आर्टेमिस II: 50 से अधिक वर्षों में चंद्रमा के चारों ओर ऐतिहासिक उड़ान बनाने वाली पहली महिला, ब्लैक एस्ट्रोनॉट

 

10-दिवसीय आर्टेमिस II मिशन नासा के शक्तिशाली स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट के साथ-साथ ओरियन अंतरिक्ष यान पर लाइफ-सपोर्ट सिस्टम का परीक्षण करेगा। (छवि: नासा के अंतरिक्ष यात्री/ट्विटर)

आर्टेमिस II नामक उड़ान, नवंबर 2024 में होने वाली है

नासा ने 50 से अधिक वर्षों में चंद्रमा पर अपने पहले मानव मिशन के लिए सोमवार को चालक दल का अनावरण किया- जिसमें चंद्र उड़ान में भाग लेने वाली पहली महिला और अश्वेत व्यक्ति शामिल थे।

शोपीस अखाड़ा आकार लेता है, भोपाल अपने खेल ट्रैक रिकॉर्ड पर बनाता है

तीन अमेरिकी और एक कनाडाई अगले साल चंद्रमा के चारों ओर उड़ान भरेंगे, ऐतिहासिक अपोलो मिशन 1972 में समाप्त होने के बाद से अंतरिक्ष में गहराई तक जाने वाले पहले अंतरिक्ष यात्री बनेंगे।

उड़ान, जिसे आर्टेमिस II कहा जाता है, नवंबर 2024 में होने वाली है और आधी सदी में पहली बार मनुष्यों को चंद्र सतह पर लौटने की प्रस्तावना है।

नासा के तीन अंतरिक्ष यात्रियों – रीड विस्मैन, विक्टर ग्लोवर और क्रिस्टीना कोच – का नाम आर्टेमिस II रखा गया है, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर समय बिताया है, जबकि कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी के जेरेमी हैनसेन अपनी पहली अंतरिक्ष उड़ान भरेंगे।

गेंदबाजों को नो-बॉल और कम वाइड फेंकनी होगी वरना वे नए कप्तान के तहत खेलेंगे: एमएस धोनी

ब्लू फ्लाइट सूट पहने चार अंतरिक्ष यात्रियों का परिचय नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने ह्यूस्टन के जॉनसन स्पेस सेंटर में एक कार्यक्रम में किया।

 

नेल्सन ने कहा, “दुनिया का सबसे बड़ा, सबसे शक्तिशाली रॉकेट उन्हें आगे और ऊपर आकाश में ले जाने वाला है।”

कोच, 44, एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, एक महिला द्वारा अंतरिक्ष में लगातार सबसे लंबे समय तक रहने का रिकॉर्ड रखती है – 11 महीने – और आईएसएस पर रहते हुए पहली सभी महिला स्पेसवॉक में भाग लिया।

“क्या मैं उत्साहित हूँ?” कोच ने कहा। “बिल्कुल!”

वाइसमैन, 47, एक अमेरिकी नौसेना के लड़ाकू पायलट, जिन्होंने पहले नासा के मुख्य अंतरिक्ष यात्री के रूप में कार्य किया था, को आर्टेमिस II मिशन का कमांडर नामित किया गया था, जिसमें अंतरिक्ष यान चंद्रमा का चक्कर लगाएगा, लेकिन उस पर नहीं उतरेगा।

ग्लोवर, 46, एक नौसैनिक एविएटर और आईएसएस पर चालक दल के सदस्य के रूप में समय बिताने वाले पहले अश्वेत व्यक्ति, उड़ान के लिए पायलट होंगे।

अयोध्या में राम मंदिर तो पहरावर में बनेगा परशुराम मंदिर: नवीन जयहिंद नवीन जयहिंद ने 23 अप्रैल के परशुराम जन्मोत्सव का दिया न्यौता

कनाडा के सशस्त्र बलों में 47 वर्षीय फाइटर पायलट कोच और हैनसेन मिशन विशेषज्ञ के रूप में काम करेंगे।

– 2040 तक मंगल –

फ्रेंकोइस-फिलिप शैम्पेन, कनाडा के नवाचार, विज्ञान और उद्योग मंत्री, ने इस कार्यक्रम में भाग लिया और कहा कि उनके देश को उड़ान के लिए चालक दल पर एक कनाडाई होने पर “अधिक गर्व नहीं हो सकता”।

आर्टेमिस कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, नासा का लक्ष्य 2025 में अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर भेजने का है – अंतिम अपोलो मिशन के पांच दशक से अधिक समय बाद।

चंद्रमा पर पहली महिला और रंग के पहले व्यक्ति को भेजने के अलावा, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी को चंद्र सतह पर एक स्थायी मानव उपस्थिति स्थापित करने और अंततः मंगल ग्रह के लिए एक यात्रा शुरू करने की उम्मीद है।

नासा के प्रमुख नेल्सन ने कहा है कि उन्हें वर्ष 2040 तक मंगल ग्रह पर एक चालक दल के मिशन की उम्मीद है।

10-दिवसीय आर्टेमिस II मिशन नासा के शक्तिशाली स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट के साथ-साथ ओरियन अंतरिक्ष यान पर लाइफ-सपोर्ट सिस्टम का परीक्षण करेगा।

अयोध्या में राम मंदिर तो पहरावर में बनेगा परशुराम मंदिर: नवीन जयहिंद नवीन जयहिंद ने 23 अप्रैल के परशुराम जन्मोत्सव का दिया न्यौता

चंद्रमा के चारों ओर 25 दिनों की यात्रा के बाद सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर लौटने वाले एक मानव रहित ओरियन कैप्सूल के साथ दिसंबर में पहली आर्टेमिस उड़ान लपेटी गई।

पृथ्वी की परिक्रमा करने वाले उपग्रह और वापस यात्रा के दौरान, ओरियन ने दस लाख मील (1.6 मिलियन किलोमीटर) से अधिक अच्छी तरह से प्रवेश किया और किसी भी पिछले रहने योग्य अंतरिक्ष यान की तुलना में पृथ्वी से दूर चला गया।

केवल 12 लोगों – उन सभी गोरे लोगों – ने चंद्रमा पर पैर रखा है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *