गोवंश गौशाला सेवा संघ करनाल का प्रदर्शन: बोले- गौशाला चलाना हुआ मुश्किल, प्रतिदिन प्रति गाय 50 रुपए दे सरकार

 

 

गोवंश गौशाला सेवा संघ जिला करनाल हरियाणा के पदाधिकारियों द्वारा गौशाला चलाने में आने वाली परेशानियों के चलते प्रशासन को मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नाम ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में मांग की गई कि सरकार प्रति गाय सेवा के लिए 10 रुपए दे रही है, जो बेहद कम है। इससे गौमाता का पेट नहीं भरा जा सकता। सरकार से मांग है कि सरकार प्रति गाय 10 रुपए की बजाए 50 रुपए प्रति गाय दे, ताकि गौ माता का पेट भरा जा सके।

गोवंश गौशाला सेवा संघ करनाल का प्रदर्शन: बोले- गौशाला चलाना हुआ मुश्किल, प्रतिदिन प्रति गाय 50 रुपए दे सरकार

प्रदेशभर में किए जा रहे प्रदर्शन

गोवंश गौशाला हरियाणा प्रधान जगदीश मलिक ने कहा कि प्रदेशभर में गौशाला चलाने वाले प्रतिनिधियों द्वारा जिला सचिवालय के बाहर पिछले 14 दिन से प्रदर्शन करके सरकार के नाम ज्ञापन दे रहे हैं। आज इसी कड़ी में करनाल में भी प्रदर्शन करके प्रशासन को सरकार के नाम ज्ञापन सौंपा। सरकार गाय का पेट भरने के लिए प्रति गाय प्रतिदिन 10 रुपए सहायता दे रही है, जबकि इस छोटी-सी राशि से गाय का पेट नहीं भरा जा सकता। सरकार से मांग है कि प्रतिदिन प्रति गाय 50 रुपए की राशि दी जाए, जिससे गौशाला चलाने में आने वाली परेशानियों को काफी हद तक कम किया जा सके।

प्रदर्शन में बैनर ले खड़े संघ के सदस्य।

एक नवंबर तक पूरी करे सरकार मांगें

उन्होंने कहा कि हर दिन गौशाला प्रतिनिधि प्रदेश के हर जिले में जाकर सरकार के नाम ज्ञापन सौंप रहे हैं, ताकि उनकी मांगों को पूरा किया जा सके। अगर सरकार ने एक नवंबर तक मांगों को पूरा नहीं किया तो आगामी दिनों में रणनीति बनाई जाएगी।

पानीपत में लावारिश बैग से हड़कंप: रेलवे स्टेशन पर मालवा एक्सप्रेस की बोगी में पड़ा था; जांच में फौजी का सामान मिला

प्रदेशभर में करीब 589 गौशालाएं और 4.38 लाख गौवंश

उन्होंने कहा कि प्रदेशभर में करीब 589 गौशालाएं हैं। इनमें करीब 4.38 लाख से अधिक गौवंश की सेवा की जा रही है। इस वर्ष चारा की कमी के चलते सूखे चारा में प्रति क्विंटल 500 रुपए की वृद्धि हो गई, जिसके चलते गौशाला संचालकों के समक्ष गौवंश के पालन पोषण की मुश्किल खड़ी हो गई।

दूसरे राज्यों में सरकारें गोवंश के पालन पोषण के लिए प्रतिदिन 25 से लेकर 30 रुपए अधिक दे रही हैं, लेकिन हरियाणा में बहुत कम पैसे दिए जा रहे है। जो पैसे सरकार द्वारा प्रति गाय के भोजन के लिए दिए जा रहे हैं, वे बेहद कम हैं। इतने कम पैसे में गाय माता का पेट नहीं भर सकता। सरकार जल्द से जल्द उनकी मांगों को पूरा करे।

 

खबरें और भी हैं…

.
घरौंडा बिजली कर्मी हत्या केस: शराब के पैसे न देने पर नहर में धकेला था; 5 की गिरफ्तारी से खुला भेद

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *