आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जोखिमों के खिलाफ बोलने के लिए ‘एआई गॉडफादर’ ने गूगल छोड़ा

 

हिंटन रोजगार पर एआई के प्रभाव और रॉट जॉब को खत्म करने के लिए प्रौद्योगिकी की क्षमता के बारे में भी चिंतित हैं। (छवि: जेफ्री हिंटन / ट्विटर)

हिंटन ने एआई में अपने शानदार काम के लिए 2018 में ट्यूरिंग अवार्ड जीता

जेफ्री हिंटन, एक प्रसिद्ध कंप्यूटर वैज्ञानिक और “एआई के गॉडफादर” में से एक, ने हाल ही में कृत्रिम बुद्धिमत्ता के जोखिमों के बारे में अपनी चिंताओं के बारे में खुलकर बात करने के लिए Google में अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

फेसबुक-पैरेंट कंपनी मेटा दूसरी बॉन्ड पेशकश में 8.5 अरब डॉलर जुटाएगी

एआई में अपने शानदार काम के लिए 2018 में ट्यूरिंग अवार्ड जीतने वाले हिंटन का कहना है कि अब उन्हें अपने जीवन के कुछ कामों पर पछतावा है और उन्हें उस तकनीक के परिणामों का डर है जिसे उन्होंने बनाने में मदद की थी।

न्यूयॉर्क टाइम्स के साथ एक साक्षात्कार में, हिंटन ने “बुरे अभिनेताओं” द्वारा एआई के संभावित दुरुपयोग और नकली इमेजरी और टेक्स्ट के प्रसार के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की।

उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे उद्योग में प्रतिस्पर्धा बढ़ती है, ऐसे परिणामों को रोकना असंभव हो सकता है, जो अंततः एक ऐसी दुनिया में परिणत हो सकता है जहां कोई भी यह नहीं बता सकता कि अब क्या सच है।

हिंटन रोजगार पर एआई के प्रभाव और रॉट जॉब को खत्म करने के लिए प्रौद्योगिकी की क्षमता के बारे में भी चिंतित हैं। वह स्वीकार करते हैं कि एआई में अपना कोड लिखने और चलाने की क्षमता है, और यहां तक ​​कि मानव बुद्धि को भी पार कर सकता है। हिंटन स्वीकार करते हैं कि उन्हें कभी ऐसे दावों पर संदेह था लेकिन अब मानते हैं कि यह एक वास्तविक संभावना है।

 

NYT की रिपोर्ट के अनुसार, हिंटन एक दशक पहले Google में शामिल हुए थे, जब कंपनी ने एक स्टार्टअप का अधिग्रहण किया था, जिसे उन्होंने अपने दो छात्रों के साथ सह-स्थापना की थी। तंत्रिका नेटवर्क पर उनका काम, जिसने मशीनों को सामान्य वस्तुओं की पहचान करने के लिए खुद को सिखाने की अनुमति दी, चैटजीपीटी जैसे अत्याधुनिक एआई उपकरणों के विकास के लिए प्रेरित किया।

सीएम संग हुई बैठक में विकास का मसौदा हुआ तैयार: बचन सिंह आर्य कहा: सफीदों विधानसभा में जल्द पहनाया जाएगा विकाय कार्यों को अमलीजामा आर्य सदन में भाजपा कार्यकत्र्ताओं की बैठक संपन्न

हिंटन ने कहा कि वह शुरू में Google की प्रौद्योगिकी के नेतृत्व से संतुष्ट थे, लेकिन जब Microsoft ने बिंग को लॉन्च किया, तो वह चिंतित हो गया, जो एक एआई-इन्फ्यूज्ड सर्च इंजन है, जिसने Google के मुख्य व्यवसाय को खतरे में डाल दिया।

साक्षात्कार के बाद, उन्होंने अपनी स्थिति स्पष्ट करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया कि उन्होंने Google क्यों छोड़ा। अपने पूर्व नियोक्ताओं का बचाव करते हुए, उन्होंने कहा, “मैंने छोड़ दिया ताकि मैं एआई के खतरों के बारे में बात कर सकूं, बिना यह विचार किए कि यह Google को कैसे प्रभावित करता है। Google ने बहुत जिम्मेदारी से काम लिया है।”

Google से हिंटन का इस्तीफा एक वैज्ञानिक और शिक्षक के रूप में उनके करियर का एक महत्वपूर्ण मोड़ है। वह अब एआई के जोखिमों के बारे में बोलने और इसके विकास और उपयोग के लिए एक जिम्मेदार दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए अपना समय समर्पित करने की योजना बना रहा है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *