ईवीएम की डिस्पले खराबी के कारण आई दोबारा चुनाव की नौबत

  • आज होगा सफीदों के वार्ड 8 में पार्षद पद के लिए पुन: मतदान

  • ईवीएम की डिस्पले खराबी के कारण आई दोबारा चुनाव की नौबत

  • पुन: मतदान में 3 की बजाए होंगे 2 बूथ, पोलिंग के बाद ही सांय को होगी गिनती

  • 1393 मतदाता दोबारा करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग

  • दोनों उम्मीदवारों व उनके समर्थकों की दिल की धड़कने तेज

 

एस• के • मित्तल     

सफीदों,      नगर में हुए पालिका प्रधान व पार्षद पद के चुनावों में मतगणना के दिन वार्ड नंबर 8 के पार्षद पद के लिए परिणाम सामने नहीं आ सका। रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम सत्यवान मान की ओर से इसका प्रमुख कारण ईवीएम मशीन की डिस्पले में खराबी बताया गया।

कुमारी सैलजा बनी CWC मेंबर: प्रदेशाध्यक्ष पद छोड़ने के बाद नई नियुक्ति, कुलदीप बिश्नोई के निष्कासन के बाद खाली था पद

प्रशासन के मुताबिक बैल इंजीनियर ने काफी कोशिश की लेकिन मशीन ठीक नहीं हो पाई और ना ही मशीन में दर्ज मतों का प्रिंट निकल पाया। इस डिस्पले की खराबी के कारण वार्ड नंबर 8 फिर से चुनाव के मुहाने पर आ गया तथा आज शुक्रवार 24 तारीख को यहां पर फिर से चुनाव होना निश्चित हुआ है। इस पुन: मतदान ने इस वार्ड से चुनाव लड़ रहे दोनों महिला प्रत्याशियों पिंकी रानी व मधु रानी समेत उनके समर्थकों की दिल की धड़कने बढ़ा दी हैं। सूत्रों के मुताबिक यह चुनाव पहले वाले ही स्थान सैनी भवन में होगा। फर्क सिर्फ इतना रहेगा कि

चुनाव आयोग ने पहले यहां पर 3 बूथ बनाए गए थे और अब उनकी संख्या घटाकर 2 रखी गई है। शुक्रवार को यहां पर इस वार्ड के 1393 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिनमें 758 पुरूष व 635 महिला वोटर शामिल है। ये 1393 मतदाता फिर से अपने वार्ड के लिए पार्षदा का चयन करेंगे। बता दें कि मतदान के उपरांत ही परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी।

Poco F4 5G को क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 870 SoC, ट्रिपल कैमरा के साथ लॉन्च किया गया: कीमत, स्पेसिफिकेशन और बहुत कुछ

गौरतलब है कि बुधवार को नगर के राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल में मतगणना का कार्य सुचारू रूप से चल रहा था कि राऊंड नंबर 4 के दौरान गिनती में व्यवधान पैदा हो गया। इस राऊंड में वार्ड नंबर 8 के पार्षद पद के लिए जब मशीनों में परिणाम जानने की कोशिश की तो एक मशीन में डिस्पले नहीं आया। मतगणना में जुटे अधिकारियों, कर्मचारियों व इंजीनियर ने काफी कोशिश की लेकिन मशीन में परिणाम डिस्पले नहीं हुआ। जिसके बाद रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम सत्यवान मान ने घोषणा की कि मशीन में डिस्पले नहीं आ रहा है। बैंगलोर से आए इंजीनियर इस मशीन में दर्ज मतों का प्रिंट निकालेंगे और उसके बाद परिणाम घोषित किया जाएगा। जिसके बाद रिटर्निंग अधिकारी ने वार्ड नंबर 8 के परिणाम आगामी प्रक्रिया तक रोक लिया। उसके बाद काफी कोशिशों के बाद ना तो पिं्रट निकला और ना ही डिस्पले आया। जिस पर प्रशासन ने चुनाव आयोग इस सारे मामले की जानकारी दी। इसी बीच इस वार्ड की प्रत्याशी पिंकी रानी व उनके पति महावीर सैनी अपने समर्थकों को साथ लेकर मतगणना केंद्र के पास रोड पर धरने पर बैठ गए तथा प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। धरना स्थल पर लोगों को समझाने के लिए रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम सत्यवान मान तथा वरिष्ठ भाजपा नेता कर्मबीर सैनी मौके पर पहुंचे। वहां पर प्रत्याशी पिंकी रानी व उनके पति महावीर सैनी ने आरोप लगाया कि यह उनके साथ सरासर धोखा है तथा प्रशासन की सीधी-सीधी लापरवाही है। पिंकी रानी भारी मतों से इस वार्ड से जीती हुई है लेकिन उसे विजेता घोषित नहीं किया गया। उनका आरोप था कि चुनाव आयोग की ओर से आए बैल इंजीनियर के पास मशीन को ठीक करने के लिए पर्याप्त सामान नहीं था।

कुरुक्षेत्र में ऑनलाइन लोन देकर साढ़े 6 लाख ठगे: ठगों ने मोबाइल हैक करके रिश्तेदारों के पास भेजे अश्लील फोटो-वीडियो

इंजीनियर ने केवल मशीन को खोला और फिर से बंद कर दिया। इस मशीन की एलईडी स्क्रीन व लीड को चेंज किया जा सकता था लेकिन इंजीनियर के पास ठीक करने के सामान के अभाव के कारण यह मशीन ठीक नहीं हो पाई और वार्ड को फिर से चुनाव की तरफ धकेल दिया गया है। किसी तरह एसडीएम सत्यवान मान व भाजपा नेता कर्मबीर सैनी ने लोगों को समझा-बुझाकर लोगों को धरने से उठाया। इसके बाद चुनाव आयोग की ओर से देर सांय प्रशासन के पास 24 जून को इस वार्ड के पार्षद पद के लिए पुन: निर्देश आए।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *