उमा बोलीं-कोई माई का लाल आरक्षण खत्म नहीं कर सकता: नारी शक्ति वंदन बिल पर कहा-OBC महिलाओं को आरक्षण दिए बिना ये लागू नहीं हो पाएगा

 

पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती भोपाल में गौ-रक्षा सम्मेलन को संबोधित कर रही थीं।

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव में फिर ‘माई का लाल’ की एंट्री हो गई है। इस बार पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने कहा है कि कोई माई का लाल आरक्षण खत्म नहीं कर सकता। 2018 के चुनाव में ‘माई का लाल’ का मुद्दा बीजेपी के लिए परेशानी का सबब बना था।

उमा बोलीं-कोई माई का लाल आरक्षण खत्म नहीं कर सकता: नारी शक्ति वंदन बिल पर कहा-OBC महिलाओं को आरक्षण दिए बिना ये लागू नहीं हो पाएगा

पूर्व मुख्यमंत्री भोपाल के रवीन्द्र भवन में आयोजित गौ-रक्षा सम्मेलन को संबोधित कर रही थीं। इस दौरान उन्होंने ‘नारी शक्ति वंदन’ अधिनियम में ओबीसी वर्ग की महिलाओं को आरक्षण ना मिलने पर अपनी ही पार्टी को घेरा। उन्होंने कहा कि ये बिल पारित भले हो गया हो, लेकिन ओबीसी महिलाओं को आरक्षण दिए बिना यह लागू नहीं हो पाएगा।

आरक्षण पर ये कहा उमा भारती ने..

उमा भारती ने एक इंटरव्यू का वाकिया सुनाते हुए कहा – ‘या तो देश की व्यवस्था ही ऐसी हो जाए कि आरक्षण की स्थिति ना रहे। वो स्थिति तब आएगी जब एसटी, एससी खुद कहे कि हमें आरक्षण नहीं चाहिए। उससे पहले आरक्षण खत्म नहीं किया जा सकता। कोई माई का लाल आरक्षण की व्यवस्था को खत्म नहीं कर सकता। ये चलेगा। जब तक समाज में एक भी व्यक्ति अपने अधिकारों से वंचित रहेगा। तब तक आरक्षण को खत्म नहीं क सकता। ये चलेगा। क्योंकि आरक्षण का मतलब है विषमतायुक्त समाज में समान अवसर का सिद्धांत लागू नहीं होता, विषमतायुक्त समाज में विशेष अवसर का सिद्धांत लागू होता है। ये आरक्षण का मतलब है।

उमा भारती ने एक इंटरव्यू का जिक्र करते हुए कहा कि कोई माई का लाल आरक्षण की व्यवस्था को खत्म नहीं कर सकता।

उमा भारती ने एक इंटरव्यू का जिक्र करते हुए कहा कि कोई माई का लाल आरक्षण की व्यवस्था को खत्म नहीं कर सकता।

ओबीसी महिलाओं को रिजर्वेशन बिना बिल लागू नहीं हो सकता

उमा भारती ने कहा- महिला बिल पारित हो गया। अगर वो लागू हो गया होता तो मैं बीमार हो जाती। मुझे पूरी उम्मीद है कि पिछड़े वर्ग की महिलाओं को आरक्षण के साथ यह बिल लागू होगा। यह पारित भले हो गया हो, लेकिन ओबीसी महिलाओं को आरक्षण दिए बिना यह लागू नहीं हो पाएगा।

रेहड़ी लगाने वालोंं को रास नहीं आ रहा पैरामेडिकल कॉलेज को बचाने के लिए दिया जा रहा धरना रेहड़ी वाले बोले: न बिकता माल, सड़क पर खड़ी उनकी कई-कई रेहड़ी

उमा ने कहा कि ये महिलाएं जब पार्लियामेंट में जाएंगी, विधानसभा में बैठेंगी। तो सरकारी व्यवस्था को चेलेंज करेंगी। जो व्यवस्था है वह गरीब फ्रेंडली नहीं है।

60% ओबीसी को इग्नोर नहीं कर सकते

उमा भारती ने कहा- एससी एसटी को संवैधानिक व्यवस्था के तहत आरक्षण मिल जाएगा। सवर्ण लोगों को गरीबी के आधार पर नौकरियों में 10% आरक्षण मिल जाएगा, लेकिन ओबीसी महिलाओं को साथ लेकर उनका झुंड साथ लेकर मैं पार्लियामेंट के अंदर प्रवेश करना चाहती हूं। ये मेरी इच्छा है। सामाजिक समरता का मतलब आप 60% लोगों की ताकत को इग्नोर नहीं कर सकते। उनकी शक्ति टुकड़ाें- टुकड़ों में बट गई है तो यह एकत्रित होकर मूर्ति बनेगी। इसकी प्राण प्रतिष्ठा होगी। यह वरदान देने के योग्य बनेगी।

गौ रक्षा सम्मेलन में सम्मेलन में बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया।

गौ रक्षा सम्मेलन में सम्मेलन में बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया।

लोकसभा, विधानसभा के साथ नगरीय निकाय और पंचायतों के चुनाव भी कराए जाएं

उमा ने कहा- मोदी जी की सब बातों में एक भाव रहता है। उस भाव को जमीन पर क्रियान्वित करने में बहुत सी अडचनें हैं। ब्यूरोक्रेसी, मंत्री, विधायक, सांसद और सबसे बड़ी बाधा है आने वाला चुनाव। जब देखो चुनाव, चुनाव ही होते रहते हैं। ये चुनाव सबसे बड़ी परेशानी है। ऐसा लगता है कि पूरे समय लडे़ ही जा रहे हैं। वन नेशन-वन इलेक्शन बहुत जरूरी है। लोकसभा, विधानसभा ही नहीं बल्कि नगर पालिका, नगर पंचायतों का चुनाव भी साथ में होना चाहिए। एक साथ चुनाव कराओ और छुट्‌टी पाओ।

 

खबरें और भी हैं…

.

हरियाणा में गैंगस्टर मान जैतो के परिवार का इंतजार: सोनीपत में नहीं हो सका पोस्टमॉर्टम, सिर में 6-7 गोलियां मारी, पंजाब में हाई अलर्ट
.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *