चीन एक ऐसा हथियार बनाने की योजना बना रहा है जो स्टारलिंक उपग्रहों को इंटरनेट की पेशकश से रोक सके

 

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि चीनी सेना एक ऐसा हथियार विकसित करने की योजना बना रही है जो एलोन मस्क के स्टारलिंक उपग्रहों को नष्ट कर सकता है, अगर इससे उनकी “राष्ट्रीय सुरक्षा” को खतरा है।

स्टारलिंक मस्क के स्पेसएक्स द्वारा संचालित एक उपग्रह नक्षत्र प्रणाली है और दुनिया भर में वाणिज्यिक और सैन्य उपयोगकर्ताओं को ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवाएं प्रदान करती है। कक्षा में 2,300 से अधिक उपग्रहों के साथ, इसे आमतौर पर अविनाशी माना जाता है क्योंकि सिस्टम कुछ उपग्रहों को खोने के बाद उचित कार्य कर सकता है।

सिंघाना गांव में धूमधाम से मनाई गई महर्षि कश्यप जयंती

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, घरेलू सहकर्मी-समीक्षित पत्रिका मॉडर्न डिफेंस टेक्नोलॉजी में प्रकाशित एक पेपर ने चीन को एंटी-सैटेलाइट क्षमताओं को विकसित करने की सिफारिश की, जिसमें प्रत्येक स्टारलिंक उपग्रह को ट्रैक, मॉनिटर और अक्षम करने की क्षमता शामिल है।

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी यूनिट के तहत बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रैकिंग एंड टेलीकम्युनिकेशंस के एक शोधकर्ता रेन युआनजेन ने लिखा, “कुछ स्टारलिंक उपग्रहों को अपने कार्यों को खोने और नक्षत्र के ऑपरेटिंग सिस्टम को नष्ट करने के लिए नरम और कठोर मारने के तरीकों के संयोजन को अपनाया जाना चाहिए।” कागज में अंतरिक्ष, साइबर और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध बल के लिए।

हालांकि, अध्ययन की पुष्टि चीनी सेना या सरकार के आधिकारिक रुख के रूप में नहीं की जा सकती है, रिपोर्ट में कहा गया है।

दुर्घटनाग्रस्‍त ट्रक के नीचे दबे रहे ड्राइवर और खलासी, तेल निकालने में जुटे रहे लोग; देखें खौफनाक तस्‍वीरें

स्पेसएक्स ने हाल ही में हाइपरसोनिक हथियारों का पता लगाने और उन्हें ट्रैक करने में सक्षम संवेदनशील उपकरणों सहित स्टारलिंक प्लेटफॉर्म पर आधारित नई तकनीक विकसित करने के लिए अमेरिकी रक्षा विभाग के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।

रेन का अनुमान है कि अनुबंध, अमेरिकी सैन्य ड्रोन और स्टील्थ फाइटर जेट्स की डेटा ट्रांसमिशन गति को 100 गुना से अधिक बढ़ा सकता है। इस प्रकार, उन्होंने सुझाव दिया, कि चीनी सेना असामान्य विशेषताओं की पहचान करने के लिए विशेषज्ञों के लिए इन छोटे उपग्रहों की सुपर-शार्प छवियां प्राप्त करने के लिए अपनी मौजूदा अंतरिक्ष निगरानी प्रणाली को अपग्रेड करें, रिपोर्ट में कहा गया है।

“स्टारलिंक तारामंडल एक विकेन्द्रीकृत प्रणाली का गठन करता है। टकराव व्यक्तिगत उपग्रहों के बारे में नहीं है, बल्कि पूरी प्रणाली के बारे में है। इसके लिए कुछ कम लागत वाले, उच्च दक्षता वाले उपायों की आवश्यकता है, ”शोधकर्ताओं ने कहा।

करनाल: 155 करोड़ रुपये के बैंक ऋण धोखाधड़ी में ईडी ने टिम्बर कारोबारी को किया गिरफ्तार

इस बीच, स्टारलिंक की तर्ज पर, चीन ने जिंग वांग – स्टारनेट नामक एक परियोजना भी शुरू की। इसका उद्देश्य वैश्विक स्तर पर इंटरनेट की पहुंच प्रदान करना है।

चीनी अंतरिक्ष अधिकारियों के अनुसार, स्टारनेट प्रणाली में केवल कुछ सौ उपग्रह होंगे, लेकिन लेजर संचार जैसी अत्याधुनिक तकनीक के साथ उच्च गति, शक्तिशाली और लचीला सूचना बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए अन्य चीनी उपग्रहों के साथ जुड़कर उच्च प्रदर्शन प्राप्त करेंगे। एआई, रिपोर्ट में कहा गया है।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *