ईवीएम डिस्पले खराबी के कारण हुआ था पार्षद पद के लिए पुन: मतदान

 

33 वोटों से जीतकर सफीदों के वार्ड 8 से पार्षद बनी पिंकी रानी

ईवीएम डिस्पले खराबी के कारण हुआ था पार्षद पद के लिए पुन: मतदान

2 बूथों पर कुल 1393 मतदाताओं में से 1109 लोगों ने किया मतदान

सुबह से सांय तक लगी रही मतदान केंद्र पर भीड़

 

एस• के • मित्तल

सफीदों,      सफीदों के वार्ड नंबर 8 के पार्षद पद के लिए नगर सैनी सभा भवन में शुक्रवार को फिर से मतदान हुआ। बता दें कि चुनाव आयोग के आदेशों पर ईवीएम की डिस्पले की खराबी के कारण यह पुन: मतदान हुआ है। शुक्रवार को मतदान निर्धारित समय ठीक सात बजे शुरू हो गया था,

2 करोड़ की देनदारी छोड़ भागा व्यापारी गिरफ्तार: हिसार में 21 किसानों से धान खरीदकर भागा, राजपुरा में खोल ली परचून की दुकान

जोकि सांय 6 बजे तक निरंतर जारी रहा। मतदान के लिए बनाए गए दोनों पोलिंग बूथों 13 व 14 पर पोलिंग करने वाले मतदाताओं की भारी भीड़ जमा रही। महिलाओं ने भी पुन: जमकर मतदान किया।

रोहतक में अग्निपथ के विरोध में प्रदर्शन: विभिन्न संगठनों ने मानसरोवर पार्क से लघु सचिवालय तक निकाला मार्च, सौंपा ज्ञापन

सुबह-सवेरे ही मतदान का आंकड़ा ऊपर चढ़ता चला गया और पोलिंग समाप्त करने के निर्धारित समय 6 बजे मतदान का आंकड़ा करीब 80 प्रतिशत तक पहुंच गया। मतदाताओं ने बूथ नंबर 13 पर 520 तथा बूथ नंबर 14 पर 589 वोट पोल की। दोनों बूथों पर मतदाताओं के द्वारा कुल 1109 वोटें डाली गई। पोलिंग के निर्धारित समय 6 बजे मतदान केंद्र के मुख्यद्वार को बंद कर दिया गया। उसके बाद प्रशासन ने मतगणना की कार्रवाई शुरू कर दी। कुछ ही देर में मतगणना का परिणाम सामने आ गया। इस परिणाम में प्रत्याशी पिंकी सैनी को कुल 569 मत तथा प्रत्याशी मधु रानी ने 536 वोट हासिल हुए। रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम सत्यवान मान ने पिंकी सैनी के 33 वोटों से विजयी होने की घोषणा की।

जैसे-जैसे पारिस्थितिकी तंत्र बढ़ता है आईटी नियम 2021 में संशोधन करने को तैयार: MoS IT राजीव चंद्रशेखर

प्रत्याशियों ने एक-दूसरे पर लगाए फर्जी पोलिंग के आरोप

सांय करीब 4 बजे इस वार्ड से लड़ रहे दोनों प्रत्याशियों व समर्थकों ने एक-दूसरे पर फर्जी वोटिंग के आरोप लगाए। यह भनक प्रशासन को लगी तो तत्काल मौके पर रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम सत्यवान मान व डीएसपी आशीष कुमार पहुंचे और वहां पर पोलिंग करवा रहे अधिकारियों से बात की। अधिकारियों द्वारा जांच में फर्जी पोलिंग वाली कोई बात सामने नहीं आई। एसडीएम सत्यवान मान ने बताया कि पोलिंग पूरी तरह से पारदर्शिता के साथ चल रही है तथा फर्जी वोटिंग वाली कोई ऐसी बात सामने नहीं आई है।

:

सुरक्षा रही चाक-चौबंद

इस चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रशासन सजग रहा तथा पुलिस की टीमें सुरक्षा के लिए लगाई हुई थी। रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम सत्यवान मान व डीएसपी आशिष कुमार ने कई बार मतदान केंद्र का दौरा किया। वहीं जिस सैनी भवन में पोलिंग चल रही थी उसके सामने से गुजर रही सड़क पर छोटे वाहनों की आवाजाही जारी थी लेकिन प्रशासन में सायं को एहतियात के तौर पर इस मार्ग पर बैरिकेड डालकर उसे पूरी तरह से अवरुद्ध कर दिया और पोलिंग स्टेशन पर केवल वोटर को ही आने की इजाजत थी। इसके अलावा मतदान केंद्र पर किसी को भी मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं थी। मतदान केंद्र के मुख्य गेट पर तैनात पुलिसकर्मी मोबाइल को बाहर ही रखवाकर वोटरों को मतदान केंद्र में प्रवेश करने दे रहे थे। वही मतदाता से उनकी आईडी देखकर ही वोटें डलवाई जा रही थीं। इसके अलावा कोई भी अधिकारी या मीडियाकर्मी पोलिंग स्टेशन पर जा रहा था तो पोलिंग अधिकारी के द्वारा उसकी आईडी चेक करके ही प्रवेश दिया जा रहा था।

रोहतक में अग्निपथ के विरोध में प्रदर्शन: विभिन्न संगठनों ने मानसरोवर पार्क से लघु सचिवालय तक निकाला मार्च, सौंपा ज्ञापन

क्यों हुई रिपोलिंग

बता दें कि वार्ड नंबर 8 से दो महिला प्रत्याशियों पिंकी रानी व मधु रानी चुनाव लड़ रही थीं। 22 जून को नगर के राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल में चल रही पालिका प्रधान व पार्षद पद के चुनावों की मतगणना के दिन वार्ड नंबर 8 के पार्षद पद के लिए परिणाम सामने नहीं आ सका था। रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम सत्यवान मान की ओर से इसका प्रमुख कारण ईवीएम मशीन की डिस्पले में खराबी बताया गया था। प्रशासन के मुताबिक बैल इंजीनियर ने काफी कोशिश की लेकिन मशीन ठीक नहीं हो पाई और ना ही मशीन में दर्ज मतों का प्रिंट निकल पाया था। मशीन खराबी को लेकर इस वार्ड की प्रत्याशी पिंकी रानी व उनके पति महावीर सैनी अपने समर्थकों को साथ लेकर मतगणना केंद्र के पास रोड पर धरने पर बैठ गए तथा अपने साथ सरासर धोखा बताया। इसके बाद एसडीएम सत्यवान मान ने सारे मामले से चुनाव आयोग को अवगत करवाया। जिस पर चुनाव आयोग ने 24 जून को इस वार्ड के पार्षद पद के लिए पुन: चुनाव करवाने के निर्देश दिए गए थे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *