केंद्र व प्रदेश की सरकार है किसानों की हितैषी: विजयपाल सिंह

एस• के• मित्तल   
सफीदो,     भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता एडवोकेट विजयपाल सिंह ने कहा कि केंद्र व प्रदेश की सरकार किसानों की हितैषी है। किसानों की आय कैसे बढ़े तथा किसान किसी पर निर्भर न रहे, इस पर केंद्र व प्रदेश की सरकार कार्य कर रही है। सरकार द्वारा 5 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढौतरी होने से किसानों के चेहरे खिले हुए हैं। उन्होंने बताया कि साल 2014 में जब से भाजपा की सरकार बनी है तब से अब तक रबी की फसलों के एमएसपी में रिकार्ड तोड़ वृद्धि की है।
साल 2014 में जब भाजपा सत्ता में आई तो गेहूं की एमएसपी चौदह सौ रुपए से भी कम था जो अब बढ़ाकर 2275 कर दिया गया है। इसके साथ सरसों, चना, मसूर व जौ की एमएसपी में अच्छी खासी बढौतरी की गई है। विजयपाल ने बताया कि भाजपा किसानों के उत्थान के लिए चालीस से भी अधिक किसान हितैषी योजनाएं लाई व उनको धरातल पर भी उतारा ताकि देश के किसान आत्मनिर्भर बन सकें। सरकार ने किसानों को लाभ पहुंचाने के साथ-साथ कृषि उत्पादन बढ़ाने की नीति पर काम किया। इसके लिए पीएम किसान सम्मान निधि के माध्यम से किसानों को आय सहायता प्रदान की गई। इसके अलावा फसल बीमा योजना, कृषि क्षेत्र के लिए संस्थागत ऋण, लागत से कहीं ज्यादा समर्थन मूल्य, जैविक खेती जैसे काफी प्रयास किए गए जो काफी हद तक किसानों के लिए फायदेमंद रहे।
उन्होंने बताया कि सरकार केवल बड़े ही नही बल्कि छोटे किसानों पर भी विशेष ध्यान देकर उनके हित के लिए कदम उठा रही है। किसान पशुधन क्रेडिट कार्ड योजना व किसान ट्रेक्टर योजना के माध्यम से किसानों को लाभ पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा भी विभिन्न योजनाएं जैसे किसान सम्मान निधि योजना, पीएम कुसुम योजना, मृदा योजना, सोलर ट्यूबवैल योजना, बागवानी योजना आदि बहुत सारी योजनाओं के साथ-साथ बेहतर समर्थन मूल्य भी सरकार ने उपलब्ध करवाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *