एआई चिप्स की मजबूत मांग के कारण माइक्रोन ने तीसरी तिमाही के राजस्व अनुमान को पार कर लिया – न्यूज18

 

11 फरवरी, 2022 को मानसास, वर्जीनिया में माइक्रोन टेक्नोलॉजी ऑटोमोटिव चिप विनिर्माण संयंत्र के प्रवेश द्वार पर एक चिन्ह अंकित है। (एपी फोटो, फ़ाइल)

घंटी बजने के बाद कारोबार में कंपनी के शेयरों में लगभग 3% की बढ़ोतरी हुई। इस साल उन्हें करीब 34 फीसदी का फायदा हुआ है

तेजी से बढ़ते कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्षेत्र से इसकी मेमोरी चिप्स की मांग के कारण, माइक्रोन टेक्नोलॉजी ने बुधवार को तीसरी तिमाही के राजस्व के लिए विश्लेषकों के अनुमान को हरा दिया।

सोनीपत में बुलेट प्रूफ जैकेट में बदमाश गिरफ्तार: लोडेड 2 देसी पिस्तौल-33 जिंदा कारतूस बरामद; क्राइम हिस्ट्री खंगालने में जुटी पुलिस

घंटी बजने के बाद कारोबार में कंपनी के शेयरों में लगभग 3% की बढ़ोतरी हुई। इस साल उन्हें करीब 34 फीसदी का फायदा हुआ है.

सीईओ संजय मेहरोत्रा ​​ने कहा कि ग्राहकों ने तिमाही में अपनी अतिरिक्त इन्वेंट्री को कम करना जारी रखा है, पीसी और स्मार्टफोन सेगमेंट में इन्वेंट्री सामान्य स्तर के करीब है।

उन्होंने कहा, परिणामस्वरूप, माइक्रोन को मूल्य निर्धारण के रुझान में सुधार और यह विश्वास बढ़ रहा है कि उद्योग विकास और राजस्व के मामले में निचले स्तर से आगे निकल गया है।

Refinitiv के IBES डेटा के अनुसार, माइक्रोन ने 31 मई को समाप्त तिमाही के लिए $3.75 बिलियन का राजस्व दर्ज किया, जबकि अनुमान $3.65 बिलियन का था।

जनरेटिव एआई क्षेत्र की बढ़ती मांग, जिसने ओपनएआई के चैटजीपीटी की वायरल लोकप्रियता के बाद निवेशकों का ध्यान आकर्षित किया है, ने माइक्रोन के पारंपरिक स्मार्टफोन और पीसी बाजारों में कमजोरी के बीच बिक्री बढ़ाने में मदद की है।

महेंद्रगढ़ में शराब से भरी पिकअप पकड़ी: 45 पेटियां देसी दारू जब्त, गाड़ी ड्राइवर गिरफ्तार; पथरवा से सतनाली जा रहा था

विश्लेषकों ने कहा है कि जेनेरिक एआई के प्रसार से बड़े भाषा मॉडल को फीड करने के लिए डेटा की मांग में उछाल आने की संभावना है और अधिक स्टोरेज चिप्स की आवश्यकता को बढ़ावा मिल सकता है।

अमेरिकी चिप निर्माता भी अमेरिका-चीन प्रौद्योगिकी विवाद में फंस रहे हैं। पिछले महीने, चीन के साइबरस्पेस नियामक ने सुरक्षा समीक्षा में माइक्रोन के उत्पादों को विफल कर दिया और प्रमुख बुनियादी ढांचे के ऑपरेटरों द्वारा खरीदारी पर रोक लगा दी।

अमेरिका की सबसे बड़ी मेमोरी चिप निर्माता माइक्रोन ने कहा है कि उसे उम्मीद है कि प्रतिबंध से चीन-मुख्यालय वाली कंपनियों से उसके राजस्व का लगभग आधा हिस्सा प्रभावित होगा, जो कुल राजस्व के कम-दो-अंकीय प्रतिशत के बराबर है।

कंपनी ने दोहराया कि कंपनी के उत्पादों के भविष्य में उपयोग के बारे में चीनी सरकार के प्रतिनिधियों ने फोन निर्माताओं सहित उसके कई ग्राहकों से संपर्क किया है।

31 अगस्त को समाप्त होने वाली तिमाही के लिए माइक्रोन की चौथी तिमाही का राजस्व $3.9 बिलियन प्लस या माइनस $200 मिलियन है, जो काफी हद तक उम्मीदों के अनुरूप है।

 

कंपनी, जो DRAM और NAND फ्लैश मेमोरी चिप्स बनाती है, ने तीसरी तिमाही में 1.9 बिलियन डॉलर का शुद्ध घाटा दर्ज किया, जबकि एक साल पहले 2.63 बिलियन डॉलर का मुनाफा हुआ था।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *