जर्मनी ने इटली के अंकुश के बाद चैटजीपीटी सप्ताह में डेटा सुरक्षा जांच शुरू की

फ़ाइल – OpenAI लोगो बोस्टन में 21 मार्च, 2023 को ChatGPT से आउटपुट प्रदर्शित करने वाली कंप्यूटर स्क्रीन के सामने एक मोबाइल फोन पर देखा जाता है। (एपी फोटो/माइकल ड्वायर, फाइल)

इटली ने पिछले महीने इस कार्यक्रम पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया था क्योंकि इसके डेटा-एकत्रीकरण ने गोपनीयता कानूनों को तोड़ दिया था

एक नियामक ने सोमवार को कहा कि जर्मनी लोकप्रिय एआई चैटबॉट चैटजीपीटी द्वारा व्यक्तिगत डेटा के उपयोग की जांच करने और अपने अमेरिकी निर्माता ओपनएआई से जवाब मांगने में अन्य यूरोपीय देशों में शामिल हो रहा है।

यूरोप की शीर्ष अर्थव्यवस्था में क्षेत्रीय डेटा संरक्षण प्राधिकरणों ने OpenAI के लिए एक प्रश्नावली तैयार की है और 11 जून तक प्रतिक्रिया की उम्मीद है, श्लेस्विग-होल्स्टीन के उत्तरी राज्य के आयुक्त मैरिट हैनसेन ने कहा

सेमीफाइनल हार के दौरान क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अल-नासर के कर्मचारियों पर उग्र प्रतिक्रिया व्यक्त की

“हम जानना चाहते हैं कि क्या डेटा सुरक्षा प्रभाव का आकलन किया गया है और यदि डेटा सुरक्षा जोखिम नियंत्रण में हैं,” हैनसेन ने एएफपी को बताया।

“हम OpenAI से उन मुद्दों के बारे में जानकारी मांग रहे हैं जो यूरोपीय सामान्य डेटा संरक्षण विनियमन (GDPR) से उपजे हैं।”

जर्मन अधिकारी यह सत्यापित करना चाहते हैं कि क्या OpenAI यूरोपीय संघ के कानून के तहत उन लोगों को पर्याप्त रूप से सूचित करता है जिनके डेटा का उपयोग ChatGPT द्वारा किया जाता है कि उनके पास “अधिकार हैं, उदाहरण के लिए उनके डेटा तक पहुंचने, सही करने या यहां तक ​​कि हटाने के लिए,” उसने कहा।

उन्होंने कहा, “यह स्पष्ट करना भी आवश्यक है कि इन अधिकारों का प्रयोग कैसे किया जा सकता है”, उन्होंने कहा कि नियामक विशेष रूप से नाबालिगों से संबंधित डेटा के प्रसंस्करण के बारे में चिंतित थे।

यहां बताया गया है कि फेसबुक पर अपना व्हाट्सएप स्टेटस कैसे साझा करें: इस सरल गाइड को देखें

“जैसे ही यूरोपीय नागरिकों के व्यक्तिगत डेटा को संसाधित किया जाता है, यूरोपीय डेटा संरक्षण कानून का सम्मान किया जाना चाहिए,” उसने कहा।

इटली ने पिछले महीने इस कार्यक्रम पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया था क्योंकि इसके डेटा-एकत्रीकरण ने गोपनीयता कानूनों को तोड़ दिया था। इसने तब से OpenAI को अपने चैटबॉट को समायोजित करने के लिए कहा है ताकि यह अप्रैल के अंत में देश में ऑनलाइन वापस आ सके।

फ्रांस के नियामक ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि उसने पांच शिकायतें मिलने के बाद एक औपचारिक प्रक्रिया शुरू की थी, जबकि स्पेन की एईपीडी डेटा सुरक्षा एजेंसी ने भी कहा था कि उसने सॉफ्टवेयर और उसके अमेरिकी मालिक की जांच शुरू कर दी है।

यूरोपीय संघ के केंद्रीय डेटा नियामक ने देशों को अपनी नीतियों के अनुरूप बनाने और गोपनीयता संबंधी चिंताओं को दूर करने में मदद करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है।

ट्विटर पर कई प्रभावशाली यूजर्स के लिए ब्लू टिक फिर से दिखाई दिया: सभी विवरण

चैटजीपीटी सबसे संक्षिप्त संकेतों से निबंध, कविताएं और वार्तालाप उत्पन्न कर सकता है, और कुछ कठिन परीक्षाओं को पास करने में खुद को सक्षम साबित कर चुका है।

लेकिन यह चिंताओं से घिर गया है कि इसकी प्रतिभा से स्कूलों में व्यापक धोखाधड़ी हो सकती है, वेब पर सुपरचार्ज विघटन और मानव श्रमिकों की जगह ले सकता है।

और चैटबॉट केवल तभी कार्य कर सकता है जब इसे विशाल डेटासेट पर प्रशिक्षित किया जाता है, ओपनएआई को अपना डेटा कहां से मिलता है और उस जानकारी को कैसे संभाला जाता है, इस बारे में चिंता जताते हुए।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *