कीलॉगर मालवेयर: यह क्या है, यह आपके उपकरणों को कैसे प्रभावित करता है और खुद को कैसे सुरक्षित रखें

दैनिक उपयोग किए जाने वाले अधिकांश उपकरणों में टाइपिंग फ़ंक्शन शामिल होते हैं, चाहे वह लैपटॉप पर भौतिक कीबोर्ड के माध्यम से हो या वर्चुअल कीपैड जो आपके पास इन दिनों टचस्क्रीन स्मार्टफ़ोन के साथ हो। लेकिन इनमें से कोई भी माध्यम जोखिम से ग्रस्त है, खासकर जब किसी तीसरे पक्ष के अभिनेता के पास आपके टाइपिंग/कीस्ट्रोक डेटा तक पहुंच होती है जो हमलावर के लिए हानिकारक तरीकों से उपयोगी हो सकती है।

इस तरह की विधि को कीलॉगिंग कहा जाता है, और जब कोई डिवाइस कीलॉगिंग के माध्यम से डेटा चोरी करने के लिए मैलवेयर से संक्रमित होता है, तो इसे कीलॉगर मैलवेयर के रूप में जाना जाता है। प्रौद्योगिकी में प्रगति के साथ, हमलावर जानकारी चोरी करने के अपने दृष्टिकोण के साथ होशियार होते जा रहे हैं।

कीलॉगर मैलवेयर एक लोकप्रिय मोड बन गया है, मुख्यतः क्योंकि ऐसी तकनीक के माध्यम से किसी भी घुसपैठ का पता लगाना कठिन होगा, जब तक कि आप अपने डिवाइस से डेटा की हानि को नोटिस नहीं करते। तो कीलॉगर मैलवेयर क्या है, हमलावर इसका उपयोग आपके उपकरणों को संक्रमित करने के लिए कैसे करते हैं और आप ऐसे मैलवेयर से कैसे बचाव कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ऐप्पल आईओएस 15.5 ऐप्पल कैश और ऐप्पल पॉडकास्ट के अपडेट के साथ लॉन्च: सभी विवरण

कीलॉगर क्या है

हम सभी इंटरनेट पर विषयों की खोज करने, मित्रों को संदेश भेजने या यहां तक ​​कि ऑनलाइन आइटम खरीदने के लिए कीबोर्ड पर कीस्ट्रोक्स टाइप करते हैं। ये सभी विवरण सॉफ़्टवेयर या डिवाइस पर इंस्टॉल किए गए कीबोर्ड ऐप द्वारा कैप्चर किए जाते हैं। सामान्य तौर पर, यह डेटा उपयोगकर्ता या उनके उपकरणों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। लेकिन एक कीलॉगर द्वारा रिकॉर्ड किए गए विवरण में एक खोज विषय, और यहां तक ​​कि निजी खातों के पासवर्ड के साथ उपयोगकर्ता नाम, आपके बैंक खाते के पिन नंबर का कीस्ट्रोक और भी बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं।

कीलॉगर मैलवेयर क्या है

मैलवेयर आमतौर पर एक सॉफ्टवेयर वायरस होता है जिसका उपयोग सूचनाओं को चुराने के लिए उपकरणों को संक्रमित करने के लिए किया जाता है। कीलॉगर मैलवेयर अलग नहीं है। यह उन हमलावरों तक पहुंच की अनुमति देता है जो डिवाइस पर रहने वाले डेटा को भाप सकते हैं और अन्य कीस्ट्रोक जानकारी उनके लिए उपलब्ध है। इस सभी डेटा का उपयोग डिवाइस को नुकसान पहुंचाने और यहां तक ​​कि गोपनीय डेटा चोरी करने के लिए भी किया जा सकता है।

Keylogger मालवेयर आपके डिवाइस को कैसे संक्रमित करता है

अधिकांश मैलवेयर की तरह, कीलॉगर मैलवेयर में भी आपके डिवाइस को संक्रमित करने के लिए कई प्रवेश बिंदु होते हैं। हमलावर या तो आपके डिवाइस के कीलॉगर में मैलवेयर डालने के लिए सॉफ़्टवेयर मोड का उपयोग करते हैं या कभी-कभी डेटा एक्सेस करने के लिए हार्डवेयर रूट को पसंद करते हैं।

जब सॉफ़्टवेयर की बात आती है, तो उनका प्राथमिक माध्यम फ़िश ईमेल की ओर जाता है जो अटैचमेंट के रूप में दुर्भावनापूर्ण फ़ाइलों के साथ आते हैं, और जब कोई व्यक्ति उक्त फ़ाइल को डाउनलोड करता है, तो वे हमलावरों को कीलॉगिंग डेटा तक पहुंचने की अनुमति देते हैं। लेकिन यह फ़िशिंग तक ही सीमित नहीं है, यदि किसी उपकरण को शून्य-दिन के शोषण के माध्यम से समझौता किया गया है, और इसे अभी तक ठीक नहीं किया गया है, तो ये अभिनेता डिवाइस को संक्रमित करने के लिए अपने लाभ के लिए भेद्यता का उपयोग कर सकते हैं।

फिजिकल अटैक की बात करें तो इसमें ज्यादातर कीबोर्ड को संक्रमित करना या कीबोर्ड को कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए इस्तेमाल होने वाले वायर को शामिल करना शामिल है। कुछ ने डिवाइस को संक्रमित करने के लिए यूएसबी ड्राइव पोर्ट का भी इस्तेमाल किया है।

यह भी पढ़ें: एलोन मस्क कहते हैं कि डील को आगे बढ़ाने के लिए ट्विटर को स्पैम खातों को 5% से कम दिखाना होगा

Keylogger मालवेयर से अपने डिवाइस को कैसे सुरक्षित रखें

सुरक्षा विशेषज्ञ कीलॉगर मैलवेयर हमलों से उत्पन्न जोखिमों से अवगत हैं और उनके पास सुझावों का एक सेट है जिसका आपको और मुझे समर्पण के साथ पालन करना चाहिए ताकि आपका उपकरण इस तरह की घुसपैठ से सुरक्षित रहे।

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन पर स्विच करें

यदि आप अपने डिवाइस और डिजिटल खातों के लिए सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत चाहते हैं, तो सबसे अच्छा तरीका दो-कारक प्रमाणीकरण है। इस सुविधा को सक्षम करने का मतलब है कि किसी भी खाते तक पहुंचने के लिए सिस्टम के खातों को अनलॉक करने के लिए डिवाइस पिन या यहां तक ​​कि एक फिंगर आईडी के साथ एक पासवर्ड की आवश्यकता होती है।

अज्ञात स्रोतों से फ़ाइलें डाउनलोड न करें

हमने कई बार इस पर जोर दिया है और एक बार फिर आपकी सुरक्षा आपके हाथों में है। इसलिए, वेबसाइट लिंक या ईमेल आईडी से फाइल/अटैचमेंट डाउनलोड न करें जिन्हें आप नहीं पहचानते हैं। वास्तव में, मेल ऐप्स इन दिनों आपको लिंक/फ़ाइलें डाउनलोड करने के बारे में चेतावनी देते हैं।

वीडियो देखें: एलोन मस्क ने खरीदा ट्विटर: यहां 4 बड़े बदलाव हैं जिनकी आप उम्मीद कर सकते हैं

https://www.youtube.com/watch?v=/j9MT1w1GCb0

पासवर्ड मैनेजर के लिए साइन अप करें

कीस्ट्रोक्स खतरनाक होते हैं क्योंकि यह हमलावर को आपके पासवर्ड पैटर्न के माध्यम से पढ़ने की अनुमति देता है। यह वह जगह है जहां पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करने से आपको ऐसी दुर्घटनाओं से बचने में मदद मिल सकती है। ये प्रबंधक लॉगिन के लिए डायनामिक्स अल्फ़ा-न्यूमेरिक पासवर्ड सेट करने के लिए क्रिप्टो कुंजियों का उपयोग करते हैं। उनका उपयोग करें, और कीलॉगर मैलवेयर आपके डिवाइस के लिए कम चिंता का विषय बन जाता है।

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *