अमेरिकी चिप निर्माता माइक्रोन ने गुजरात में पहली भारतीय सुविधा के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए – न्यूज18

 

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल और केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव की उपस्थिति में गांधीनगर में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। (छवि: गुजरात सीएमओ/ट्विटर)

माइक्रोन ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह इस सुविधा में 825 मिलियन डॉलर तक का निवेश करेगा

अमेरिकी चिप निर्माता माइक्रोन टेक्नोलॉजी ने बुधवार को देश में अपना पहला सेमीकंडक्टर प्लांट बनाने के लिए केंद्र के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल और केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव की उपस्थिति में गांधीनगर में हस्ताक्षरित यह समझौता एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

एआई चिप्स की मजबूत मांग के कारण माइक्रोन ने तीसरी तिमाही के राजस्व अनुमान को पार कर लिया – न्यूज18

“मुख्यमंत्री श्री @Bhupenderpbjp और केंद्रीय आईटी मंत्री श्री @AshwiniVaishnaw की गरिमामय उपस्थिति में, गुजरात सरकार और अमेरिका स्थित चिप विनिर्माण दिग्गज @MicronTech के बीच साणंद में अमेरिकी निवेश के साथ एटीएमपी सुविधा स्थापित करने के लिए गांधीनगर में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने ट्वीट किया, $ 2.75 बिलियन यानी ₹22,500 करोड़ से अधिक।

माइक्रोन ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह इस सुविधा में 825 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक का निवेश करेगा। इसमें कहा गया है कि भारत की केंद्र सरकार और गुजरात राज्य के समर्थन से कुल निवेश 2.75 बिलियन अमेरिकी डॉलर होगा।

 

इस सुविधा का निर्माण गुजरात के अहमदाबाद शहर के पास साणंद में किया जाएगा।

इस समझौता ज्ञापन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाशिंगटन की ऐतिहासिक यात्रा के एक सप्ताह से भी कम समय बाद हस्ताक्षर किए गए, जिसमें अमेरिका के साथ कई समझौते हुए, जिनमें प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भी कुछ समझौते शामिल थे।

 

अपनी यात्रा के दौरान, मोदी और राष्ट्रपति जो बिडेन ने व्हाइट हाउस में एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम में भाग लिया, जिसमें तकनीकी कंपनियों और स्टार्टअप्स के प्रमुख भारतीय और अमेरिकी सीईओ की भागीदारी देखी गई।

अपनी टिप्पणी में, प्रधान मंत्री ने सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए भारत-अमेरिका तकनीकी सहयोग का उपयोग करने की अपार क्षमता को रेखांकित किया।

दलीप ट्रॉफी: ध्रुव शौरी का शतक, निशांत सिंधु का अर्धशतक, पहले दिन नॉर्थ जोन में बढ़त
.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *