जैसे-जैसे पारिस्थितिकी तंत्र बढ़ता है आईटी नियम 2021 में संशोधन करने को तैयार: MoS IT राजीव चंद्रशेखर

 

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना मंत्रालय तकनीकी (MeitY) आईटी नियम 2021 में संशोधन करने के लिए तैयार है क्योंकि पारिस्थितिकी तंत्र बढ़ता है, आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने 23 जून को आईटी मध्यस्थ नियमों के मसौदे के आसपास ओपन हाउस चर्चा में कहा।

उन्होंने कहा कि इंटरनेट पर नीति और नियम बनाने के लिए “खुलापन, सुरक्षा और विश्वास, जवाबदेही, और भारतीय संविधान और कानूनी आवश्यकताओं का पूर्ण अनुपालन चार सीमा मानदंड हैं”।

एचपी ने 2022 संस्करण ओमेन और विक्टस गेमिंग लैपटॉप लॉन्च किए: मूल्य, विनिर्देश और अधिक

नियमों पर ओपन हाउस परामर्श में 100 से अधिक लोगों ने भाग लिया, जिसमें मेटा, उद्योग निकायों जैसे नैसकॉम, एसोचैम और ब्रॉडबैंड के अधिकारी शामिल थे। भारत फोरम और साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ जैसे पवन दुग्गल और अनुज अग्रवाल।

“मैंने हमेशा कहा है कि ये शामिल हितधारकों के परामर्श से लगातार विकसित होने जा रहे हैं। इसलिए भले ही हम इस बात से सहमत हों कि आज अपीलीय समिति मॉडल के लिए एक अपीलीय न्यायाधिकरण मॉडल होगा, ऐसा कुछ भी नहीं है जो कहता है कि हम सड़क के नीचे एक वर्ष में इसे स्व-नियामक या स्व-विनियमित तंत्र में नहीं बदल पाएंगे। छह महीने, ”मंत्री ने कहा।

6 जून को, MeitY ने एक नया मसौदा अधिसूचना पोस्ट की, जिसमें मध्यस्थ (सोशल मीडिया) कंपनियों से आईटी नियम, 2021 के भाग I और II में बदलाव के बारे में प्रतिक्रिया मांगी गई, और क्या इन्हें पलटने के लिए प्राधिकरण के साथ एक या एक से अधिक अपीलीय समितियां स्थापित की जानी चाहिए। कंपनियों की सामग्री मॉडरेशन निर्णय।

MBBS छात्रों के जिंदा जलने का मामला: लापरवाह NHAI डायरेक्टर और गावड़ कंपनी पर FIR; हाइवे पर नहीं था रीफ्लैक्टर-डाइवर्जन मार्क

चंद्रशेखर के अनुसार, कंपनियों को कानून तोड़ने के बहाने के रूप में बढ़ी हुई अनुपालन लागत का उपयोग नहीं करना चाहिए, जिन्होंने यह भी कहा कि मानकों का पालन करना हमेशा अधिक महंगा होगा।

हालांकि, मंत्री ने कहा: “इस स्तर पर, हम अपीलीय समिति के साथ आगे बढ़ेंगे। लेकिन मैं आपसे एक गंभीर प्रतिबद्धता रखता हूं कि यदि आप एक स्व-नियामक ढांचे के साथ वापस आते हैं जो काम करता है और जो पारदर्शिता और जवाबदेही की कसौटी पर खरा उतरता है, तो हम उस समय से बहुत खुश हैं जब आप इस तरह के ढांचे के साथ तैयार हैं। ”

हालांकि, चर्चा के दौरान कई हितधारकों ने मंत्रालय के प्रस्ताव पर आपत्ति जताई कि सोशल मीडिया मध्यस्थ 72 घंटों के भीतर उपयोगकर्ता शिकायतों को नोटिस करते हैं और उनका समाधान करते हैं, जबकि अन्य ने सिफारिश की कि मंत्रालय को यह स्पष्ट करना चाहिए कि शिकायत अपील पैनल कैसे काम करेंगे।

इसलिए, सोशल मीडिया से संबंधित चिंताओं को संबोधित करते हुए, मंत्री ने कहा: “विवाद समाधान की कई परतों को बनाने में सरकार की कोई दिलचस्पी नहीं है …

“आप केवल एक शिकायत अधिकारी नियुक्त नहीं कर सकते हैं और कह सकते हैं कि ‘मैं सभी के साथ अपनी जिम्मेदारी के साथ किया गया हूं’। जिम्मेदारी/जवाबदेही शिकायत अधिकारी की है कि वह शिकायत का निष्पक्ष और न्यायसंगत तरीके से निपटारा करे।

इस बीच, परामर्श सम्मेलन में कुछ प्रतिभागियों ने सरकार से अधिक व्यापक आईटी अधिनियम को बदलने की सिफारिश की।

जवाब में, चंद्रशेखर ने कहा: “आज हम जहां हैं, वह मेरी राय में एक मेजेनाइन चरण है जहां हम अपने न्यायशास्त्र, नियमों और कानूनों के विकास में हैं।”

मंत्री के अनुसार, चूंकि आईटी अधिनियम 22 साल पुराना कानून है, “हम सुरक्षित इंटरनेट प्राप्त करने के लिए रीट्रोफिटिंग, बैंड-एडिंग पर जोर दे रहे हैं, और हमें एक नए समकालीन कानून की आवश्यकता है और हम उस पर काम कर रहे हैं”।

वार्ड नम्बर 8 सफीदों में पुन: मतदान को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष करवाने के लिए डियूटी मैजिस्टेट एवं सैक्टर मैजिस्टेट नियुक्त: जिलाधीश डॉ० मनोज कुमार

नए कानूनों के लिए आश्वासन प्रदान करते हुए, उन्होंने कहा कि “आज बहुत सी चीजें जो आपको लगता है कि थोड़ा अस्पष्ट है और इसकी व्याख्या करने के लिए एक अदालत की आवश्यकता होगी, खुद को कानून में मिल जाएगी”।

चंद्रशेखर के अनुसार, “यह आपको इस बारे में सोचने के तरीके पर एक दिशात्मक दृष्टिकोण देता है कि डिजिटल नागरिकों को एक तरफ मंच या बिचौलियों और दूसरी ओर नागरिकों के बीच इस समीकरण में कहां होना चाहिए।”

हालांकि, 23 जून को, एमईआईटीवाई ने अनुरोध किया कि मंत्रालय 6 जुलाई तक हितधारकों से विचारों की और लिखित प्रतियां प्राप्त करें।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!