अब बढ़ेगी गर्मी: 9 साल बाद अप्रैल के पहले सप्ताह में 40 डिग्री तक नहीं पहुंच सका दिन का पारा

9 साल बाद ऐसा हुआ है जब अप्रैल के पहले सप्ताह में दिन का तापमान 40 डिग्री के पास नहीं जा सका, लेकिन अब गर्मी बढ़ने के आसार बन रहे हैं। इससे पहले 2014 में अप्रैल के पहले सप्ताह में 30 डिग्री दर्ज किया। 16 और 17 अप्रैल काे बादल छा सकते हैं लेकिन इससे राहत नहीं मिल सकती है।

OpenAI, ChatGPT के निर्माता, रिपोर्टिंग बग के लिए उपयोगकर्ताओं को $20,000 तक की पेशकश करने के लिए

माैसम विभाग के अनुसार अगले सात दिनाें में दिन का तापमान 40 ताे रात का तापमान 22 डिग्री तक पहुंचने की आशंका है। फरवरी में माैसम में बदलाव आने के बाद औसत तापमान सामान्य से 5 डिग्री अधिक दर्ज किया गया था।

वहीं, पूरे मार्च में माैसम सुहावना बना रहा। मार्च में एक के बाद एक कर आए पांच पश्चिमी विक्षाेभ के असर के कारण औसत तापमान सामान्य से 7 डिग्री तक कम रहा। इस कारण ही अप्रैल के पहले सप्ताह में भी माैसम सुहावना बना रहा। इस दाैरान दिन का तापमान 25 डिग्री और रात का तापमान 14 डिग्री रहा।

5 दिन में 11 डिग्री बढ़ गया दिन का पारा
6 अप्रैल काे दिन का तापमान 26 डिग्री था। 7 अप्रैल की सुबह से ही माैसम ने अचानक ही करवट ले ली। आसमान साफ हाे गया और तेज धूप खिल आई। हवाओं की दिशा भी बदलकर पूर्वी-उत्तरी व पश्चिमी-दक्षिणी हाे गई। इस कारण 5 दिन में ही दिन का तापमान 11 डिग्री बढ़कर 37 डिग्री तक अा गया। वहीं रात का तापमान भी 13 डिग्री से 4 डिग्री बढ़कर 17 डिग्री तक आ गया।

सफीदों पहुंचेंगे ज्योतिष्पीठाधीश्वर शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानन्द ऐतिहासिक धरा सफीदों पर पहली बार होगा उनका पदार्पण

आगे क्या, लू चलने की बन रही आशंका
हरियाणा कृषि माैसम विज्ञान विभाग के अनुसार अगले सात दिनाें तक माैसम गर्म व शुष्क रह सकता है। इस दाैरान दक्षिणी-पूर्वी हवाएं भी चल सकती है। इससे दिन का तापमान 40 डिग्री और रात के तापमान 22 डिग्री तक पहुंच सकता है। 16 व 17 अप्रैल काे बादल छा सकते हैं।

 

खबरें और भी हैं…

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *