ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट Q1 2023 में 12% गिरा: रिपोर्ट

 

21 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ ऐपल दूसरे स्थान पर आ गई।

Q1 2023 में अपने iPhone 14 प्रो श्रृंखला की मजबूत मांग के कारण सैमसंग के साथ अंतर को बंद करते हुए, Apple 21 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर आ गया।

वैश्विक स्मार्टफोन बाजार ने Q1 2023 में लगातार पांचवीं तिमाही में 12 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) गिरावट का अनुभव किया, एक नई रिपोर्ट से पता चला है।

मार्केट रिसर्च फर्म कैनालिस के अनुसार, तिमाही-दर-तिमाही सुधार दिखाने वाला सैमसंग एकमात्र प्रमुख निर्माता था, जो 22 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ पहले स्थान पर चढ़ गया।

हिसार में विदेश भेजकर ठगी: अरमीनिया का वर्क वीजा लगवाने के बजाए टूरिस्ट वीजा लगाया; 5 दिन रखा भूखा, छीन लिए डॉलर

Q1 2023 में अपने iPhone 14 प्रो श्रृंखला की मजबूत मांग के कारण सैमसंग के साथ अंतर को बंद करते हुए, Apple 21 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर आ गया।

कैनालिस के विश्लेषक संयम चौरसिया ने कहा, “2023 की पहली तिमाही में स्मार्टफोन बाजार की गिरावट पूरे उद्योग में उम्मीदों के अनुरूप थी।”

“स्थानीय मैक्रोइकॉनॉमिक स्थितियां कई बाजारों में विक्रेताओं के निवेश और संचालन में बाधा बनी हुई हैं। कीमतों में कटौती और विक्रेताओं से भारी प्रोत्साहन के बावजूद, उपभोक्ता मांग सुस्त रही, विशेष रूप से निम्न-अंत खंड में उच्च मुद्रास्फीति के कारण उपभोक्ता विश्वास और खर्च प्रभावित हुआ,” उन्होंने कहा।

इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि Xiaomi ने 11 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर कब्जा कर लिया है, जबकि ओप्पो और विवो ने एशिया प्रशांत क्षेत्र और अपने घरेलू बाजारों में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है, जो कि 10 प्रतिशत और 8 प्रतिशत है। क्रमशः बाजार हिस्सेदारी।

‘अर्जुन आज कद में बड़ा हुआ’: आईपीएल के पहले विकेट के बाद जूनियर तेंदुलकर की वाहवाही हुई

“कुछ स्मार्टफोन उत्पादों और मूल्य बैंड की मांग में सुधार हुआ है। इसके अलावा, कुछ स्मार्टफोन विक्रेता उत्पादन योजना और घटकों को ऑर्डर करने में अधिक सक्रिय हो रहे हैं। Canalys का अनुमान है कि स्मार्टफोन उद्योग की सूची, चैनल या विक्रेता की परवाह किए बिना, 2023 की दूसरी तिमाही के अंत तक अपेक्षाकृत स्वस्थ स्तर तक पहुंच सकती है,” Canalys के विश्लेषक टोबी झू ने कहा।

उपायुक्त डा. मनोज कुमार ने किया भम्भेवा साइलो गोदाम का निरीक्षण

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *