कनाडा ने Huawei और ZTE 5G उपकरण पर प्रतिबंध लगा दिया, ‘फाइव आईज’ सहयोगियों में शामिल हो गया

ओटावा: कनाडा ने गुरुवार को कहा कि वह राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के लिए चीन की हुआवेई टेक्नोलॉजीज कंपनी लिमिटेड और जेडटीई कॉर्प 5 जी गियर के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा है, बाकी तथाकथित फाइव आईज इंटेलिजेंस-शेयरिंग नेटवर्क में शामिल हो गया है।

उद्योग मंत्री फ्रेंकोइस-फिलिप शैम्पेन ने ओटावा में संवाददाताओं से कहा, “हम अपने 5 जी नेटवर्क से हुआवेई और जेडटीई को बाहर करने का इरादा रखते हैं।” “जिन प्रदाताओं के पास पहले से ही यह उपकरण स्थापित है, उन्हें इसका उपयोग बंद करना होगा और उन योजनाओं के तहत इसे हटाना होगा जिनकी हम आज घोषणा कर रहे हैं।”

शैम्पेन ने कहा कि कंपनियों को जून, 2024 तक अपने 5G गियर को हटाने की आवश्यकता होगी, इसकी प्रतिपूर्ति नहीं की जाएगी। अपने 4G उपकरण का उपयोग करने वाली कंपनियों को 2027 के अंत तक हटा दिया जाना चाहिए।

निर्णय – व्यापक रूप से अपेक्षित – चीन के साथ राजनयिक तनाव के बीच विलंबित हो गया था। बाकी फाइव आईज नेटवर्क – जिसमें कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल हैं – ने पहले ही उपकरण पर प्रतिबंध लगा दिया है।

सितंबर 2018 में, कनाडा ने पहली बार घोषणा की कि वह हुआवेई उपकरणों को अपनाने में राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए संभावित खतरों की समीक्षा करेगा।

फिर उसी वर्ष दिसंबर में, हुआवेई के मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वानझोउ को कनाडा में एक अमेरिकी वारंट पर गिरफ्तार किया गया था, जिससे चीन के साथ लंबे समय से चल रहा विवाद पैदा हुआ, जो अंततः मेंग की रिहाई के साथ पिछले सितंबर में समाप्त हो गया।

मेंग की गिरफ्तारी के बाद, दो कनाडाई लोगों को बीजिंग ने गिरफ्तार किया और उन पर जासूसी का आरोप लगाया। दोनों पुरुषों को उसी दिन मेंग के रूप में रिहा कर दिया गया था।

अब चीन और कनाडा के बीच राजनयिक तनाव कुछ कम हुआ है। बुधवार को, चीन ने कनाडा के कैनोला बीज के आयात पर तीन साल के प्रतिबंध को हटा दिया, जो मेंग की गिरफ्तारी के लिए एक प्रतिशोधी कदम माना जाता था।

गुरुवार का फैसला कनाडा में दूरसंचार कंपनियों द्वारा पहले से ही अन्य कंपनियों के 5G हार्डवेयर का उपयोग करने का विकल्प चुनने के बाद आया है। जेडटीई ने टिप्पणी के अनुरोधों का तुरंत जवाब नहीं दिया।

कनाडा में हुआवेई के लिए कॉर्पोरेट मामलों के उपाध्यक्ष, अलीखान वेल्शी ने कनाडाई ब्रॉडकास्टिंग कॉर्प के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि कंपनी अभी भी यह सुनने का इंतजार कर रही है कि “उन्हें लगता है कि हुआवेई किस तरह की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है”।

वेल्शी ने कहा कि हुआवेई के अभी भी कनाडा में 1,500 कर्मचारी हैं, जिनमें से ज्यादातर अनुसंधान और विकास में हैं, और मोबाइल फोन जैसे उत्पाद बेचते हैं, और ऐसा करना जारी रखेंगे।

2020 में, बेल कनाडा और प्रतिद्वंद्वी टेलस कॉर्प – दो सबसे बड़े वायरलेस प्रदाता – ने स्वीडन के एरिक्सन और फिनलैंड के नोकिया ओयज के साथ मिलकर पांचवीं पीढ़ी (5 जी) के दूरसंचार नेटवर्क का निर्माण किया, हुआवेई 4 जी गियर का उपयोग करने के बावजूद परियोजना के लिए हुआवेई को छोड़ दिया।

प्रतिबंध के अलावा, सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री मार्को मेंडिसिनो ने कहा कि कनाडा महत्वपूर्ण वित्तीय, दूरसंचार, ऊर्जा और परिवहन बुनियादी ढांचे को साइबर खतरों से बचाने के लिए नए कानून का मसौदा तैयार करेगा।

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *