कांग्रेस बोली- I.N.D.I.A ब्लॉक के बीच सीट बंटवारा फाइनल: पश्चिम बंगाल पर फैसला नहीं हुआ; जम्मू-कश्मीर में PDP गठबंधन से अलग हुई

 

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने मंगलवार 5 मार्च को कहा कि कांग्रेस ने I.N.D.I.A ब्लॉक के अन्य सभी दलों के साथ अपने सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया है। हालांकि पश्चिम बंगाल को लेकर कोई फैसला नहीं हो पाया। ममता बनर्जी ने यहां गठबंधन से अलग चुनाव लड़ने की घोषणा की है।

एंबियंस मॉल की छत टूटी: घटना के बाद मॉल को बंद किया गया, लाखों के सामान का नुकसान हुआ

मध्य प्रदेश के शाजापुर में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के बीच मंगलवार को जयराम रमेश ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी। हालांकि किस राज्य में कौन सी पार्टी कितने सीटों पर चुनाव लड़ेगी रमेश ने इसकी जानकारी नहीं दी।

उधर, नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता नसीर आलम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में I.N.D.I.A ब्लॉक के बीच सीट शेयरिंग पर मुहर लग गई है। नेशनल कॉन्फ्रेंस जम्मू-कश्मीर की 3 लोकसभा सीटों पर लड़ेगी, जबकि कांग्रेस जम्मू, उधमपुर और लद्दाख सीट से अपने कैंडिडेट उतारेगी। महबूबा मुफ्ती की पार्टी PDP राज्य में अकेले चुनाव लड़ेगी।

ममता बनर्जी को मनाने की कवायद जारी
यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के संपर्क में है? जयराम रमेश ने कहा- उन्हें उम्मीद है कि कोई बीच का रास्ता निकाला जाएगा और वे पूरी कोशिश कर रहे हैं। ममता बनर्जी गठबंधन का हिस्सा हैं। वे पटना, मुंबई, बेंगलुरु और दिल्ली की बैठकों में शामिल हुई थीं। उनकी प्राथमिकता बीजेपी को हराना और भारत को मजबूत करना है। जल्द ही कोई बीच का रास्ता निकाला जाएगा।

रिजाइन देंगे कोलकाता हाईकोर्ट के जज, लोकसभा चुनाव लड़ेंगे: जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय बोले- मेरी आत्मा कह रही बतौर जज मेरा कार्यकाल खत्म हो गया

नीतीश कुमार का इतिहास पलटी मारने का रहा है
जयराम रमेश ने बिहार के CM नीतीश कुमार पर भी कटाक्ष किया। उन्होंने कहा- नीतीश कुमार ‘पलटी’ मारने में माहिर हैं। गठबंधन में कुल 28 दल थे, लेकिन इनमें से एक पार्टी नेता (बिहार के सीएम नीतीश कुमार) ने पाला बदल लिया। उनका इतिहास ‘पलटी’ मारने का रहा है। वह पलटी में माहिर हैं। 28 में से 27 पार्टियां बचीं और बाद में एक और पार्टी इंडिया ब्लॉक छोड़कर एनडीए में शामिल हो गई। इस तरह हम 26 हो गए, लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि 26 पार्टियां मजबूत पार्टियां हैं।

2 मार्च को बिहार के औरंगाबाद में पीएम नरेंद्र मोदी की सभा हुई थी। नीतीश ने मोदी की तरफ देखकर कहा- 'आप यहां पधारे हैं, यह हम लोगों के लिए बहुत खुशी की बात है। आप पहले आए थे, पर इधर हम गायब हो गए थे, लेकिन अब हम आपके साथ हैं।' इस पर मोदी ठहाके मारकर हंस पड़े।

2 मार्च को बिहार के औरंगाबाद में पीएम नरेंद्र मोदी की सभा हुई थी। नीतीश ने मोदी की तरफ देखकर कहा- ‘आप यहां पधारे हैं, यह हम लोगों के लिए बहुत खुशी की बात है। आप पहले आए थे, पर इधर हम गायब हो गए थे, लेकिन अब हम आपके साथ हैं।’ इस पर मोदी ठहाके मारकर हंस पड़े।

INDIA से दो ‘I’ निकाल दो तब बनता है NDA
लोकसभा चुनाव करीब है और INDIA गठबंधन कहां खड़ा है? इस सवाल पर कांग्रेस नेता ने कहा- गठबंधन की शुरुआत पिछले साल 23 जून को पटना में हुई थी। उसके बाद दूसरी बैठक 17 और 18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई थी। गठबंधन की तीसरी बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में हुई थी और चौथी बैठक पिछले साल 19 दिसंबर को दिल्ली में हुई थी।

बीसीए समाज ने 30 विस व सोनीपत व हिसार लोस सीटों पर किया दावा: सुरेंद्र वर्मा विधायिका एवं न्यायपालिका में अधिकारों को लेकर बीसी समाज ने उठाई आवाज

जयराम रमेश ने कहा- हमारे गठबंधन में कुल 28 दल थे। इसके बनने के बाद अचानक प्रधानमंत्री ने मृत पड़े NDA गठबंधन को पुनर्जीवित करने की कोशिश की। हमारा गठबंधन बना तो NDA की बात शुरू हो गई थी। NDA कहां से आता है? INDIA से दो ‘I’ ईमानदारी (Honesty) और इंसानियत (Humanity) निकाल दो तो NDA बन जाता है।

ये खबरें भी पढ़ें…

दिल्ली में 4 सीटों पर AAP, 3 पर कांग्रेस लड़ेगी:हरियाणा-गुजरात-गोवा-चंडीगढ़ में भी गठबंधन, पंजाब में दोनों अलग-अलग चुनाव लड़ेंगे

लोकसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच लोकसभा सीटों का बंटवारा 24 फरवरी को फाइनल हो गया। दिल्ली में आम आदमी पार्टी 4 और कांग्रेस 3 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। गुजरात की 26, हरियाणा की 10, गोवा की 2 और चंडीगढ़ सीट के लिए भी शेयरिंग फॉर्मूला फाइनल हो गया है। पूरी खबर पढ़ें…

महाराष्ट्र में I.N.D.I.A की सीट शेयरिंग फाइनल:48 लोकसभा सीटों में से उद्धव 20, कांग्रेस 18 और शरद 10 पर उतारेंगे प्रत्याशी

महाराष्ट्र में I.N.D.I.A की तीन पार्टियों के बीच 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए सीट शेयरिंग पर बात बन गई है। राज्य की 48 लोकसभा सीटों में से उद्धव ठाकरे की शिवसेना 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस को 18 और शरद पवार की NCP को 10 सीटें मिली हैं। तीनों पार्टियां महाविकास अघाड़ी अलायंस के तहत महाराष्ट्र में एकसाथ हैं।

 

खबरें और भी हैं…

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *