चीन ने जनरेटिव एआई सेवाओं को प्रबंधित करने के उपायों का प्रस्ताव दिया: रिपोर्ट

 

नियम चीन के साइबरस्पेस प्रशासन (CAC) द्वारा तैयार किए गए हैं

चीन के साइबरस्पेस रेगुलेटर ने मंगलवार को जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेवाओं के प्रबंधन के लिए मसौदा उपायों का अनावरण किया, जिसमें कहा गया है कि यह चाहता है कि कंपनियां जनता के लिए अपनी पेशकश शुरू करने से पहले अधिकारियों को सुरक्षा आकलन प्रस्तुत करें।

चीन के साइबरस्पेस रेगुलेटर ने मंगलवार को जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेवाओं के प्रबंधन के लिए मसौदा उपायों का अनावरण किया, जिसमें कहा गया है कि यह चाहता है कि कंपनियां जनता के लिए अपनी पेशकश शुरू करने से पहले अधिकारियों को सुरक्षा आकलन प्रस्तुत करें।

गेहूं खरीद में हरियाणा को केंद्र से राहत: लस्चर लॉस, सिकुड़े-टूटे गेहूं की छूट मिली; 80% तक लस्टर लॉस वाली खरीदी जाएगी गेहूं

साइबरस्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ चाइना (CAC) द्वारा तैयार किए गए नियम ऐसे समय में आए हैं जब कई सरकारें इस बात पर विचार कर रही हैं कि उभरती हुई तकनीक के खतरों को कैसे कम किया जाए, जिसने OpenAI के ChatGPT के जारी होने के बाद हाल के महीनों में निवेश और उपभोक्ता लोकप्रियता में उछाल का अनुभव किया है।

वे Baidu, SenseTime और अलीबाबा समेत कई चीनी तकनीकी दिग्गजों के बाद भी आते हैं, जिन्होंने हाल के हफ्तों में अपने नए कृत्रिम बुद्धिमान मॉडल दिखाए जो चैटबॉट्स से छवि जेनरेटर तक के अनुप्रयोगों को शक्ति प्रदान कर सकते हैं।

CAC ने कहा कि चीन AI नवाचार और अनुप्रयोग का समर्थन करता है और सुरक्षित और विश्वसनीय सॉफ़्टवेयर, टूल और डेटा संसाधनों के उपयोग को प्रोत्साहित करता है, लेकिन जनरेटिव AI द्वारा उत्पन्न सामग्री को देश के मूल समाजवादी मूल्यों के अनुरूप होना चाहिए।

हिसार में कूड़ा डालने वालों पर दर्ज होगी FIR: नगर निगम के अधिकारियों का फैसला; पहली बार भारी भरकम जुर्माना होगा

यह कहा गया है कि उत्पादक एआई उत्पादों को प्रशिक्षित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले डेटा की वैधता के लिए प्रदाता जिम्मेदार होंगे और एल्गोरिदम और प्रशिक्षण डेटा को डिजाइन करते समय भेदभाव को रोकने के लिए उपाय किए जाने चाहिए।

नियामक ने यह भी कहा कि सेवा प्रदाताओं को उपयोगकर्ताओं को अपनी वास्तविक पहचान और संबंधित जानकारी जमा करने की आवश्यकता होनी चाहिए।

प्रदाताओं पर जुर्माना लगाया जाएगा, उनकी सेवाओं को निलंबित कर दिया जाएगा, या यदि वे नियमों का पालन करने में विफल रहते हैं तो उन्हें आपराधिक जांच का भी सामना करना पड़ेगा।

CAC ने कहा कि अगर उनके प्लेटफॉर्म से अनुचित सामग्री उत्पन्न होती है, तो कंपनियों को तीन महीने के भीतर प्रौद्योगिकी को अपडेट करना होगा ताकि समान सामग्री को फिर से उत्पन्न होने से रोका जा सके।

‘YUVAi’ Connect: कक्षा 8 से 12 तक के छात्रों के लिए IT मंत्रालय, NeGD और Intel द्वारा कार्यक्रम के बारे में सब कुछ

मसौदा नियमों के अनुसार, जनता 10 मई तक प्रस्तावों पर टिप्पणी कर सकती है, और इस साल कुछ उपायों के प्रभाव में आने की उम्मीद है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *