उपायुक्त ने सफीदों पहुंचकर की विकास कार्यों की समीक्षा अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

एस• के• मित्तल 
सफीदों,      उपायुक्त डॉ मनोज कुमार ने शनिवार को नगर के मिनी सचिवालय पहुंचकर विभिन्न महकमों के अधिकारियों की बैठक ली और विकास कार्यों की समीक्षा की। इस मौके पर एसडीएम सत्यवान सिंह मान विशेष रूप से मौजूद थे। उपायुक्त ने अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए कि कहा कि सफीदों में असंध रोड से पानीपत रोड नहर तक के फोर लाईन बाईपास सड़क पर बरसात के दिनों में अक्सर पानी भर जाता है, इसके लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारी नाला बनवाकर पानी निकासी का स्थाई समाधान करवाएं।
इसके अलावा अधिकारी सीएम विंडो के तहत मिलने वाली शिकायतों का भी त्वरीत आधार पर समाधान करें। उपायुक्त ने मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं की सिलसिलेवार समीक्षा की और निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री द्वारा घोषित जो भी विकास कार्य निर्माणाधीन है उन्हे जल्द पूरा करवाएं, ताकि जनता उनका लाभ प्राप्त कर सके। इसके अलावा विकास कार्यों में प्रयोग की जाने वाली सामग्री गुणवत्ता परक होनी चाहिए। इसके लिए अधिकारी समय-समय पर जांच करते रहे। उन्होंने कहा कि नागक्षेत्र स्थल धर्मक्षेत्र कुरूक्षेत्र की 48 कोस की परीधी में आता है और लोग इस स्थल से धार्मिक आस्था से जुडे हुए हैं। उन्होंने एसडीएम को निर्देश दिए कि स्थानीय नागक्षेत्र में करवाए जाने वाले विकास कार्य, सीसीटीवी कैमरों, बिजली, पीने के पानी, पार्क, चार दिवारी व शौचालय जैसी सुविधाओं के लिए नगर पालिका व कुरूक्षेत्र विकास बोर्ड के अधिकारियों से तालमेल करके इसको सुंदर बनवाया जाए। इस पर एसडीएम सत्यवान सिंह मान ने उपायुक्त को आश्वासन देते हुए कहा कि नागक्षेत्र में पार्क का निर्माण नगरपालिका द्वारा दिव्य नगर योजना के तहत करवाया जा रहा है और जो शेष कार्य है उन्हें भी जल्द पूर्ण करवा दिया जाएगा।
डीसी ने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कहा कि लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाना सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है। कालवा व जयपुर गांव के ग्रामीणों को नहरी आधारित स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने को लेकर सम्बंधित गांवों या आसपास के क्षेत्र में जमीन तलाश करें। अगर जमीन उपलब्ध नही होती है, तो ई-भूमि पोर्टल से निर्धारित दरों परं जमीन खरीदकर वहां वाटर वर्कस का निर्माण करवाया जाए। इसके अलावा उपमंडल के जिन भी गांवों में पेयजल की समस्या है तो वहां पर समुचित व्यवस्था करवाएं। उन्होंने जामनी चौक से पिल्लूखेड़ा तक बनने वाली सड़क के निर्माण को लेकर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि यह सड़क लोगों के लिए बहुत जरूरी है, इसको चौड़ा व मजबूत बनाया जाए। सड़क बनाने से पहले पानी निकासी के लिए नाला बनाया जाए, क्योकि सड़क के साईड में पानी खड़ा रहने से सड़क जल्द टूट जाती है। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि भम्भेवा गांव के पास बरसाती पानी निकासी के लिए जो भी पाईप लाईन बिछाई गई है, उन्हें दुरूस्त रखें और जरूरत के अनुसार और पाईप लगाने है, तो वो भी लगाएं, ताकि और बरसात होने पर किसी भी सूरत में जलभराव की स्थिति न हो। उन्होंने जामनी गांव में महाविद्यालय के लिए दी गई जमीन की भी समीक्षा की। जिस पर एसडीएम ने बताया कि इस जमीन की रजिस्ट्री संबंधी कार्य पूर्ण कर लिया गया है।
इसके अलावा पानीपत रोड से सरला कॉलेज तक का रास्ता निर्माणाधीन है, गांगोली व शीलाखेडी में बने खेल स्टेडियमों की मुरमम्त का कार्य चल रहा है तथा गांव डिड़वाड़ा व भाग खेडा में होने वाले विकास कार्यो के लिए जमीन ट्रांसफर, हाडवा गाव में फिरनी का कार्य, डिडवाडा व मुआना गांव मे पशु अस्पताल के निर्माण का कार्य चल रहा है, इसके अलावा अन्य विकास कार्यो की जानकारी भी उपायुक्त को विस्तार से दी।
उन्होंने लोगों से आहवान किया कि अंडर रेलवे ब्रिज में बरसाती पानी निकासी के लिए रेलवे विभाग के अधिकारी सोमबीर जागलान जिनका मोबाईल नम्बर 7206353412 पर सम्पर्क कर सकते है।  बैठक के बाद उपायुक्त ने लघु सचिवालय के प्रांगण में पौधारोपण किया। इस अवसर पर तहसीलदार मदन लाल, पिल्लूखेडा के नायब तहसीलदार लोकेश, लोक निर्माण विभाग सफीदों के एसडीओ अजय कटारिया, पब्लिक हैल्थ के एसडीओ भूपेन्द्र सिंह, जेई नरेन्द्र लाठर, नगर पालिका के एमई जयपाल सिंह, बीजेपी के जिला प्रधान राजू मोर व नगर पालिका चेयरपर्सन के प्रतिनिधि संजय अधलखा विशेष रूप से मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *