गर्भपात क्लिनिक के बारे में बोलने वाली Google पहली कंपनी बनी, संबंधित डेटा सुरक्षा पर जाएं

 

संयुक्त राज्य अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट द्वारा रो वी वेड के फैसले को पलटने के बाद, देश में गर्भपात के लिए संवैधानिक सुरक्षा को हटाते हुए, कई नागरिक अधिकार अधिवक्ता एक सवाल पूछ रहे हैं – तकनीकी कंपनियां ऑनलाइन डेटा सुरक्षा कैसे सुनिश्चित करेंगी। और अब, कई दिनों के बाद, Google ने एक निर्णय लिया है।

फोन सुनने के चक्कर में गई जान: बहादुरगढ़ में ट्रेन से कटकर बिहार के युवक की मौत; काम की तलाश में साढू के पास आया था

अमेरिकी तकनीकी दिग्गज, जो विवादास्पद निर्णय जारी होने के बाद से अन्य तकनीकी कंपनियों की तरह चुप है, ने कहा कि यह स्वचालित रूप से गर्भपात क्लीनिकों के साथ-साथ वजन घटाने केंद्रों, घरेलू हिंसा आश्रयों और अन्य संभावित संवेदनशील साइटों को उपयोगकर्ताओं के स्थान से हटाना शुरू कर देगा। आने वाले हफ्तों में इतिहास।

1 जुलाई को साझा किए गए एक ब्लॉग पोस्ट में, Google ने दावा किया है कि विज़िट के “तुरंत बाद” विलोपन होगा, एक बार उसके सिस्टम ने यह निर्धारित कर लिया है कि किसी एक साइट पर यात्रा की गई थी।

“स्थान इतिहास एक Google खाता सेटिंग है जो डिफ़ॉल्ट रूप से बंद है, और इसे चालू करने वालों के लिए, हम ऑटो-डिलीट जैसे सरल नियंत्रण प्रदान करते हैं ताकि उपयोगकर्ता किसी भी समय अपने डेटा के कुछ हिस्सों, या सभी को आसानी से हटा सकें,” Google ने कहा। .

सिर चढ़ा सत्ता का नशा… देश का माहौल बिगाड़ा… नूपुर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की 10 बड़ी फटकार… देखिए रिपोर्ट…

“कुछ स्थानों पर लोग जाते हैं – जिनमें परामर्श केंद्र, घरेलू हिंसा आश्रय, गर्भपात क्लीनिक, प्रजनन केंद्र, व्यसन उपचार सुविधाएं, वजन घटाने क्लीनिक, कॉस्मेटिक सर्जरी क्लीनिक और अन्य जैसी चिकित्सा सुविधाएं शामिल हैं – विशेष रूप से व्यक्तिगत हो सकती हैं। आज, हम यह घोषणा कर रहे हैं कि यदि हमारे सिस्टम यह पहचानते हैं कि किसी ने इनमें से किसी एक स्थान का दौरा किया है, तो हम इन प्रविष्टियों को उनके जाने के तुरंत बाद स्थान इतिहास से हटा देंगे। यह परिवर्तन आने वाले हफ्तों में प्रभावी होगा, ”पोस्ट ने नोट किया।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि रो बनाम वेड को उलटने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले और गर्भपात को प्रतिबंधित करने के लिए कुछ राज्यों द्वारा उठाए गए तत्काल कदमों के बाद, यह परिवर्तन हो रहा है।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद, गर्भपात के अधिकारों और नागरिक स्वतंत्रता के अधिवक्ताओं द्वारा चिंता व्यक्त की गई थी कि डेटा पर कुछ संघीय प्रतिबंध हैं जिन्हें तकनीकी कंपनियों को इकट्ठा करने और संग्रहीत करने की अनुमति है, जिससे कानून प्रवर्तन के लिए किसी व्यक्ति के बारे में संभावित रूप से घटिया जानकारी तक पहुंच आसान हो जाती है। ठिकाना, इंटरनेट खोज और संचार इतिहास।

भले ही कई दिनों तक प्रमुख टेक दिग्गजों ने इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की कि वे उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डेटा को कैसे संभालेंगे, इस तरह की बढ़ती चिंताओं के परिणामस्वरूप कई अमेरिकी महिलाओं ने हटाने का फैसला किया

सिंगल यूज प्लास्टिक बैन: सिटी में रोज करीब 70 क्विंटल पॉलीथिन बैग हो रहा यूज, जिस पर रोक लगाना निगम के लिए बड़ी चुनौती

हालाँकि, अब “स्वास्थ्य विषयों पर लोगों की गोपनीयता की रक्षा करना” शीर्षक वाले Google ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, कंपनी ने कहा है कि यदि लोग Fitbit के स्वास्थ्य ट्रैकिंग सुविधा का उपयोग कर रहे हैं, तो एक अपडेट रास्ते में है जो उन्हें कई मासिक धर्म रिकॉर्डिंग को मिटाने की अनुमति देगा। एक बार।

“Google फिट और फिटबिट के लिए, हम उपयोगकर्ताओं को किसी भी समय व्यक्तिगत जानकारी को बदलने और हटाने के विकल्प सहित उनके व्यक्तिगत डेटा तक आसानी से पहुंचने और नियंत्रित करने के लिए सेटिंग्स और टूल देते हैं।”

इसके अतिरिक्त, इसने कहा: “उदाहरण के लिए, फिटबिट उपयोगकर्ता जिन्होंने ऐप में अपने मासिक धर्म चक्र को ट्रैक करना चुना है, वे वर्तमान में मासिक धर्म लॉग को एक बार में हटा सकते हैं, और हम ऐसे अपडेट जारी करेंगे जो उपयोगकर्ताओं को एक साथ कई लॉग हटाने की सुविधा देते हैं।”

हालाँकि Google अभी भी आपके कार्यों के बारे में अपने सर्वर पर बहुत सारी जानकारी रखता है, इन गोपनीयता संशोधनों का उद्देश्य विशिष्ट डेटा को हटाना है जिसका उपयोग किसी पर चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए मुकदमा चलाने के लिए किया जा सकता है। Google की पोस्ट खोज और YouTube इतिहास के बारे में कुछ नहीं कहती है, जिसका उपयोग जांच में सबूत के रूप में भी किया जा सकता है।

अधिकारियों द्वारा उपयोगकर्ताओं के डेटा के उपयोग के संबंध में, Google ने नोट किया कि कंपनी का कानून प्रवर्तन से अत्यधिक व्यापक अनुरोधों का विरोध करने का एक लंबा इतिहास रहा है, यहां तक ​​कि कुछ अनुरोधों को पूरी तरह से अस्वीकार कर दिया गया है।

कानूनी तौर पर, Google को सरकार से विशिष्ट डेटा अनुरोधों का पालन करने की आवश्यकता होती है (और यदि वे मौजूद हैं तो लॉग को चालू करने के लिए मजबूर किया जा सकता है) लेकिन कंपनी ने ब्लॉग पोस्ट में कहा, “हम लोगों की गोपनीयता और सुरक्षा अपेक्षाओं को ध्यान में रखते हैं। उत्पादों, और हम लोगों को सूचित करते हैं जब हम सरकारी मांगों का पालन करते हैं जब तक कि हमें ऐसा करने से प्रतिबंधित नहीं किया जाता है या जीवन दांव पर नहीं होता है – जैसे कि आपातकालीन स्थिति में। ”

इसके अलावा, Google ने कहा कि वह “डेटा के लिए अनुचित सरकारी मांगों के खिलाफ” उपयोगकर्ताओं की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध रहेगा, और यह उन मांगों का भी विरोध करना जारी रखेगा जो “अत्यधिक व्यापक या अन्यथा कानूनी रूप से आपत्तिजनक” हैं।

निर्माणाधीन नहर पुल पर इरीगेशन विभाग द्वारा लापरवाही… काटी बीएसएनएल की लाइन … लैंडलाइन एवं इंटरनेट सेवा ठप…देखे लाइव…

पोस्ट में कहा गया है कि गोपनीयता को कम करने और सरकारी डेटा अनुरोधों के आसपास पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए, तकनीकी दिग्गज भी एनडीओ फेयरनेस एक्ट की तरह द्विदलीय कानून का समर्थन करते रहेंगे, जिसे हाल ही में प्रतिनिधि सभा द्वारा अधिनियमित किया गया था।

हालाँकि, Google के अलावा, अमेरिका में किसी अन्य कंपनी ने इस महत्वपूर्ण क्षण में डेटा साझाकरण और डेटा सुरक्षा के संबंध में अपनी योजनाओं का खुलासा नहीं किया है और यह एक चिंता का विषय है क्योंकि Google एकमात्र ऐसी कंपनी नहीं है जो लोगों या उनके स्मार्टफ़ोन पर नज़र रख रही है। पूरे दिन के लिए रहे हैं।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *