इस गर्मी में नया स्प्लिट एसी खरीदना चाहते हैं? 3000 रुपये अतिरिक्त देने के लिए तैयार हो जाइए

 

सभी एसी ब्रांड, चाहे वह सैमसंग, एलजी जैसे बड़े नाम हों या आईएफबी, वोल्टास और अन्य जैसे ब्रांड हों, अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए एक साथ आए हैं।

कुछ एयर कंडीशनर (एसी) ब्रांड अब 1.5 टन क्षमता के समान मूल्य के लिए 1.4 टन एसी कूलिंग क्षमता दे रहे हैं। भारत में एसी बाजार में “सिकुड़न” इस तरह काम कर रहा है।

यदि आप इस गर्मी में एक नया स्प्लिट एयर कंडीशनर (एसी) खरीद रहे हैं तो लगभग 2,500 रुपये से 3,200 रुपये अतिरिक्त भुगतान करने की अपेक्षा करें। चाहे आप Amazon, Flipkart, आदि जैसी वेबसाइटों पर ऑनलाइन खरीदारी करें या आप किसी स्थानीय दुकान से AC खरीदें, अधिक कीमत चुकाने के लिए तैयार रहें। सभी एसी ब्रांड, चाहे वह सैमसंग, एलजी जैसे बड़े नाम हों या आईएफबी, वोल्टास और अन्य जैसे ब्रांड हों, अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए एक साथ आए हैं। बिल्कुल कैसे? ठीक है, “स्थापना शुल्क” के रूप में।

सोनीपत में हथियारों के साथ डाली फोटो: सोशल मीडिया पर पिस्तौल-बंदूक की नुमाइश; मदीना के 2 लोगों पर FIR, अब होगी पहचान

बेशक, यह बिल्कुल स्पष्ट है कि नया एसी प्राप्त करने के लिए आपको हमेशा स्थापना शुल्क का भुगतान करना पड़ता था। लेकिन कोविड के बाद चीजें बदल गई हैं और एक नए प्रकार का “सिकुड़न” सामने आया है। न केवल 1.4 टन, 0.75 टन और 1.2 टन जैसी विभिन्न एसी कूलिंग क्षमता वाले नए मॉडल हैं, बल्कि ब्रांडों ने बॉक्स में महत्वपूर्ण घटकों को मुफ्त में देना बंद कर दिया है।

इंस्टालेशन चार्ज के नाम पर भारत में सभी एसी ब्रांड्स ने स्टैंडर्ड पावर प्लग आउट-ऑफ-द-बॉक्स देना बंद कर दिया है। वास्तव में, आपको जल निकासी पाइप के लिए भी भुगतान करना पड़ता है और हमेशा अतिरिक्त “चाय-पानी” होता है।

 

यह समझा जा सकता है कि यदि बाहरी-इनडोर क्षेत्र स्प्लिट एसी की इनडोर इकाई से बहुत दूर रखा गया है तो ग्राहक अतिरिक्त तांबे के पाइप की लागत वहन करेगा। लेकिन ब्रांड पावर प्लग उपलब्ध नहीं कराने को कैसे सही ठहरा सकते हैं? भूलने की बात नहीं है, आपको बाहरी इकाई को दीवार पर लगाने की लागत भी वहन करनी होगी।

माइक्रोसॉफ्ट और वॉचडॉग का कहना है कि 10 देशों में हैक करने के लिए पेगासस-जैसे स्पाईवेयर का इस्तेमाल किया जाता है

यहां छिपी हुई लागतों की सूची दी गई है, जिसके बारे में आपको स्प्लिट एसी खरीदने के बाद पता चलता है।

1) डिलीवरी चार्ज: अगर आप किसी भी दुकान से खरीदते हैं तो लगभग 500 रुपये। ऑनलाइन के लिए, यह मुफ़्त हो सकता है।

2) स्थापना शुल्क: 1,500 रुपये + 18% जीएसटी। कुछ ब्रांड इसे 1100 + 18% GST पर पेश करते हैं।

3) बाहरी इकाई के लिए दीवार पर लगाने की लागत: 850 रुपये। यदि आप बाहरी इकाई को दीवार से जोड़ना चाहते हैं तो यह आवश्यक है।

4) इन्सुलेशन के साथ कॉपर पाइप: यह 3 मीटर तक मुफ़्त है। इसके अलावा 3 मीटर के हर सेट की कीमत 4,500 रुपये है

5) जल निकासी पाइप: 500 रुपये।

6) पावर प्लग: 100 रुपये

यह देखते हुए कि आपको अतिरिक्त तांबे के पाइप की आवश्यकता नहीं है, आपको स्थापना शुल्क के साथ-साथ पानी के पाइप, प्लग और वॉल माउंट का भुगतान करना होगा। भुगतान करने की कुल कीमत लगभग 3,200 रुपये आती है। यदि आप बाहरी इकाई को फर्श पर ठीक करने का निर्णय लेते हैं तो आप दीवार माउंट को छोड़ सकते हैं और लागत लगभग 2,400 रुपये कम हो जाएगी। अधिकांश उपभोक्ता ब्रांड इंस्टालेशन का विकल्प चुनते हैं क्योंकि उन्हें डर होता है कि अगर वे स्थानीय विक्रेताओं से अपना नया एसी लगवाते हैं तो वारंटी शून्य हो जाएगी।

रोहतक की मंडियों में बढ़ी गेहूं की आवक: खरीद धीमी होने के कारण किसान चिंतित, सरकार के दावे दिख रहे फेल

[Brands have stopped providing a power plug in-the-box with new ACs and you need to purchase it separately.]

कूलिंग क्षमता वाले नए मॉडलों की बात करें तो 1.5 टन और 1.4 टन या 1 टन बनाम 1.2 टन क्षमता वाले एसी के बीच अंतर करना बहुत मुश्किल है। शीतलन बहुत समान होगा और ब्रांडों ने ऐसे मॉडलों को लॉन्च करने का एकमात्र कारण केवल 1.5 टन या 1 टन जैसी लोकप्रिय क्षमताओं की कीमत में वृद्धि करना है। दूसरे शब्दों में, कुछ ब्रांड अब 1.5 टन की समान कीमत के लिए 1.4 टन क्षमता दे रहे हैं। इस तरह एसी बाजार में “सिकुड़न” काम कर रहा है।

 

एक समय था जब स्प्लिट एसी की सर्विसिंग बहुत आसान हो जाती थी। वास्तव में, कई लोगों ने वार्षिक सर्विसिंग लागत बचाने के लिए स्वयं-सफाई किट खरीदने का विकल्प चुना। इस अवसर को भुनाने के लिए ब्रांड्स ने अपने नए मॉडलों को फिर से डिजाइन किया है ताकि नियमित इलेक्ट्रीशियन या ग्राहकों के लिए खुद अपने एसी को साफ करना मुश्किल हो जाए।

कुछ ब्रांडों के नए मॉडलों में एयर फिल्टर को एसी इनडोर यूनिट के सामने के बजाय शीर्ष भाग पर रखा जाता है। साथ ही, एयर फिन्स तक पहुंचने के लिए इनडोर मॉड्यूल के पूरे सामने के हिस्से को अलग करने की जरूरत है। इस प्रकार के डिज़ाइन परेशानी को बढ़ाते हैं और एक तरह से उपभोक्ताओं को ब्रांडेड सेवाओं की ओर धकेलने के लिए होते हैं जिनकी कीमत दोगुनी होगी।

हर उद्योग कोविद के बाद विकसित हो रहा है। अगर स्मार्टफोन ब्रांड चार्जर न देकर बच सकते हैं तो एसी ब्रांड ऐसा क्यों नहीं कर सकते?

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *