जींद के घिमाना में युवाओं के लिए हैल्मेट सेवा: सरपंच बोली- गांव के दोनों अड्‌डों पर मिलेंगे; युवाओं को दिलाई पहनने की शपथ

हरियाणा के जींद के गांव घिमाना की ग्राम पंचायत ने नई और सकारात्मक पहल की है। इसके तहत गांव के दोनों एंट्री पाइंट पर 25 हैल्मेट रखवाए गए हैं। गांव से अगर कोई व्यक्ति बाइक पर बाहर जा रहा है तो इन हैल्मेट को पहन सकता है। वापस आने के बाद यहीं पर रख सकता है। सडक सुरक्षा के तहत हादसों से सड़कें खून से लाल नहीं हों, इसलिए ग्राम पंचायत ने यह पहल की है। युवाओं को हैल्मेट पहनने की शपथ भी दिलाई गई।

लड़खड़ाती सीम के साथ, आप कभी नहीं जानते कि यह कितना करेगा: सिराज

रविवार को गांव घिमाना में सडक सुरक्षा को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता सरपंच कविता देवी ने की। गांव के काफी लोगों ने पंचायत में भाग लिया। सरपंच प्रतिनिधि संदीप खोखर ने बताया कि सामान्य बस अड्डे पर तथा हनुमान मंदिर के पास हैल्मेट रखे गए हैं। शहर में या कहीं भी गांव से बाहर जाते समय किसी भी ग्रामीण के पास अगर हैल्मेट नहीं है तो वह इन हैल्मेट का प्रयोग कर सकता है।

बैठक में संदीप खोखर ने बताया कि इस तरह की पहल शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यही है कि सडक हादसों में किसी की जान न जाए। गांव में कई मौतें सडक हादसों में अतीत में हो चुकी हैं। अगर दोपहिया वाहन चलाते समय बाइक का प्रयोग किया जाए तो हादसे में जान बचने की संभावना ज्यादा रहती है।

घिमाना में पंचायत में हैल्मेट सेवा का शुभारंभ किया गया।

घिमाना में पंचायत में हैल्मेट सेवा का शुभारंभ किया गया।

संदीप ने बताया कि गांव में युवाओं की टीम का गठन किया गया है। यह टीम सडक सुरक्षा को लेकर जागरूक भी करेगी। इसके अलावा गांव में जितने भी साइकिल, ट्रैक्टर-ट्राली, बुग्गी समेत दूसरे वाहन हैं, सभी पर रीफ्लैक्टर टेप लगाई गई हैं, ताकि धुंध और अंधेरे में आगे वाला वाहन दिखाई दे सके। सरपंच द्वारा शुरू की गई पहल में ग्रामीणों ने भी पूरा सहयोग देने का आह्वान किया।

कैथल में ग्रामीणों ने किया रोड जाम: पुलिस कर्मियों की गिरफ्तारी पर अड़े; बेटी उठाने की धमकी पर किया सुसाइड

प्रयोग के बाद यहीं रख दें हैल्मेट: सरपंच
घिमाना की सरपंच कविता देवी ने बताया कि गांव के दोनों एंट्री पाइंट पर हैल्मेट रखे गए हैं। उनकी ग्रामीणों से यही अपील है कि दोपहिया वाहन चलाते समय इन हैल्मेट का प्रयोग करें, वापस लौटने के बाद हैल्मेट यहीं रख दें। गांव के एंट्री पाइंट पर सीसीटीवी कैमरे भी लगे हुए हैं। गांव कई युवाओं को सडक हादसों में खो चुका है, आगे इस तरह के हादसे रोकने का वह प्रयास कर रहे हैं।

 

खबरें और भी हैं…

.
इगा स्वोटेक की पूर्णतावाद और ऑस्ट्रेलियन ओपन में जानने के लिए और भी बहुत कुछ

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *