बीसीए समाज ने 30 विस व सोनीपत व हिसार लोस सीटों पर किया दावा: सुरेंद्र वर्मा विधायिका एवं न्यायपालिका में अधिकारों को लेकर बीसी समाज ने उठाई आवाज

एस• के• मित्तल
सफीदों,  पिछडा़ वर्ग समाज ने सभी राजनैतिक दलों से लोकसभा व विधानसभा में आबादी व आरक्षण के हिसाब से सीटें देने की मांग की है। यह बात सफीदों में पत्रकारों से बातचीत करते हुए पिछड़ा वर्ग कल्याण महासभा जींद के पूर्व महासचिव एवं पूर्व लोक संपर्क अधिकारी सुरेंद्र कुमार वर्मा ने कही। उन्होंने कहा कि ओबीसी वर्ग के लिए देशभर में 27 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है जिसमें बीसीए का 16 प्रतिशत व बीसीबी का 11 प्रतिशत आरक्षण शामिल है परन्तु अभी तक उन्हें हक नहीं मिल पाया है।
उन्होंनें जनसंख्या एवं आरक्षण के हिसाब से बीसीए वर्ग को लाभ देने की मांग की है। उन्होंने कहा कि यद्यपि हरियाणा में बीसी ए की आबादी लगभग 32 प्रतिशत है इसलिए आबादी के अनुपात में हरियाणा में तीन लोकसभा सीटें हिसार, सोनीपत व कुरूक्षेत्र बीसी ए को दी जानी चाहिए और प्रत्येक लोकसभा सीट से तीन-तीन विधानसभा के हिसाब से सीटें दी जानी चाहिए। सुरेन्द्र वर्मा ने कहा कि सभी राजनैतिक दल पिछड़ा वर्ग को वोट बैंक के रूप में इस्तेमाल करते आएं हैं परन्तु अब बीसी समाज जागरूक हो चुका है और अपने हकों के लिए आवाज उठाना व संघर्ष करना भी सीख चुका है। इसलिए कोई भी राजनैतिक दल किसी भी प्रकार से पिछडा़ वर्ग ए के हितों की अनदेखी ना करें और उन्हें लोकसभा व विधानसभा में उचित प्रतिनिधित्व दें अन्यथा बीसी समाज अपने उम्मीदवार उतारेगा और इसका खामियाजा राजनैतिक दलों को भुगतना पड़ेगा।
उन्होंने कहा कि जो राजनैतिक दल वर्ष 2024 के चुनाव में पिछड़ा वर्ग के लोगों को अधिक से अधिक राजनीतिक भागीदारी देगा, समाज भी उसी का पूर्ण सहयोग व समर्थन करेगा। अब की बार चुनाव में पिछड़े वर्गों की अनदेखी करने वाले राजनैतिक दलों को वोट की चोट के माध्यम से सबक सिखाया जाएगा। उन्होंनें कहा कि समय रहते राजनैतिक दल इस बारे विचार कर पिछड़ा वर्ग ए के लोगों  की आबादी या आरक्षण के हिसाब से राजनैतिक भागीदारी सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि राजनैतिक भागीदारी के बिना पिछड़े वर्गों का लाभ, उत्थान व कल्याण संभव नहीं है। इस मौके पर जगदीश प्रजापति, सुनेहरा जांगड़ा, रामफल रोहिल्ला, रमेश कुमार सोनी, रविंद्र कुमार, अशोक रोहिल्ला, सुभाष सोनी, नौरंगराय परिहार, शेरसिंह प्रजापति, महेन्द्र सिंह लखेरा, कपिल दिनोदिया, सतपाल जांगड़ा, बलजीत सिंह सैन, साहिल कुमार, सचिन कुमार, कपिल दिनोदिया, महेंद्र सिंह लखेरा व साहिल कुमार मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *