एसडीएम ने पराली जलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के दिए निर्देश

सत्यवान सिंह मान ने ली प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों की बैठक

एस• के• मित्तल     
सफीदों,          सफीदों में बढ़ रहे पराली जलाने के केसों के मद्देनजर सफीदों के एसडीएम सत्यवान सिंह मान ने सोमवार को अपने कार्यालय में अधिकारियों की बैठक ली और उन्हे पराली जलाने की रोकथाम करने एवं ऐसा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए।
एसडीएम सत्यवान सिंह मापने कहा कि अवशेष प्रबंधन न करने वाले तथा पराली जलाने वाले किसानों एवं उनके परिजनों के साथ पुलिस प्रशासन एवं अन्य विभागीय अधिकारी कोई ढील ना बरतें। आगजनी की लोकेशन तुरंत जांचें और दोषी किसान के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाए। ऐसे किसानों के तुरंत प्रभाव से चालान काटे, जुर्माना लगाएं और उनके परिजनों के खिलाफ भी धारा 107/51 के तहत एफआईआर दर्ज करें। कृषि राजस्व विभाग के अधिकारी, पटवारी, ग्राम सचिव सम्बंधित इलाकों में कड़ी नजर रखें।
एसडीएम ने यह भी निर्देश दिए है कि सम्बंधित गांवों के नम्बरदार तथा चौकीदार मौके पर जरूर रहे। एसडीएम ने कहा कि ढिलाई बरतने वाले अधिकारी, कर्मचारी, पटवारी, ग्राम सचिव, नम्बरदार तथा चौकीदार के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। एसडीएम ने पुलिस प्रशासन के अधिकारियों को इस दौरान विभागीय अधिकारियों को पूरा सहयोग देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मुहिम से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी अपना व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े और इसके माध्यम से आवश्यक सूचना का आदान-प्रदान करें और प्रतिदिन की गई कार्रवाई की विवरण सहित रिपोर्ट प्रस्तुत करें। एसडीएम ने कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधिकारियों को कहा कि वे फसल अवशेष प्रबंधन करने वाले किसानों को विभागीय कृषि यंत्रों का प्रयोग करने के लिए कहे।
उन्होंने बीडीपीओ को कहा कि पराली न जलाने बारे जागरूकता के लिए प्रत्येक गांव में चौकीदार के माध्यम से रोजाना मुनादी करवाना सुनिश्चित करें। सत्यवान मान ने फिलहाल पराली जलाने के मामलों में तेजी आ रही है इसके कारण बढ़ता प्रदूषण अत्यंत चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि बढ़ते प्रदूषण से प्राकृतिक, काश्तकार भूमि, प्राणी जगत तथा मानव स्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकता है। लिहाजा पराली जलाने वाले मामलों पर तुरंत प्रभाव से कड़ा संज्ञान लेने की जरूरत है और इस सिलसिले में गठित टीमें अपनी पूरी जिम्मेदारी निभाए।
इस बैठक में तहसीलदार अजय कुमार, नायब तहसीलदार लोकेश कुमार, एसडीओ कृषि कार्यालय से जितेंद्र सरोहा व संजीत मलिक, एसएचओ सिटी सुरेश कुमार, पिल्लूखेड़ा थाना से सब इंस्पेक्टर सत्यवान, सदर थाना सफीदों से एएसआई मनोज कुमार, एससीपीओ नरेश कुमार सहित हल्का पटवारी व ग्राम सचिव हाजिर रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *