केंद्रीय परिवहन मंत्री गडकरी का हरियाणा दौरा: 20 जून को करनाल रिंग रोड की रखेंगे आधारशिला; सोनीपत में रैली को संबोधित करने जाएंगे

चंडीगढ़4 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी।

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी हरियाणा दौरे पर आ रहे हैं। वह 20 जून को करनाल में बनने वाले भारत माला के रिंग रोड प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे। इस प्रोजेक्ट के बनने से जिला में विकास के कई और काम शुरू होंगे। साथ ही लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। इस प्रोजेक्ट पर लगभग 1700 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

कार्यक्रम का आयोजन कुटेल मोड़ के सामने राष्ट्रीय राजमार्ग के पास किया जाएगा। यह करनाल की जनता के लिए बहुत बड़ी सौगात होगी।

सोनीपत रैली में भी होंगे शामिल
हरियाणा में इन दिनों केंद्र सरकार के 9 साल पूरे होने पर 10 लोकसभा में रैलियों का आयोजन किया जा रहा है। इसी के तहत होने वाली दूसरी बड़ी रैली में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सोनीपत आ रहे हैं। सोनीपत में 20 जून को होने वाली रैली में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी मुख्यमंत्री मनोहर लाल केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान मूल चंद शर्मा शामिल होंगे।

24 जून को करनाल लोकसभा की पानीपत में रैली होगी जिसमें केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर रैली को संबोधित करेंगे।

2.5 साल में होगा तैयार
23 गांवों से गुजरने वाले 34.5 किमी लंबा रिंग रोड ढाई साल में तैयार हो जाएगा। इसके बाद बाहर का ट्रैफिक शहर के बाहर से निकल जाएगा और अंदर जाम का दबाव कम हो जाएगा। इसके लिए 219 हेक्टेयर भूमि के अधिग्रहण किया गया है। ज्यादातर किसानों को जमीन का मुआवजा भी मिल गया है। इसमें केंद्र और राज्य दोनों सरकारें आधा-आधा पैसा खर्च करेंगी।

जहां से रिंग रोड निकलेगा, जमीनों के बढ़ेंगे रेट
रिंग रोड जिन भी गांवों से होकर निकलेगा, उन गांवों के किसानों को सबसे ज्यादा फायदा होगा। जिस भी किसान की जमीन रिंग रोड के साथ लगती है, वे अपना होटल सहित अन्य काम शुरू कर सकते हैं, हजारों को लोगों को रोजगार भी मिलेगा। जिन 23 गांवों से होकर यह रिंग रोड निकलेगा, इनकी जमीनों के रेट भी बढ़ेंगे।

शहर को जाम से मिलेगी निजात
​​​​​​​सिक्स लेन रिंग रोड बनने से जीटी रोड पर ट्रैफिक का दबाव भी कम होगा। कई बार लोग जीटी रोड जाम कर देते हैं, ऐसे में शहर के ट्रैफिक को डायवर्ट भी किया जा सकता है। इंद्री, कुंजपुरा और यूपी से आने वाले लोगों को शहर आने की जरूरत नहीं होगी, वे सीधे रिंग रोड पर चढ़कर बाहर से निकल जाएगा।

60 मीटर चौड़ा होगा मार्ग
करनाल रिंग रोड 6 लेन का बनेगा जिसकी चौड़ाई करीब 60 मीटर होगी। करनाल के पश्चिम में शामगढ़ से सटे विवान होटल के पास से शुरू होकर यह मार्ग गांव दरड़ से नेवल, शेखपुरा, गंजोगढ़ी होते हुए कुटेल के पास टोल प्लाजा तक जाएगा। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि मार्ग बनने के बाद लोगों को काफी सहूलियत हो जाएगी।

खबरें और भी हैं…

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *