जींद में स्थापित हुआ 91 एफएम चैनल, हरियाणा पशुधन निगम के चेयरमैन ने किया शुभारंभ

एस• के• मित्तल 
जींद,         भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में 91 एफ.एएम चैनल स्टेशनों का उद्धाटन किया। इसी कड़ी में जींद में स्थापित एफएम चैनल स्टेशन का शुभारंभ हरियाणा पशुधन निगम के चेयरमैन धर्मबीर मिर्जापुर ने किया।  इस अवसर पर मुख्यमंत्री हरियाणा के हिसार मंडल के कोडिनेटर अशोक छाबडा, सुरेंद्र धवन, राजन चिल्लाना, सज्जन गर्ग, जोगिन्द्र बूरा, संजय सैनी, भारत भूषण टांक, डॉ राजेश भोला, कृष्ण अहलावत, देश राज अरोडा, बलराज पांचाल, शिव चरण, पवन शर्मा, गुलशन आहुजा, राकेश चुघ विशेष रूप से मौजूद रहे।
मुख्य अतिथि के तौर पर पंहुचे धर्मबीर मिर्जापुर ने जींद में स्थापित किये गए 91 एफएम आकाशवाणी केन्द्र को एक ऐतिहासिक कदम बताया। उन्होंने कहा कि इस केन्द्र के स्थापित किये जाने से जींद के आस-पास के क्षेत्र के लोगों को इसका बहुत फायदा होगा। जिससे केंद्र  की सभी कल्याणकारी योजनाओं, मनोरजंन, व्यापार विज्ञापन, कृषि से जुडी सभी तरह की जानकारी व सूचनाएं, मौसम की जानकारी, बच्चों के लिए शिक्षा सम्बन्धी सूचनाएं, क्षेत्र के लोगों तक आसानी से पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि आगामी 30 अप्रैल को सुबह 10:55 से शुरू होने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रसारित किये जाने वाले मन की बात कार्यक्रम को भी इस चैनल के माध्यम से सुना जा सकेगा। कार्यक्रम में पंहुचे विधायक प्रतिनिधि राजन चिल्लाना ने कहा कि विधायक डॉ. कृष्ण लाल मिड्डा के प्रयासों से जींद के लोग अब एफ.एम. का आनंद ले सकेंगे।
विधायक डॉ कृष्ण मिड्ढा की मांग पर केन्द्र सरकार द्वारा जींद में ये चैनल लॉन्च किया गया है। विधायक डॉ कृष्णलाल मिढा ने चैनल को स्थापित करवाने के लिए सूचना प्रसारण मंत्रालय के उच्च अधिकारियों मिले थे और यह चैनल जींद में स्थापित करवाने को लेकर मांग की थी। जिस पर संज्ञान लेते हुए अधिकारियों द्वारा चैनल को जींद में स्थापित करवाया गया है । इस चैनल के स्थापित होने से जींद के आस-पास के 20 किलोमीटर तक क्षेत्र के लोग इसकी सुविधा ले सकेंगे। कार्यक्रम में पंहुचे आकाशवाणी चंडीगढ के अभियांत्रिक निदेशक कश्मीर सिंह ने बताया कि  इस केंद्र की स्थापना होने से क्षेत्र में रेडियो कनेक्टिविटी का विस्तार होगा और सूचना, शिक्षा और मनोरंजन का प्रचार और प्रसार बढ़ेगा। स्थानीय व्यापारिक संस्थानों और उद्योगों को भी अपना प्रचार और प्रसार बढ़ाने हेतु विज्ञापन सेवा का एक अवसर खुलने की संभावना प्रशस्त होगी। सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक चलने वाले इस 91 एम.एम चैनल को आमजन पूर्ण रूप से निशुल्क सुनकर आनंद व सुविधा ले सकेंगे। जींद में स्थापित किये गए इस चैनल की 100.1 की फिक्वैंसी होगी।
इस कार्यक्रम को क्रियान्वित करने के लिए प्रसार भारती की तरफ से इंजीनियर की टीम की अगुवाई  जय प्रकाश ने की जिसमे चन्द्र शेखर नेगी, सुरेंदर कुमार, विजय सैनी, अजय सैनी, योगेश यादव, भगवान दास सैनी, रविश नैन, नरेंदर वर्मा शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *