ट्विटर पर ‘दर सीमा पार हो गई’ का उपयोगकर्ताओं के लिए क्या मतलब है?

 

एलन मस्क ने कहा कि यह एक अस्थायी आपातकालीन उपाय है।

“डेटा स्क्रैपिंग और सिस्टम हेरफेर के चरम स्तर को संबोधित करने” के लिए लगाई गई सीमा, ट्विटर द्वारा नवीनतम परिवर्तन है

एलोन मस्क के ट्विटर ने उन ट्वीट्स की संख्या पर एक अस्थायी सीमा लगा दी है जिन्हें उपयोगकर्ता हर दिन देख सकते हैं, एक ऐसा कदम जिसने कुछ प्रतिक्रिया को जन्म दिया है और विज्ञापनदाताओं को आकर्षित करने के लिए सोशल नेटवर्क के प्रयासों को कमजोर कर सकता है।

हरियाणा कैबिनेट मीटिंग 12 फैसलों पर होगी चर्चा: CM विधवा व निराश्रित पेंशन आय सीमा में बदलाव को देंगे मंजूरी; पुलिस स्टेट अवार्ड होंगे शुरू

सीमा, “डेटा स्क्रैपिंग और सिस्टम हेरफेर के चरम स्तर को संबोधित करने” के लिए लगाई गई, ट्विटर द्वारा नवीनतम परिवर्तन है, जिसे पिछले साल मस्क ने 44 बिलियन डॉलर में हासिल किया था।

नवीनतम परिवर्तन का क्या अर्थ है और ट्विटर के विकल्प क्या हैं?

परिवर्तन उपयोगकर्ताओं को कैसे प्रभावित करते हैं?

उपयोगकर्ता प्लेटफ़ॉर्म पर लॉग इन किए बिना ट्वीट नहीं देख सकते हैं। सत्यापित खाते अब प्रति दिन 6,000 पोस्ट पढ़ सकते हैं, असत्यापित खाते 600 पोस्ट और नए गैर-सत्यापित खाते 300 पोस्ट पढ़ सकते हैं। उसके बाद, उपयोगकर्ताओं को एक संदेश मिलेगा जिसमें लिखा होगा, “दर सीमा पार हो गई”।

मस्क ने कहा है कि सत्यापित के लिए सीमा “जल्द ही” बढ़कर 10,000, असत्यापित के लिए 1,000 और नए असत्यापित के लिए 500 हो जाएगी।

वह ट्विटर की संशोधित सत्यापित सेवा को और अधिक आकर्षक बनाने पर जोर दे रहे हैं। मस्क ने ट्विटर को सत्यापित बनाया – विशेष बैज जो पहले उल्लेखनीय प्रोफाइलों को दिए जाते थे – एक सशुल्क सदस्यता और ग्रे, नीले और सुनहरे बैज जैसे स्तर पेश किए।

जानलेवा हमला करने व जान से मारने की धमकी देने का मामला दर्ज

मस्क ने क्यों लगाई सीमा?

मस्क ने कहा कि सीमा से एआई कंपनियों और स्टार्टअप से लेकर तकनीकी दिग्गजों तक लगभग सभी को ट्विटर से भारी मात्रा में डेटा स्क्रैप करने से निपटने में मदद मिलेगी।

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ”केवल कुछ एआई स्टार्टअप के अपमानजनक मूल्यांकन को सुविधाजनक बनाने के लिए आपातकालीन आधार पर बड़ी संख्या में सर्वरों को ऑनलाइन लाना काफी कष्टकारी है।”

चैटजीपीटी जैसे जेनरेटिव एआई टूल के पीछे की तकनीक को इंटरनेट से बड़ी मात्रा में लिए गए डेटा पर प्रशिक्षित किया जाता है जो कविताओं से लेकर चित्रों तक सब कुछ तैयार करने में मदद करता है।

क्या कह रहे हैं यूजर्स?

कई ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने शिकायत की, पिछले कुछ दिनों से सोशल नेटवर्क वेबसाइट पर “#TwitterDown” और “RIP Twitter” ट्रेंड कर रहे हैं।

सीमाएं विशेष रूप से सूचना एजेंसियों, पत्रकारों और निगरानी सेवाओं द्वारा चलाए जा रहे खातों को प्रभावित करती हैं क्योंकि वे हर दिन हजारों ट्वीट्स की समीक्षा पर भरोसा करते हैं।

राष्ट्रीय मौसम सेवा ने कहा कि वह गंभीर मौसम और संबंधित क्षति की ट्वीट की गई रिपोर्ट देखने में असमर्थ हो सकती है, और ग्राहकों से इसके बजाय अपने कार्यालय टेलीफोन नंबरों का उपयोग करने के लिए कहा।

विकल्प क्या हैं?

ब्लूस्काई और मास्टोडॉन जैसे ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म मुख्य विकल्प हैं। मस्क द्वारा सीमाओं की घोषणा के तुरंत बाद उन्होंने उपयोगकर्ताओं और गतिविधि में वृद्धि देखी।

ब्लूस्की, जिसे ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डोर्सी द्वारा लॉन्च किया गया था और अब बीटा मोड में है, ने कहा कि उसने शनिवार को “रिकॉर्ड उच्च ट्रैफ़िक” देखा और वह अस्थायी रूप से नए साइन-अप रोक रहा था।

 

इसके निर्माता और सीईओ यूजेन रोचको ने कहा कि उस दिन मास्टोडॉन के सक्रिय उपयोगकर्ता आधार में 110,000 की वृद्धि देखी गई।

 

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *