इंग्लैंड की महिला रग्बी खिलाड़ियों को मातृत्व कवर मिलेगा

 

रग्बी फुटबॉल यूनियन (RFU) ने गुरुवार को एक नई मातृत्व अवकाश नीति की घोषणा की, जिसमें अनुबंधित इंग्लैंड की महिला खिलाड़ियों को 26 सप्ताह का पूर्ण भुगतान अवकाश और एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों को खेलों के लिए उनके साथ यात्रा करने का अधिकार दिया गया है।

 

1 भारतीय मोबाइल उपयोगकर्ता अब औसतन एक महीने में 19.5GB डेटा का उपभोग कर रहा है: रिपोर्ट

नीति, जिसे RFU ने “ग्राउंड ब्रेकिंग” के रूप में वर्णित किया है, गर्भवती खिलाड़ियों को मातृत्व अवकाश पर जाने तक रग्बी के भीतर अन्य रोजगार में जाने का अवसर प्रदान करती है।

“मुझे विश्वास है कि नीति खेल में मातृत्व को सामान्य बनाने में मदद करेगी और खिलाड़ियों को सुरक्षित और सुरक्षित तरीके से खेलने के लिए लौटने का सबसे अच्छा मौका देगी,” इंग्लैंड लॉक एब्बी वार्ड ने कहा, जिन्होंने पिछले महीने अपनी गर्भावस्था की घोषणा की थी।

हाल के वर्षों में पेशेवर एथलीटों के लिए मातृत्व अवकाश का मुद्दा धीरे-धीरे तेजी से ध्यान में आया है।

टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स को 2018 फ्रेंच ओपन में वरीयता देने से इनकार कर दिया गया था, जब वह अपनी बेटी के जन्म के बाद प्रतियोगिता में लौटीं, जिससे टूर्नामेंट आयोजकों की व्यापक आलोचना हुई।

वर्ष के अंत तक, महिला टेनिस संघ ने गर्भावस्था से लौटने वाले खिलाड़ियों को न केवल एक संरक्षित रैंकिंग, बल्कि एक संरक्षित सीडिंग की पेशकश करने के लिए मातृत्व अवकाश पर अपने नियमों में बदलाव किया था।

अश्विन ने उन्हें ‘भारतीय क्रिकेट का व्हाइट वॉकर’ कहा, विराट कोहली ने अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी चुनी, द्रविड़-रोहित ने पुरानी यादें ताजा कीं: 100वें टेस्ट से पहले चेतेश्वर पुजारा को दी श्रद्धांजलि

2019 में, खेलों की दिग्गज कंपनी नाइके ने अपने सभी प्रायोजित एथलीटों के लिए एक नई मातृत्व नीति पेश की, जिसमें गर्भावस्था के 18 महीनों के लिए वेतन और बोनस की गारंटी दी गई।

नाइके में बदलाव छह बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता एलिसन फेलिक्स की आलोचना से शुरू हुआ, जिन्होंने तब सुर्खियां बटोरीं जब उन्होंने खुलासा किया कि उनके लंबे समय के प्रायोजक उन्हें अपना पहला बच्चा होने के बाद 70% कम भुगतान करना चाहते थे।

विश्व फ़ुटबॉल शासी निकाय फीफा ने 2020 में 14 सप्ताह के मातृत्व अवकाश की शुरुआत की, उसी वर्ष महिला राष्ट्रीय बास्केटबॉल संघ ने पहली बार अपने सामूहिक सौदेबाजी समझौते के हिस्से के रूप में पूरी तरह से मातृत्व अवकाश की घोषणा की।

RFU ने कहा कि अगर खिलाड़ी की गर्भावस्था या मातृत्व अवकाश के दौरान अनुबंधों पर फिर से बातचीत की गई या उन्हें बढ़ाया गया, तो खिलाड़ी को चर्चाओं में शामिल होना होगा और उनका अनुबंध कम से कम 12 महीनों के लिए बढ़ाया जाएगा।

कैथल में मंत्री संदीप के खिलाफ महापंचायत 19 को: सोनिया दूहन ने मांगा खापों-किसान संगठनों का सहयोग; बोली- बेटियों को इंसाफ चाहिए

रग्बी प्लेयर्स एसोसिएशन के महासचिव क्रिश्चियन डे ने नई नीति को इंग्लैंड में महिलाओं के खेल के लिए “महत्वपूर्ण कदम आगे” के रूप में वर्णित किया।

“यह नई नीति सुनिश्चित करती है कि इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व करते समय हमारी महिला खिलाड़ियों को पितृत्व के माध्यम से बेहतर समर्थन मिलेगा,” डे ने कहा।

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *