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *