गीता जयंती पर दीपों से जगमग होंगे सफीदों क्षेत्र के 5 महाभारतकालीन तीर्थ

 

एसडीएम सत्यवान मान ने किया पांचों तीर्थों का दौरा

आयोजन को लेकर पांचों स्थानों पर बनाई जाएंगी कमेटियां

दीपोत्सव को लेकर सरकार की ओर से मिलेगा बजट

 

एस• के• मित्तल   

सफीदों, गीता जयंती महोत्सव को लेकर इस बार सफीदों क्षेत्र के पांच पौराणिक तीर्थ दीपो की रोशनी से नहाएंगे। इस आयोजन को लेकर सफीदों प्रशासन ने व्यापक तैयारियां शुरू कर दी है। सफीदों के एसडीएम सत्यवान सिंह मान ने मंगलवार को सफीदों नगर में स्थित नागक्षेत्र तीर्थ व सर्पाधि तीर्थ, गांव हाट के हटेश्वर तीर्थ, गांव जामनी के जगदग्रि तीर्थ व गांव कालवा के ययाति तीर्थ का दौरा किया और वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

Samsung Galaxy S23 सीरीज लॉन्च टाइमलाइन का खुलासा, तीन मॉडल की उम्मीद

बता दें कि ये पांचों तीर्थ महाभारतकालीन है तथा कुरूक्षेत्र की 48 कोस की परिधि में आते हैं। वहीं ये पांचों तीर्थ कुरूक्षेत्र विकास बोर्ड के अधीन संरक्षित हैं। एसडीएम सत्यवान सिंह मान ने पांचों तीर्था पर पहुंचकर वहां की सफाई व अन्य सुविधाओं के बारे में वहां के प्रबंधन से जानकारी हासिल की और उन्हे सफल आयोजन के लिए कमेटी बनाने का सुझाव दिया। एसडीएम सत्यवान मान ने बताया कि गीता जयंती महोत्सव पूरे जिले जींद में 2 से 4 दिसंबर तक धूमधाम से मनाया जा रहा है।

आज करनाल पहुंचेंगे डिप्टी CM: कार्यकर्ताओं को करेंगे संबोधित, 9 दिसंबर को भिवानी में होने वाली रैली का देंगे न्योता

इसी कड़ी में विधानसभा स्तर पर जो पौराणिक तीर्थ है उनको भव्य दीपोत्सव के माध्यम से जगमग किया जाएगा। इस भव्य सुंदर आयोजन को लेकर जहां-जहां पर भी ये तीर्थ है उनकी कमेटियां बनाई जाएगी। उन कमेटियों को सरकार की ओर से बजट दिया जाएगा। उस बजट के माध्यम से ये कमेटियां वहां की साफ-सफाई, सुंदरता व दीपोत्सव का खर्च वहन करेंगी। उन्होंने बताया कि महोत्सव को सफल एवं बेहतर ढंग से मनाने के लिए दिन रात मेहनत करके तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए कि दीपोत्सव में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े।

सांसद खेर के SCO को खाली करने के आदेश: बहन ने ज्वेलर के खिलाफ दायर की थी याचिका; मंजूर हुई

एसडीएम सत्यवान मान ने कहा कि श्रीमद्भगवतगीता मानव जाति की राह दिखाती है। आधुनिक युग में इसकी सार्थकता और बढ़ी है। हमारे लिए यह गौरव की बात है कि हरियाणा की भूमि पर गीता का संदेश दिया गया है। कुंजी है। इस मौके पर जामनी तीर्थ के महंत नवरत्न दास महाराज व बीडीपीओ शक्ति सिंह सहित अनेक अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *