क्या तमिलनाडु में जनता ने भाजपा नेताओं को पीटा: लोग बोले, ‘जनता सबक सिखा रही है, अच्छे दिन आने वाले हैं’; जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई

2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

लोकसभा चुनाव करीब हैं, इस बीच चुनावों से जुड़े कई फोटो, वीडियो और दावे सोशल मीडिया पर वायरल होने शुरू हो गए हैं। ऐसा ही एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि तमिलनाडु में जनता ने भाजपा नेताओं की पिटाई की है।

  • दरअसल, वीडियो में कुछ लोग एक नेता को चुनावी रथ से नीचे खींचते और हाथापाई करते नजर आते हैं।
  • दावा किया गया कि भाजपा नेताओं को जनता ने आलीशान रथ से नीचे उतार, मारपीट की है। वायरल दावे से जुड़े ट्वीट कई वेरिफाइड और नॉन वेरिफाइड यूजर्स शेयर कर रहे हैं।

वेरिफाइड यूजर तनवीर ने अपने ट्वीट में लिखा- तमिलनाडु में भाजपा नेताओं को जनता ने आलीशान रथ से नीचे उतारकर हाथ साफ कर दिया , जनता सबक सिखा रही है अच्छे दिन आने वाले हैं। (अर्काइव ट्वीट)

देखें ट्वीट:

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी अल्पसंख्यक विभाग के महासचिव मोहम्मद समीर ने भी वायरल वीडियो को ट्वीट किया। अपने ट्वीट में समीर ने लिखा-यकीन नहीं होता फिर भी BREAKING है, जनता नेताओं के कपड़े फाड़ने लगी ! तमिलनाडु में भाजपा के नेताओं को जनता ने आलीशान रथ से नीचे उतारकर हाथ साफ कर दिया। (अर्काइव ट्वीट)

देखें ट्वीट:

वहीं, खुद को सोशल एक्टिविस्ट बताने वाले एक्स यूजर प्रकाश चंद ने भी यह वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा-तमिलनाडु में भाजपा नेता को जनता ने जबरदस्त धोया, अभी भी वक्त है समझ जाओ नहीं तो जनता समझा देगी। (अर्काइव ट्वीट)

देखें ट्वीट:

क्या है वायरल वीडियो का सच ?

वायरल होते इस दावे का सच जानने के लिए हमने इस वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया जो हमें odishabytes नाम की एक वेबसाइट पर ले गया। इस वेबसाइट ने 09 अक्टूबर 2023 को इस घटना से जुड़ी खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। खबर का अर्काइव वर्जन यहां पढ़ें

Odishabytes द्वारा प्रकाशित खबर का स्क्रीनशॉट।

Odishabytes द्वारा प्रकाशित खबर का स्क्रीनशॉट।

  • पड़ताल में सामने आया कि यह पूरा मामला तमिलनाडु का नहीं बल्कि उड़ीसा के बालंगीर जिले का था। odishabytes की खबर के अनुसार, यह वाकया उड़ीसा के प्रदेश अध्यक्ष मनमोहन समल की रैली के दौरान हुआ।
  • समल, भाजपा के ‘मो माटी, मो देशा’ नाम के एक प्रोग्राम में हिस्सा लेने उड़ीसा के बालंगीर जिले पहुंचे थे। इस दौरान बालंगीर की सांसद संगीता सिंह देओ और वरिष्ठ नेता कनक वर्धन सिंह देओ प्रदेश अध्यक्ष समल के साथ मौजूद थे।
  • रैली जब आरटीओ चौक के पास से निकल रही थी तभी भाजपा के स्थानीय नेता अनंत दास और उनके समर्थक बलराम सिंह यादव ने प्रदेश अध्यक्ष मनमोहन समल को बुके देने की कोशिश की लेकिन इस बीच वहां मौजूद एक अन्य स्थानीय नेता गोपालजी पनीग्राही ने इसका विरोध किया।
  • इससे दोनों स्थानीय नेताओं के बीच विवाद की स्थिति बन गई और देखते ही देखते बात मारपीट तक पहुंच गई। यहां तक कि स्थानीय नेताओं अनंत दास और गोपालजी पनीग्राही के साथ आए उनके कार्यकर्ता भी इस लड़ाई में कूद गए और दोनों पक्षों के बीच जमकर हाथापाई हुई।
  • इस पूरी घटना से जुड़ी विस्तृत वीडियो रिपोर्ट हमें Kalinga TV के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर भी देखने को मिली। इसे 9 अक्टूबर 2023 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो रिपोर्ट की हेडलाइन में लिखा था- उड़ीसा के बालंगीर जिले में रैली के दौरान भाजपा के 2 गुट आमने-सामने हो गए।

देखें स्क्रीनशॉट:

स्पष्ट है कि सोशल मीडिया पर किया जा रहा यह दावा कि तमिलनाडु में आम जनता ने भाजपा नेताओं की पिटाई की है पूरी तरह से गलत और भ्रामक है। वायरल वीडियो तमिलनाडु का नहीं बल्कि उड़ीसा का है। वहीं, स्थानीय भाजपा नेताओं के बीच मारपीट की यह घटना भी हाल फिलहाल की नहीं बल्कि अक्टूबर 2023 की थी।

फेक न्यूज के खिलाफ हमारे साथ जुड़ें। कोई भी ऐसी सूचना जिस पर आपको संदेह हो तो हमें ईमेल करें @[email protected] और वॉट्सऐप करें-9201776050

खबरें और भी हैं…

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *