जी7 नेताओं ने एआई के लिए वैश्विक मानक विकसित करने का आह्वान किया, इसे ‘लोकतांत्रिक’ मूल्यों के अनुरूप होना चाहिए

 

जापान, इस वर्ष G7 का अध्यक्ष, और भी अधिक उदार रहा है, इसके जोखिमों की निगरानी करते हुए AI को सार्वजनिक और औद्योगिक रूप से अपनाने के लिए समर्थन देने का संकल्प लिया है। (प्रतिनिधि छवि / एपी)

ग्रुप ऑफ सेवन (जी7) देशों के नेताओं ने शनिवार को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) को “भरोसेमंद” बनाए रखने के लिए तकनीकी मानकों के विकास और अपनाने का आह्वान किया और कहा कि प्रौद्योगिकी के शासन ने इसके विकास के साथ तालमेल नहीं रखा है।

ग्रुप ऑफ सेवन (जी7) देशों के नेताओं ने शनिवार को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) को “भरोसेमंद” बनाए रखने के लिए तकनीकी मानकों के विकास और अपनाने का आह्वान करते हुए कहा कि प्रौद्योगिकी के शासन ने इसके विकास के साथ तालमेल नहीं रखा है।

हिसार में 10 करोड़ की फिरौती मागने वाला मास्टरमाइंड काबू: वारदात में प्रयोग बाइक और पिस्तौल बरामद, कल कोर्ट में पेश करेगी पुलिस

जापान के हिरोशिमा में हुई बैठक में जी7 नेताओं ने माना कि “भरोसेमंद एआई की आम दृष्टि और लक्ष्य अलग-अलग हो सकते हैं” हासिल करने के दृष्टिकोण, उन्होंने एक बयान में कहा कि एआई जैसी डिजिटल तकनीकों के लिए नियम “हमारे साझा के अनुरूप होना चाहिए” लोकतांत्रिक मूल्य ”।

समझौता यूरोपीय संघ के बाद आया, जो जी 7 में भाग लेता है, इस महीने एआई प्रौद्योगिकी को विनियमित करने के लिए कानून पारित करने के करीब पहुंच गया, संभवतः दुनिया का पहला व्यापक एआई कानून जो उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के बीच एक मिसाल कायम कर सकता है।

यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने शुक्रवार को कहा, “हम चाहते हैं कि एआई सिस्टम सटीक, विश्वसनीय, सुरक्षित और गैर-भेदभावपूर्ण हों, चाहे उनकी उत्पत्ति कुछ भी हो।”

G7 नेताओं ने कहा कि उन्हें “जनरेटिव AI के अवसरों और चुनौतियों का तुरंत जायजा लेने की जरूरत है”, जो कि ChatGPT ऐप द्वारा लोकप्रिय तकनीक का एक सबसेट है।

पीबीकेएस के आईपीएल से बाहर होने के बाद शिखर धवन ने कहा, हम सभी क्षेत्रों में बेहतर कर सकते थे

OpenAI के ChatGPT ने एलोन मस्क और AI विशेषज्ञों के एक समूह को मार्च में समाज के लिए संभावित जोखिमों का हवाला देते हुए अधिक शक्तिशाली सिस्टम विकसित करने के लिए छह महीने के ठहराव के लिए एक अलार्म उठाने के लिए प्रेरित किया। एक महीने बाद, यूरोपीय संघ के सांसदों ने विश्व के नेताओं से एआई प्रौद्योगिकियों को नियंत्रित करने के तरीके खोजने का आग्रह किया, यह कहते हुए कि वे अपेक्षा से अधिक तेजी से विकास कर रहे थे।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने अब तक एआई को नियंत्रित करने के लिए एक सतर्क रुख अपनाया है, राष्ट्रपति जो बिडेन ने पिछले महीने कहा था कि यह देखा जाना बाकी है कि क्या एआई खतरनाक है। माइक्रोसॉफ्ट समर्थित ओपनएआई के सीईओ सैम अल्टमैन ने मंगलवार को एक सीनेट पैनल को बताया कि एआई मॉडल के विकास के लिए अमेरिका को लाइसेंसिंग और परीक्षण आवश्यकताओं पर विचार करना चाहिए।

जापान, इस वर्ष G7 का अध्यक्ष, और भी अधिक उदार रहा है, इसके जोखिमों की निगरानी करते हुए AI को सार्वजनिक और औद्योगिक रूप से अपनाने के लिए समर्थन देने का संकल्प लिया है। प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने पिछले सप्ताह सरकार की एआई परिषद को बताया, “क्षमता और जोखिम दोनों से ठीक से निपटना महत्वपूर्ण है।”

एआई के प्रति पश्चिमी देशों के अलग-अलग दृष्टिकोण चीन की प्रतिबंधात्मक नीति के विपरीत हैं। अप्रैल में इसके साइबरस्पेस नियामक ने देश के मूल समाजवादी मूल्यों के साथ जनरेटिव एआई-संचालित सेवाओं को संरेखित करने के लिए मसौदा उपायों का अनावरण किया।

खास बातचीत: अग्रवाल समाज के इतिहास पर शोध कर रहे हैं मोहित अग्रवाल सफीदों के ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण करके एकत्रित की जानकारियां

एआई को कैसे विनियमित किया जाना चाहिए, इस पर मतभेदों को स्वीकार करते हुए, जी 7 नेताओं ने शुक्रवार को इस साल के अंत तक जनरेटिव एआई, जैसे कि कॉपीराइट और गलत सूचना के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए “हिरोशिमा एआई प्रक्रिया” नामक एक मंत्रिस्तरीय मंच बनाने पर सहमति व्यक्त की।

नेताओं ने अंतर्राष्ट्रीय संगठनों जैसे कि आर्थिक सहयोग और विकास संगठन से नीति विकास के प्रभाव पर विश्लेषण पर विचार करने का भी आग्रह किया।

शिखर सम्मेलन ने पिछले महीने G7 डिजिटल मंत्रियों की बैठक का अनुसरण किया, जहां इसके सदस्य – अमेरिका, जापान, जर्मनी, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, कनाडा और यूरोपीय संघ – ने कहा कि उन्हें “जोखिम-आधारित” AI नियमों को अपनाना चाहिए।

यूरोपीय संघ और अमेरिका के 30-31 मई को स्वीडन में व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद में उभरती प्रौद्योगिकियों पर विचारों का आदान-प्रदान करने की भी उम्मीद है।

पलवल में 3 करोड़ के विकास कार्य होंगे: विधायक मंगला ने शिलान्यास किया, सेक्टर-2 में शॉपिंग कॉम्पलेक्स और महाराणा प्रताप पार्क के सौंदर्यीकरण की तैयारी

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *