अमेज़न किंडल ई-रीडर बेचना बंद कर देगा, चीन में ई-बुक स्टोर की पेशकश करेगा

 

शंघाई: Amazon.com ने कहा कि वह गुरुवार से अपने किंडल ई-रीडर के साथ चीन में खुदरा विक्रेताओं की आपूर्ति बंद कर देगा और प्रतिबंधात्मक चीनी बाजार से एक अमेरिकी टेक फर्म द्वारा नवीनतम पुलबैक में, अगले साल वहां अपना किंडल ई-बुकस्टोर बंद कर देगा।

दो पक्षों में हुआ झगड़ा, पुलिस ने किए अलग-अलग मामले दर्ज

अमेज़ॅन ने गुरुवार को अपने आधिकारिक वीचैट खाते पर निर्णय की घोषणा करते हुए कहा कि यह अपने संचालन के रणनीतिक फोकस को समायोजित कर रहा है और चीन में इसकी अन्य व्यावसायिक लाइनें जारी रहेंगी।

किंडल चाइना ई-बुकस्टोर अगले साल 30 जून से ई-बुक्स की बिक्री बंद कर देगा, इसने कहा, हालांकि ग्राहक किसी भी खरीदी गई किताबों को एक साल से आगे तक डाउनलोड करना जारी रख सकेंगे।

यह 2024 में चीनी ऐप स्टोर से किंडल ऐप को भी हटा देगा।

अमेज़ॅन किंडल उपयोगकर्ता अब एंड्रॉइड ऐप पर किताबें नहीं खरीद सकते हैं या सदस्यता को नवीनीकृत नहीं कर सकते हैं: यहां देखें क्यों

कंपनी ने कहा कि किंडल के चीन कारोबार को बंद करना सरकारी दबाव या सेंसरशिप के कारण नहीं था।

अमेज़ॅन के एक प्रवक्ता ने एक ईमेल बयान में कहा, “हम चीन में अपने ग्राहकों के लिए प्रतिबद्ध हैं। एक वैश्विक व्यापार के रूप में, हम समय-समय पर अपनी पेशकशों का मूल्यांकन करते हैं और समायोजन करते हैं।”

“चीन में व्यवसायों के हमारे पोर्टफोलियो के साथ, हम अपने ग्राहकों को मूल्य प्रदान कर सकते हैं, जहां हम नवाचार और निवेश करना जारी रखेंगे।”

चीन में अमेज़ॅन के शेष व्यवसायों में सीमा पार ई-कॉमर्स, विज्ञापन और क्लाउड सेवाएं शामिल हैं। इसने 2019 में अपना चीन ऑनलाइन स्टोर बंद कर दिया।

रॉयटर्स ने पिछले साल दिसंबर में चीन में अपने व्यवसाय की रक्षा और विकास के लिए बीजिंग में पक्ष जीतने के लिए अमेज़ॅन के गहरे, दशक भर के प्रयास की सूचना दी।

सफीदों निकाय चुनाव में अध्यक्ष पद पर विधायक सुभाष गांगोली ने दिया ज्योति दहिया पत्नी एनडी दहिया को समर्थन… प्रैस कॉन्फ्रेंस में देखिए लाइव…

रिपोर्ट में बताया गया है कि किंडल व्यवसाय कैसे चीन में विस्तार करने की मांग कर रहा था, और एक आंतरिक 2018 अमेज़ॅन ब्रीफिंग दस्तावेज़ का हवाला दिया, जिसमें कहा गया था कि 2017 के अंत तक, चीन किंडल का सबसे बड़ा वैश्विक बाजार बन गया था, “हमारी दुनिया का 40% + के लिए लेखांकन डिवाइस की बिक्री की मात्रा”।

माइक्रोसॉफ्ट की लिंक्डइन, याहू और एयरबीएनबी इंक सहित अन्य पश्चिमी इंटरनेट कंपनियों ने हाल के महीनों में चीन से सेवाओं में कटौती की है या पूरी तरह से पीछे हट गए हैं, ऑनलाइन सामग्री पर नियंत्रण को कड़ा करने के सरकारी प्रयासों और डेटा साझाकरण और ग्राहक गोपनीयता को लक्षित करने वाले नए कानूनों के बीच।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *