अल्फाबेट एआई रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए गूगल ब्रेन और डीपमाइंड को जोड़ती है

 

Google पैरेंट अल्फाबेट ने हाल ही में दुनिया भर में लगभग 12,000 नौकरियों या 6 प्रतिशत कार्यबल में कटौती करने का फैसला किया है।

नए डिवीजन का नेतृत्व डीपमाइंड के सीईओ डेमिस हसाबिस करेंगे और इसकी स्थापना “सामान्य एआई का साहसिक और जिम्मेदार विकास सुनिश्चित करेगी।”

अल्फाबेट इंक गूगल ब्रेन और डीपमाइंड का संयोजन कर रहा है, क्योंकि यह ओपनएआई के चैटजीपीटी चैटबॉट जैसी प्रतिद्वंद्वी प्रणालियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की अपनी दौड़ में कृत्रिम बुद्धिमत्ता अनुसंधान पर दोगुना हो गया है।

विवाद की स्थिति बनी: जवाहर नगर में पानी की नई लाइन काे चालू करने और पुरानी काे डिस्कनेक्ट करने पर विवाद, काम रुकवाया

अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने गुरुवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि नए डिवीजन का नेतृत्व डीपमाइंड के सीईओ डेमिस हसाबिस करेंगे और इसकी स्थापना “सामान्य एआई का साहसिक और जिम्मेदार विकास” सुनिश्चित करेगी।

अल्फाबेट ने कहा कि जिन टीमों को जोड़ा जा रहा है, उन्होंने ट्रांसफॉर्मर, तकनीक सहित कई हाई-प्रोफाइल प्रोजेक्ट डिलीवर किए हैं, जो ओपनएआई के अपने कुछ कामों का आधार बने।

आगे बढ़ते हुए, अल्फाबेट के कर्मचारी OpenAI के नवीनतम मॉडल GPT-4 की तरह “मल्टीमॉडल” AI पर काम करेंगे, जो न केवल टेक्स्ट प्रॉम्प्ट बल्कि छवि इनपुट के साथ-साथ नई सामग्री उत्पन्न करने के लिए भी प्रतिक्रिया दे सकता है।

अंतोदय मेलों के आयोजन को लेकर एसडीएम ने ली बैठक 2 को पिल्लूखेड़ा तथा 3 व 4 मई को सफीदों में लगेंगे मेले: सत्यवान सिंह मान

80 प्रतिशत से अधिक की हिस्सेदारी के साथ Google दशकों से खोज बाजार पर हावी है, लेकिन वॉल स्ट्रीट को डर है कि अल्फाबेट इकाई तेजी से आगे बढ़ने वाली एआई दौड़ में माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प से पीछे हो सकती है। तकनीकी OpenAI से, Microsoft द्वारा वित्त पोषित, प्रतिद्वंद्वी सॉफ़्टवेयर निर्माता के अपडेटेड Bing सर्च इंजन को शक्ति प्रदान करता है।

 

अल्फाबेट ने फरवरी में चैटजीपीटी को टक्कर देने के लिए बार्ड लॉन्च करने की घोषणा की। बार्ड द्वारा प्रचार वीडियो में गलत जानकारी साझा करने और कंपनी की एक घटना के विफल होने के बाद 8 फरवरी को इसका मूल्य 100 बिलियन डॉलर कम हो गया।

अल्फाबेट के शेयर गुरुवार को 2 फीसदी चढ़े थे।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *