अमेजॉन पर ऑर्डर लगाकर ठगी करने वाले पकड़े: सामान बदलकर लगाते थे चूना, पानीपत से डिलीवरी बॉय समेत 2 गिरफ्तार

 

चंडीगढ़ पुलिस ने साइबर फ्रॉड के मामले में हरियाणा के पानीपत के 2 लोगों को गिरफ्तार किया है। पकड़े आरोपियों में एक अमेजॉन कंपनी का डिलीवरी बॉय भी शामिल है। इस डिलीवरी बॉय के साथ मिल मुख्य आरोपी रोहित ढींगड़ा (32) ठगी करता था। ताजा मामले में इन्होंने मेडिकल प्रोडक्ट्स में डील करने वाली चंडीगढ़ बेस्ड एक कंपनी को 7.31 लाख रुपए का चूना लगाया था।

पंजाब के पूर्व मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा गिरफ्तार: आय से अधिक संपत्ति का आरोप, होशियारपुर घर में भी देर रात तलाशी, कांग्रेस छोड़ चुके अब BJP में

ढींगड़ा अमेजॉन पर फर्जी ID से ऑर्डर कर सामान की डिलीवरी लेकर उसका वास्तविक सामान नकली सामान से बदल देता था। इसके बाद डिलीवरी को गलत बता वापस कर देता था। रोहित पानीपत में भूषण सर्जिकल एंड फार्मा नामक दुकान चलाता है। उसके कब्जे से एक BP मशीन डा. ट्रस्ट कंफर्ट प्रो-115 तथा डा. ट्रस्ट बेस्टेस्ट कंप्रेसर न्यूबीलाइजर 401 बरामद किए गए।

वहीं, अमेजॉन पानीपत ऑफिस का कर्मी अमित कुमार (24) भी इस काम में उसका साथ देता था। बीते 10 अक्तूबर को साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन, सेक्टर 17 ने धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश रचने की धाराओं में एक केस दर्ज किया था। इसी केस में दोनों की गिरफ्तारी की गई है।

फतेहाबाद में 5 युवकों को 20-20 साल की कैद: मामला लड़की के अपहरण और दुष्कर्म का; पांचों पर 80 हजार 500 रुपए जुर्माना

पुलिस को पता चला है कि ढींगड़ा ने 300 से ज्यादा ऐसे ऑर्डर किए थे। वहीं जानकारी के मुताबिक आरोपियों ने अमेजॉन पर ऑर्डर करने के लिए 50 के लगभग फर्जी ID’s बनाई हुई थी। आरोपियों ने अमेजॉन और चंडीगढ़ की न्यूरेका लिमिटेड से 7,31,446 रुपए की धोखाधड़ी की थी।

मामले में पकड़ा गया अमेजॉन का डिलीवरी बॉय अमित कुमार।

मामले में पकड़ा गया अमेजॉन का डिलीवरी बॉय अमित कुमार।

कैश ऑन डिलीवरी पर ऑर्डर लेते थे

मामले में न्यूरेका लिमिटेड कंपनी के रोहन चुघ की ओर से शिकायत दी गई थी। यह कंपनी मेडिकल प्रोडक्ट्स में डील करती है। वह कुछ प्रोडक्ट अमेजॉन के जरिए ऑनलाइन एक्सक्लूसिवली बेचते हैं। एक गैंग को इसकी जानकारी हो गई और उसने कंपनी को ठगने के लिए ऑर्डर किया। कैश ऑन डिलीवरी के तहत यह ऑर्डर किया गया था। प्रोडक्ट की डिलीवरी के बाद गैंग मेंबर्स से प्रोडक्ट्स को दूसरे सामान के साथ बदल दिया और गलत प्रोडक्ट बता वापस करवा दिया। ऐसे में कंपनी को लाखों का नुकसान हुआ।

पुलिस ने अमेजॉन और अन्य स्त्रोतों से पूछताछ की। जानकारी में पता चला कि हरियाणा के पानीपत का एक गैंग अमेजॉन के जरिए फर्जी ऑर्डर मंगवाता है। इसके बाद ऑर्डर लेकर उस वास्तविक सामान को बदल कहते हैं कि यह वह ऑर्डर नहीं है जो उन्होंने मंगवाया था। ऐसे में डिलीवरी वापस कर देते हैं। ऐसे में यह गैंग कंपनियों को चूना लगा रहा था। चंडीगढ़ पुलिस के ऑपरेशन सेल की टीम ने पानीपत में रेड डाल कर इस साइबर फ्रॉड से जुड़े दो आरोपियों को दबोचा।

बड़ा भाई भी एमाजोन में

पुलिस को पता चला कि रोहित का बड़ा भाई एमाज़ोन कंपनी में सेलर के रूप में काम करता है। उसी ने रोहित को एमाजोन की पूरी वर्किंग बताई थी। रोहित एमाज़ोन पर ऑर्डर करने के लिए फर्जी ID बनाता था। एक ID से 5 ऑर्डर तक किए जा सकते हैं। वह एक ऑर्डर कम रेट की चीज का करता था।

युवक पर तेजधार हथियारों से हमला: पुरानी रंजिश के चलते दिया वारदात को अंजाम; सिर पर भी वार; GMCH-32 में भर्ती

एक बार जब ID एमाज़ोन पर रजिस्टर्ड हो जाती थी तो वह कंपनियों से ठगी करने के लिए ID का प्रयोग करता था। अपराध को आसान बनाने के लिए उसने अमाज़ोन के पानीपत ऑफिस में डिलीवरी ब्वॉय के रुप में कार्यरत अमित कुमार नामक युवक को साथ मिला लिया। दोनों ने मिल कर एमाज़ोन और न्यूरेका लिमिटेड से धोखाधड़ी की।

 

खबरें और भी हैं…

.नारनौल में 650 बच्चों ने दिखाई प्रतिभा: बाल महोत्सव में समूह नृत्य प्रतियोगिता में 54 स्कूलों के विद्यार्थी पहुंचे

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *